Food To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

How To Control Hair Fall: बालों का झड़ना कई आम समस्याओं में से एक है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. आवश्यक पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल कर बालों के झड़ने (Hair Loss) को कम करने और बालों से संबंधित अन्य समस्याओं से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको मजबूत (Strong Hair) बाल दे सकता है.

Food To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

Food To Control Hair Fall: डाइट में प्रोटीन शामिल करने से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  • बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है.
  • खराब आहार का सेवन करने से बाल गिर सकते हैं.
  • आहार में प्रोटीन शामिल करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है.

Hair Care Tips: आहार आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जो लोग लगातार बालों के झड़ने से परेशान होते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोकें? (How To Stop Hair Loss) आपके बालों और खोपड़ी को जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो बालों के झड़ने (Hair Fall) और बालों से संबंधित अन्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं. कई खाद्य पदार्थों की अक्सर सिफारिश की जाती है जो स्वाभाविक रूप से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं, उनमें अंडे, वसायुक्त मछलियां, सीप और प्रोटीन के स्रोत शामिल हैं. बालों का झड़ना रोकने के तरीके (Ways To Stop Hair Loss) कई हैं, लेकिन डाइट में कुछ बदलाव कर नेचुरल तरीके से बालों का झड़ना रोक सकते हैं. प्लांट-आधारित आहार (Plant Based Foods) का पालन करने वालों को कभी-कभी हेल्दी हेयर फूड (Healthy Hair Food) तय करना मुश्किल हो जाता है.

कई लोग यह भी मानते हैं कि शाकाहारी आहार का पालन करने से बाल गिर सकते हैं, लेकिन अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्वों को शामिल करने से आपके बाल नहीं झड़ेंगे. अगर आप हेल्दी पौधे-आधारित विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, जो आपको बालों की समस्याओं (Hair Problems) को अलविदा कहने में मदद कर सकते हैं, तो यहां 5 कमाल के फूड्स हैं.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें. 

ये 5 प्लांट बेस्ड फूड्स बालों का झड़ना रोकने में करेंगे मदद | These 5 Plant Based Foods Will Help Prevent Hair Loss

1. मेवे

बस कुछ मुट्ठी भर नट्स आपके शरीर में कई आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ती करा सकता है. बादाम स्वस्थ बालों के लिए सबसे अच्छा नट हैं. बादाम को शेक, स्मूदी में मिलाया जा सकता है या आप स्नैक्स के रूप में 6-7 बादाम खा सकते हैं. कई लोग सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है.

objkaucgHair Care Tips: बादाम में विटामिन ई होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है

2. बीज

नट की तरह ही, बीज भी आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. आप अपने भोजन और पेय पदार्थों में कुछ मात्रा में बीज छिड़क सकते हैं. फ्लैक्ससीड्स और चिया बीज आपको बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. ये आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं.

3. पालक

यह स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार सागों में से एक है. पालक आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा देता है. यह आयरन, फोलेट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. आयरन की कमी को बालों के झड़ने के साथ जोड़ा जाता है, इसलिए, आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है.

4. फलियां

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन शरीर के ऊतकों की मरम्मत करने में मदद करता है. फलियां प्रोटीन का पौधा आधारित स्रोत हैं जो फाइबर से भी भरी होती हैं. ये बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ वजन घटाने में भी सहायता कर सकते हैं.

u9kff8e8Food To Control Hair Fall: फलियां और दालें पौधे आधारित प्रोटीन से भरपूर होती हैं

5. जामुन


रंगीन जामुन फायदेमंद यौगिकों और पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. जामुन भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है जो कि खपत आहार से लोहे के अवशोषण में मदद कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप बाल हेल्दी तरीके से बढ़ते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.