गर्मी में घमौरियों ने कर दिया है परेशान, तो करें ये उपाय 2 दिनों में मिल जाएगा आराम!

गर्मी के मौसम में घमौरियों आपको परेशानी कर सकती हैं. इनसे निजात पाने के लिए कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. कोकोनट ऑयल का कूलिंग इफेक्ट स्किन का सूदिंग बनाए रखने में मदद कर सकता है.

गर्मी में घमौरियों ने कर दिया है परेशान, तो करें ये उपाय 2 दिनों में मिल जाएगा आराम!

घमौरियों के लिए करें ये उपाय.

गर्मी के मौसम में तेज धूप और गर्मी घमौरियों (Heat rash ) का कारण बन सकती है. इस मौसम में परेशानियों से बचने के लिए स्किन केयर ( Skin care in summer) पर ध्यान देना जरूरी है. घमौरियों के उपचार (Heat rash treatment) में घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं. कोकोनट ऑयल ( coconut oil ) का सूदिंग नेचर इस प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद कर सकता है. गर्मी में पसीने और धूल के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिसके कारण स्किन पर छोटे छोटे बम्प्स नजर आने लगते हैं. ये घमौरियों होती हैं. इनसे स्किन में तेज खुजली और चुभन (stinging) महसूस होती है.

घमौरियों के उपचार के लिए टिप्स ( Tips for treat heat rash)

Face Yoga: न महंगी क्रीम, न कोई सर्जरी, बस हर दिन करें ये फेस योगा, Double Chin होगी गायब, करेंगे Anti Aging में मदद...

घमौरियों के लिए कोकोनट ऑयल (Coconut oil for heat rash)

कोकोनट ऑयल स्किन को नमी प्रदान करता है और कोमल रखता है. कोकोनट ऑयल गर्मी के कारण स्किन में आई इंफ्लेमेशन को कम करने में काम आता है. हालांकि स्किन रैशेज पर कोकोनट ऑयल की हल्की परत ही लगाने की सलाह दी जाती है. बहुत ज्यादा लगाने से पोर्स के ब्लॉक होने का खतरा होता है. छोटे बच्चों को अगर हीट रैशेज हुए हों तो उन्हें कोकोनट ऑयल नहीं लगाना चाहिए. उनके लिए कैलामाइन लोशन और कोल्ड कंप्रेस ही अच्छा उपाय है.

कैलामाइन लोशन (Use of Calamine lotion)

कैलामाइन लोशन स्किन से हीट के प्रभाव को खींच लेता है. लोशन को कॉटन की मदद से प्रभावित स्किन पर अप्लाई करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला जिंक ऑक्साइड इचिंग और जलन को कम करने में मदद करता है.

महिलाओं में बाल झड़ने की ये है एक बड़ी वजह, गंजे होने की आ जाती है नौबत, जानें पीसीओएस में Hair Loss के कारण

एलोवेरा (Use of Aloe vera)

हीट रैशेज की इचिंग और जलन को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता है . अपने गुणों के कारण यह स्किन कूलेंट का काम करता है. एंटीबैक्टीरियल होने के कारण इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा हल्दी और चंदन भी स्किन की रेडनेस, इचिंग और जलन को कम कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Risk Factors of Early Menopause : जानें कम उम्र में मेनोपॉज के साइड इफेक्टस