Garlic For Diabetes: डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

Diabetes Diet: लहसुन हर भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने में मदद करता है. लहसुन को औषधीय गुणों और पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. लहसुन न सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती है बल्कि ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

Garlic For Diabetes: डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है लहसुन की चाय

खास बातें

  • लहसुन हर भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने में मदद करता है.
  • लहसुन आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती है.
  • लहसुन को औषधीय गुणों और पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है.

Garlic Tea For Diabetes Patient: डायबिटीज रोगियों के ऊपर जो सबसे बड़ा प्रेशर है वो यही है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना है. इसके लिए डायबिटीज डाइट को फॉलो करना होता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के कारगर तरीके भी मदद पहुंचाते हैं. अक्सर डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढाव होता है. ऐसे में इससे बचने के लिए डायबिटीज के सबसे कारगर घरेलू उपायों में लहसुन रामबाण है. अगर आप सोच रहे हैं कि आपको लहसुन का सेवन कच्चा करना है तो नहीं! आपको लहसुन की चाय बनाकर पीनी है और आप देखेंगे कि आपका ब्लड शुगर लेवल कैसे नेचुरल तरीके से कंट्रोल में रहता है. लहसुन हर भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने में मदद करता है. लहसुन को औषधीय गुणों और पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. लहसुन न सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती है बल्कि ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

लहसुन की चाय कैसे कंट्रोल करती है ब्लड शुगर लेवल? | How Garlic Tea Controls Blood Sugar Level

लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यहां तक कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है. लहसुन का नियमित सेवन करने से अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को कम करता है, जिसके कारण शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. अधिकांश वयस्क सुरक्षित रूप से लहसुन का सेवन कर सकते हैं. कुछ लोगों के लिए, स्वाद, गंध, या मसालेदारता एक मुद्दा हो सकता है. परंपरागत रूप से, लहसुन को उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए स्रोत की सिफारिश की गई है. लहसुन का सेवन हृदय रोग की घटनाओं को भी कम कर सकता है, एक ऐसी स्थिति जो डायबिटीज वाले लोगों को प्रभावित करती है.

लहसुन की चाय बनाने का तरीका | Learn How To Make Garlic Tea


अगर आप लहसुन की चाय बना रहे हैं तो ध्यान रखें आपको इसमें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल दालचीनी भी डालनी होगी. दालचीनी ना केवल शुगर लेवल को काबू में करने में असरदार है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बराबर रखती है. 

  • लहसुन की दो कलियों को छीलकर उन्हें थोड़ा सा कुचल लें
  • इसके बाद एक बर्तन में एक गिलास पानी को डालें
  • अब इस बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं
  • इसमें अब कुलचा हुआ लहसुन और थोड़ी सी दालचीनी को डालें
  • इन्हें तब तक खौलाएं जब तक पानी आधा ना हो जाए
  • जैसे ही पानी आधा गिलास रह जाए तो गैस बंद कर चाय को छान लें
  • इसे पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.