Hair Loss: महिला या पुरुष किसके बाल ज्यादा झड़ते हैं? जानें एक दिन में कितने बाल झड़ सकते हैं और क्या हैं कारण

Hair Loss Cause In Female: महिलाओं में पुरुषों दोनों में बालों का झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन महिलाएं बालों के झड़ने से ज्यादा परेशान हो जाती हैं. क्योंकि गंजापन तो पुरुषों में ज्यादा पाया जाता है फिर क्यों महिलाएं में बालों के झड़ने को ज्यादा हाइलाइट किया जाता है. यहां आपके इन सभी सवालों का जवाब है.

Hair Loss: महिला या पुरुष किसके बाल ज्यादा झड़ते हैं? जानें एक दिन में कितने बाल झड़ सकते हैं और क्या हैं कारण

Hair Loss In Women: कुछ महिलाओं को उम्र के साथ बालों के झड़ने का अनुभव होने लगता है.

खास बातें

  • कुछ महिलाओं को उम्र के साथ बालों के झड़ने का अनुभव होने लगता है.
  • आजकल की लाइफस्टाइल में कम उम्र ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं.
  • महिलाओं में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं.

Hair Loss In Women: कुछ महिलाओं को उम्र के साथ बालों के झड़ने का अनुभव होने लगता है. हालांकि आजकल की लाइफस्टाइल में कम उम्र की महिलाओं में भी बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है. यह परेशान करने वाला हो सकता है और आत्मसम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. महिलाओं के बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. मेडिकल कंडिशन से लेकर हार्मोनल परिवर्तन तक तनाव तक कई कारण आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. मूल कारण का पता लगाना कभी भी आसान नहीं होता है. बालों के झड़ने में दवा, बीमारी, संक्रमण या रसायन काफी योगदान देते हैं. महिलाओं में पुरुषों दोनों में बालों का झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन महिलाएं बालों के झड़ने से ज्यादा परेशान हो जाती हैं. ऐसा क्यों? क्या महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बाल झड़ते हैं? क्योंकि गंजापन तो पुरुषों में ज्यादा पाया जाता है फिर क्यों महिलाएं में बालों के झड़ने को ज्यादा हाइलाइट किया जाता है. यहां आपके इन सभी सवालों का जवाब है.

एक दिन में कितने बाल झड़ सकते हैं?

बालों के झड़ने के वैसे तो कई कारण हैं, लेकिन माना जाता है अगर आप बालों का झड़ना महसूस कर रहे हैं तो आपके एक दिन में लगभग 100 बाल झड़ सकते हैं.

गंजापन महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में क्यों ज्यादा होता है?

पुरुषों में एक हार्मोन पाया जाता है टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होता है. महिलाओं में इस हार्मोन की मात्रा लगभग न के बराबर होती है इसलिए पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा बाल झड़ते हैं. अगर आप फीमेल हैं और बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यकीन मानिए आपसे कहीं ज्यादा पुरुषों के बाल झड़ते हैं. आपके गंजपन की आशंका किसी भी मेल से बहुत कम है.

बालों के झड़ने से महिलाएं क्यों घबरा जाती हैं?

दरअसल महिलाओं के बाल लंबे होते हैं और एक साथ कई बाल झड़ने पर उनकी मात्रा ज्यादा दिखाई देती है. वहीं पुरुषों में महिलाओं के झड़ने की मात्रा ज्यादा होने पर भी इनका झड़ना कम दिखाई पड़ता है, क्योंकि पुरुषों के बाल छोटे होते हैं.

महिलाओं में बालों के झड़ने के कारण | Causes Of Hair Loss In Women

1. पोषण की कमी 

बायोटिन, विटामिन सी, डी और ई की कमी और आयरन की कमी से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. जो लोग सोचते हैं कि उनके बालों का झड़ना न्यूट्रिशन की कमी से जुड़ा है उन्हें खुद इसका निदान नहीं करना चाहिए. एक डॉक्टर न्यूट्रिशन की कमी के लिए टेस्ट कर सकता है. डाइट और सप्लीमेंट लेकर इस कमी को पूरा किया जा सकता है.

2. पीसीओएस

बालों का झड़ना पीसीओएस के लक्षणों में से एक है. यह ज्यादातर एंड्रोजेनिक हार्मोन की अधिकता के कारण होता है जो पीसीओएस वाले लोगों में अक्सर होता है, जिससे मुंहासे, पतले बाल और बालों का झड़ना हो सकता है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे:

3. हेयर कॉस्मेटिक

हेयर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल बालों के झड़ने का कारण बनता है. कई हेयर प्रोडक्ट आपके बालों को भंगुर, चिपचिपा बना सकते हैं. ऐसे में हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल बनाकर आप बालों के झड़ने को रोक सकते हैं.

4. स्ट्रेस

अगर आपके बालों का झड़ना तनाव से संबंधित है, तो आपके बालों के रोम स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त नहीं हुए हैं. अपने तनाव को मैनेज करना और अपनी अच्छी देखभाल करना बालों का झड़ना रोक सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.