Belly Fat Reduce: मोटा पेट और बॉडी फैट भी चुटकियों में हो जाएगा छूं मंतर, बस इन 4 डाइट टिप्स को करें फॉलो

Diet Tips To Reduce Belly Fat: एक तरफ जहां हमारी डाइट पेट की चर्बी बढ़ाने का मूल कारण है, वहीं यह कुछ व्यायाम के साथ इससे छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका भी हो सकता है. कुछ बुनियादी खाने की आदतें आपको उम्र बढ़ने के साथ पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकती हैं.

Belly Fat Reduce: मोटा पेट और बॉडी फैट भी चुटकियों में हो जाएगा छूं मंतर, बस इन 4 डाइट टिप्स को करें फॉलो

Weight Loss Tips: सभी फैट अनहेल्दी नहीं होते हैं.

खास बातें

  • Diet Tips To Reduce Belly Fat: सबसे हानिकारक में से एक पेट की चर्बी है.
  • एक तरफ जहां हमारी डाइट पेट की चर्बी बढ़ाने का मूल कारण है.
  • वहीं ये व्यायाम के साथ इससे छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका भी हो सकता है.

How Can You Reduce Belly Fat: सभी फैट अनहेल्दी नहीं होते हैं. इसी तरह शरीर के कई अंगों पर पाए जाने वाले सभी प्रकार के फैट का स्वास्थ्य पर समान प्रभाव नहीं होता है. सबसे हानिकारक में से एक पेट की चर्बी है, जिसे आंत या पेट की चर्बी के रूप में भी जाना जाता है. प्रोसेस्ड फूड्स में पाए जाने वाले सेचुरेटेड फैट, प्रोसेस्ड शुगर, प्रीजरवेटिब्स और कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन पेट के चारों ओर शरीर के अंदर जमा होने वाली वसा के इस रूप को विकसित करने का जोखिम बढ़ा सकता है. एक तरफ जहां हमारी डाइट पेट की चर्बी बढ़ाने का मूल कारण है, वहीं यह कुछ व्यायाम के साथ इससे छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका भी हो सकता है. कुछ बुनियादी खाने की आदतें आपको उम्र बढ़ने के साथ पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकती हैं.

पेट की चर्बी घटाने के लिए असरदार डाइट टिप्स | Effective Diet Tips To Reduce Belly Fat

1. साबुत अनाज पर स्विच करें

किसी भी दिन प्रोसेस्ड अनाज की बजाय साबुत अनाज को प्राथमिकता दी जानी चाहिए चाहे वह गेहूं, जौ, क्विनोआ, पॉपकॉर्न या कोई अन्य किस्म हो. ये फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कब्ज को रोककर पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करते हैं. दूसरी ओर रिफाइंड कार्ब्स से उनका पोषण मूल्य छीन लिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप केवल कैलोरी जमा हो सकती है.

बिना रेजर का इस्तेमाल किए अपनी बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 5 सुपर इफेक्टिव घरेलू उपाय

2. जितनी भी कैलोरी है कोशिश करें शाम से पहले खाएं

पेट की चर्बी जमा होने का एक प्रमुख कारण शाम के समय बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करना है. दिन के शुरुआती घंटों में आपका शरीर भोजन को पचाने में अधिक सक्षम होता है. शुरुआती घंटों के दौरान इंसुलिन अधिक प्रभावी होता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो भोजन को ग्लूकोज में तोड़ने और कोशिकाओं द्वारा ऊर्जा के रूप में अवशोषित होने में मदद करता है. जैसे-जैसे दिन ढलता है, इंसुलिन की प्रभावशीलता कम होती जाती है. इसलिए जब कोई शाम को बहुत अधिक प्रोसेस्ड फूड्स खाता है, तो यह पाचन में बाधा उत्पन्न कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप पेट की चर्बी जमा हो सकती है.

3. बहुत अधिक चीनी से बचें

चीनी का सेवन सीमित करना वजन कम करने और पेट की चर्बी को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. जब चीनी का सेवन कम करने की बात आती है, तो कार्बोनेटेड शुगर वाली ड्रिंक से परहेज करना पहला कदम है क्योंकि इन्हें बार-बार वजन बढ़ाने और मोटापे के लिए एक प्रमुख अपराधी के रूप में जाना जाता है.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स से बचकर रहें, बिजली की स्पीड से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

4. अपनी कैलोरी खपत को ट्रैक करें

वजन घटाने या पेट की चर्बी कम करने के लिए कैलोरी गिनने की सलाह दी जाती है. एक हफ्ते तक ऐसा करने से लंबी अवधि के लिए मानक निर्धारित करने में मदद मिल सकती है. इससे किसी को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि शरीर को वास्तव में क्या चाहिए. इसके अनुसार संतुलित आहार का पालन करना शुरू करें.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com