Green Chickpeas हरा चना सर्दियों में देता है 5 जबरदस्त फायदे, Weight Loss, कैंसर और हार्ट रोगों से लड़ने में भी लाजवाब

Green Chickpeas Benefits: कई "ग्रीन विंटर सब्जियां" हैं, लेकिन एक सब्जी जिसका शायद ही कभी जिक्र किया गया है, वह है हरे छोले, जिन्हें छोलिया या हरे चने के नाम से भी जाना जाता है. हरे चने फलियों के परिवार का एक लोकप्रिय हिस्सा हैं. यहां हरे चने के लाभ शक्तिशाली और भरपूर होते हैं.

Green Chickpeas हरा चना सर्दियों में देता है 5 जबरदस्त फायदे, Weight Loss, कैंसर और हार्ट रोगों से लड़ने में भी लाजवाब

Green Chickpeas: यहां हरे चने के शक्तिशाली लाभों के बारे में बताया गया है.

Green Chickpeas (Hara Chana) Benefits: हरा चना सर्दियों की एक आम सब्जी है. इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है और इसके कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसे छोलिया के नाम से भी जाना जाता है. हरा चना दिखने में बिल्कुल काला चना जैसा दिखता है और इसका रंग भी काफी अलग होता है. अपनी डाइट में हरे चने क्यों शामिल करें? हरे चने, चना और काला चना की तरह एक हाई न्यूट्रिशनल प्रोफाइल है. कई "ग्रीन विंटर सब्जियां" हैं, लेकिन एक सब्जी जिसका शायद ही कभी जिक्र किया गया है, वह है हरे छोले, जिन्हें छोलिया या हरे चने के नाम से भी जाना जाता है. हरे चने फलियों के परिवार का एक लोकप्रिय हिस्सा हैं. यहां हरे चने के शक्तिशाली लाभों के बारे में बताया गया है.

हरे चने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Green Gram

1. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

हरे चने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. हाई फाइबर सामग्री के साथ भोजन करने से आपको तेजी से तृप्ति प्राप्त करने में मदद मिलती है. फाइबर से भरपूर भोजन पाचन तंत्र में चबाने और पचने में अधिक समय लेता है, इसलिए तृप्ति प्रभाव अधिक समय तक रहता है. हाई फाइबर और प्रोटीन सामग्री इसको और फायदेमंद बनाती है.

स्किन पर दही लगाने के ये हैं 5 बेस्ट तरीके, डार्क सर्कल, मुंहासे और सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपचार

2. फोलेट से भरपूर है

दाल फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है. हरे चने विटामिन बी9 से भरपूर होते हैं, जिसे फोलेट भी कहा जाता है, जो मूड को बेहतर बनाने और चिंता और अवसाद को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

3. कैंसर के खतरे को कम करता है

ब्यूटायरेट हेल्दी वयस्कों द्वारा निर्मित एक यौगिक है जो छोले का सेवन करते हैं. ब्यूटायरेट को सेल प्रसार को दबाने और एपोप्टोसिस का कारण बनने के लिए दिखाया गया है, संभावित रूप से कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है.

4. हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है

हरे चने की हाई मुनरल सामग्री खासकर मैग्नीशियम और पोटेशियम, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में मदद करता है. इसमें सिटोस्टेरोल भी होता है, एक प्लांट स्टेरोल जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है और इसलिए ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

Fitness Tips: सिर्फ मोटा पेट ही नहीं, ये 4 संकेत भी बताते हैं कि आपको डेली ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करना चाहिए

5. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

जबकि प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने और बालों के टूटने सहित कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है. ऐसे फूड्स का सेवन जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जैसे कि हरे चने, बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Belly Fat Reduce: मोटा पेट और बॉडी फैट भी चुटकियों में हो जाएगा छूं मंतर, बस इन 4 डाइट टिप्स को करें फॉलो

त्वचा के खुले रोम यानि Open Pores से छुटकारा पाने के लिए 5 जबरदस्त घरेलू उपाय, चमक भी आएगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Snacking की इन गलतियों से बचें वर्ना Weight Loss की गई मेहनत हो जाएगी बेकार