Skin Care Routine: स्किन पर दही लगाने के ये हैं 5 बेस्ट तरीके, डार्क सर्कल, मुंहासे और सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपचार

Use Of Curd For Face: दही में लैक्टिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे यह कोमल हो जाती है. यह त्वचा की उपस्थिति में भी सुधार करता है, मुंहासे के टूटने को रोकता है, लाली कम करने में सहायता करता है.

Skin Care Routine: स्किन पर दही लगाने के ये हैं 5 बेस्ट तरीके, डार्क सर्कल, मुंहासे और सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपचार

Skin Care Routine: दही में कैल्शियम, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं.

खास बातें

  • दही में कैल्शियम, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं.
  • आपकी त्वचा के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.
  • Skin Care Routine: डार्क सर्कल की उपस्थिति को कम करता है.

Benefits Of Curd On Face In Hindi: अपनी स्किन पर हम जितना ध्यान देंगे यह उतनी ही चमकदार, मुलायम और हेल्दी रहेगी इस बात में कोई दोहराय नहीं है. सबसे पहले अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ ऐसी नेचुरल चीजों को एड करने की जरूरत है जो स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में लाजवाब हों. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. यह विटामिन डी से भरपूर है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. दही में लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ-साथ झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा, लैक्टिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे यह कोमल हो जाती है. यह त्वचा की उपस्थिति में भी सुधार करता है, मुंहासे के टूटने को रोकता है, लाली कम करने में सहायता करता है.

इन 5 तरीकों से करें दही को ब्यूटी रूटीन में शामिल | 5 ways To Include Curd In The Beauty Routine

1. डार्क सर्कल्स को हल्का करता है दही

दही डार्क सर्कल की उपस्थिति को कम करता है. ऐसा करने के लिए आपको कुछ ताजा दही लेना है और उन काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए इसे अपनी आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाना है. बाद में अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें. हर दिन इस प्रक्रिया का पालन करें और परिणामों पर नजर रखें.

2. बालों के लिए दही

दही आपके बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप दही और अंडा मिला सकते हैं और मुलायम, पोषित बालों को प्राप्त करने के लिए कंडीशनर के विकल्प के रूप में अपने बालों पर लगा सकते हैं. आप एक मिक्सिंग बाउल में 1 अंडा और 2 बड़े चम्मच दही भी मिला सकते हैं. दोनों सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक एक गाढ़ा पेस्ट नहीं बन जाता है. अपने बालों पर लगाएं और धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें.

3. मुंहासे को रोकने में मदद करता है

दही मुंहासों और जीवाणुरोधी गुणों को रोकता है. चूंकि यह एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरा है. यह निश्चित रूप से आपकी त्वचा को मुंहासे से बचाने और ठीक करने के लिए आपके ब्यूटी रूटीन में होना चाहिए. ब्रेकआउट को कम करने में मदद के लिए इसे एक्ने-प्रोन एरिया पर लगाया जा सकता है.

4. मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है

दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है अगर आप नोटिस करते हैं कि आपकी त्वचा की नमी खो गई है, तो दही हमारी त्वचा में नमी को बहाल करने में मदद कर सकता है. अपने चेहरे पर रोजाना दही लगाने से आपको कोमल त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. थोड़ा सा दही लें और उसमें शहद मिलाएं. सभी सामग्रियों को एक मिक्सिंग बाउल में मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. ठंडे पानी से धोने से पहले इसे लगभग 15 मिनट तक रहने दें.

5. सनबर्न से राहत प्रदान करता है

सनबर्न से राहत दिलाने में मदद करता है जब यूवी किरणें हमारी त्वचा के संपर्क में आती हैं, तो उनका हमारे शरीर की कोशिकाओं पर प्रभाव पड़ता है, जिससे वे सुस्त और तनी हुई दिखाई देती हैं. नतीजतन, तीव्र धूप की कालिमा के परिणामस्वरूप कभी-कभी चकत्ते और छाले हो सकते हैं. दही को प्रभावित जगह पर लगाने से कुछ राहत मिल सकती है. यह जिंक से भरपूर है और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com