विज्ञापन
Story ProgressBack

GT के पास नहीं था इस बार तुरुप का इक्का, फिर भी MI को दे दी पटखनी, एंकल इंजरी से घायल है उनका शेर, जानें एड़ी की इस चोट के बारे में सब कुछ

Gujarat Titans Beat Mumbai: जनवरी में, शमी ने खुलासा किया था कि उनके टखने में "कुछ जकड़न" थी, लेकिन उन्हें विश्वास था कि वह इंग्लैंड टेस्ट के लिए समय पर ठीक हो जाएंगे. हालांकि, उस महीने के अंत में उस संभावना को खारिज कर दिया गया था और अब वे इस साल आईपीएल में जीटी का हिस्सा भी नहीं हैं.

Read Time: 4 mins
GT के पास नहीं था इस बार तुरुप का इक्का, फिर भी MI को दे दी पटखनी, एंकल इंजरी से घायल है उनका शेर, जानें एड़ी की इस चोट के बारे में सब कुछ
अकिलीज टेंडन रिपेयर सर्जरी डैमेज अकिलीज टेंडन को ठीक करने के लिए एक प्रकार की सर्जरी है.

IPL 2024 MI Lost In A Thrilling Match: पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपने शुरुआती मुकाबले में एक बार की चैंपियन गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) से नहीं जीत पाई. टूर्नामेंट में दो नए कप्तानों के साथ दोनों टीमें मैदान पर उतरी, लेकिन जीटी के पास अपने कुछ पुराने मैच विनर्स की कमी थी, जिसमें से एक भारतीय टीम के तेज गेंजबाद, रफ्तार के सौदागर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) भी शामिल हैं. हाल ही में वे एंकल चोट की चपेट में आए थे, जिस वजह से वे आईपीएल (IPL) के पूरे सीजन से बाहर हो गए. हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम से स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एड़ी की सफल सर्जरी करा ली है और कुछ दिनों पहले उन्होने अपना हेल्थ अपडेट भी शेयर किया था.

जनवरी में, शमी ने खुलासा किया था कि उनके टखने में "कुछ जकड़न" थी, लेकिन उन्हें विश्वास था कि वह इंग्लैंड टेस्ट के लिए समय पर ठीक हो जाएंगे. हालांकि, उस महीने के अंत में उस संभावना को खारिज कर दिया गया था और अब वे इस साल जीटी का हिस्सा भी नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: पतले और छोटे बालों को भी कमर तक लंबा और मोटा बना देते हैं ये पत्ते, जानें नाम और इस्तेमाल करने का तरीका

अकिलीस टेंडन रिपेयर सर्जरी क्या है?

अकिलीज टेंडन रिपेयर सर्जरी डैमेज अकिलीज टेंडन को ठीक करने के लिए एक प्रकार की सर्जरी है. अकिलिस टेंडन निचले पैर में एक मजबूत, रेशेदार रस्सी है. यह आपके पिंडली की मांसपेशियों को आपकी एड़ी से जोड़ता है. यह आपके शरीर का सबसे बड़ा कण्डरा है. यह आपको चलने, दौड़ने और कूदने में मदद करता है.

कुछ मामलों में, अकिलिस टेंडन फट सकता है या टूट सकता है. यह आमतौर पर अचानक, मजबूत बल के कारण होता है. यह कठिन फिजिकल एक्टिविटी के दौरान हो सकता है. ऐसा तब हो सकता है जब आप अचानक तेजी से आगे बढ़ें या अपने पैर मोड़ लें. बहुत ज्यादा बाहर की ओर निकला हुआ पैर होने से आपकी कंडरा फटने का खतरा बढ़ सकता है. अकिलीज टेंडन के टूटने से आपकी एड़ी के पास दर्द और सूजन हो सकती है. हो सकता है कि आप अपना पैर नीचे की ओर मोड़ने में सक्षम न हों.

कब पड़ती है सर्जरी की जरूरत?

अगर आपकी कंडरा फट गई है तो आपको अकिलीज टेंडन सर्जरी की जरूरत हो सकती है। एच्लीस टेंडन के टूटने के कई मामलों में सर्जरी की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: रोज रात को लेटने से पहले कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और झाइयां

एंकल चोट के लक्षण:

  • पैर के एंकल क्षेत्र में दर्द या तकलीफ
  • सूजन और लालिमा
  • एड़ी की स्थिति में बदलाव
  • चलने या खेलने में कठिनाई
  • चोट के साथ चिढ़चिढ़ापन

कैसे किया जाता है एंकल इंजरी का इलाज?

एंकल चोट की चिकित्सा में आराम, बार्ड और आधुनिक चिकित्सा तकनीकों का उपयोग किया जाता है। डॉक्टर चोट की गंभीरता और प्रकार के आधार पर उपचार की सलाह देते हैं। यह उपचार आमतौर पर दवाओं, फिजिओथेरेपी और चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करके किया जाता है.

टखने की सर्जरी के लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स क्या हैं?

टखने के फ्रैक्चर सर्जरी के बाद संभावित दीर्घकालिक समस्याओं में टखने के जोड़ में कठोरता, कमजोरी और गठिया शामिल हैं. संभावित रिस्क में इंफेक्शन और उपचार में समस्याएं शामिल हैं.

मोहम्मद शमी की एंकल चोट ने उन्हें क्रिकेट से दूर कर दिया है, लेकिन यह एक सामान्य चोट है जो उन्हें सही इलाज के जरिए से दोबारा खेल में वापस लौटने में मदद करेगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू, पाचन तो होगा ही खराब, ये दिक्कतें भी होने लगेंगी
GT के पास नहीं था इस बार तुरुप का इक्का, फिर भी MI को दे दी पटखनी, एंकल इंजरी से घायल है उनका शेर, जानें एड़ी की इस चोट के बारे में सब कुछ
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;