विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2022

Fruits For Ladies: महिलाओं और लड़कियों को किस उम्र में जरूर खाने चाहिए ये 6 फल, जानें कौन सी समस्याओं का करते हैं नाश

Best Fruits For Women's Health: महिलाओं के लिए फल (Fruits For Women) बेहद लाभकारी हो सकते हैं. 20, 30, 40 और उससे आगे की उम्र में महिलाओं को इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Fruits For Ladies: महिलाओं और लड़कियों को किस उम्र में जरूर खाने चाहिए ये 6 फल, जानें कौन सी समस्याओं का करते हैं नाश
Fruits For Ladies: 20, 30, 40 की उम्र में महिलाओं को इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए.

Whats The Best Fruit For Women?: बहुत सी जिम्मेदार‍ियों का निर्वहन करती महिलाएं अक्सर अपनी सेहत का ही ध्यान नहीं रखतीं. महिलाओं के जीवन में बहुत काम है. अगर वे वर्किंग नहीं हैं तो भी उनके हिस्से काफी वर्क होता है. घर संभालना, रिश्तों को सजाए रखना और इसके साथ साथ खुद को भी संवार कर रखती हैं महिलाएं. इतना ही नहीं हर उम्र में उन्हें अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मूड स्विंग, क्रेम्प्स, ऊर्जा में कमी, सिरदर्द हर महीने उन्हें झेलनी पड़ सकती हैं. ऐसे में वूमेंस हेल्थ (Women's Health) का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. महिलाओं में उम्र के साथ साथ पोषक तत्वों की जरूरतों में भी बदलाव होता है. उन्हें कुछ विटामिन खाना बहुत जरूरी होती है. विटामिन बी12, सी और डी और मिनरल्स जैसे आयरन और कैल्शियम की जरूरत समय के साथ साथ बदलती रहती है. महिलाओं के लिए फल (Fruits For Women) बेहद लाभकारी हो सकते हैं. 20, 30, 40 और उससे आगे की उम्र में महिलाओं को इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए.

एक स्टडी के मुताबिक विटामिन सी और लिनोलेइक एसिड का सही मात्रा में लेने और फैट्स और कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है और उम्र के साथ ढ़लती त्वचा को भी नई चमक देता है. अगर आप अपने खाने का ध्यान रखती हैं और आहार से जुड़ी आदतों को सही रखते हैं तो अपनी इसी एक कोशिश से आप काफी सेहतमंद बनी रह सकती हैं. सही आहार हड्डियों और मसल्स के लिए अच्छा होता है साथ ही यह डायबिटीज, स्तन कैंसर, और दिल से जुड़े रोगों को दूर रख आंखों और त्वचा को नई चमक दे सकता है.

Weight Loss में बेहद असरदार हो सकती ये हाई प्रोटीन वाली चॉकलेट स्मूदी, Diet में शामिल कर घटाएं फैट

महिलाओं के लिए बेहद जरूरी फल | Very Important Fruits For Women

1) चेरी (Cherries)

हर डाइट को सजाने में बेझिझक इस्तेमाल होने वाला फल है चेरी. यह भारत में भी आसानी से मिल जाती हैं. चटख लाल चेरी खाने में भी बहुत स्वाद होती हैं. यही वजह है कि कई मीठे पकवानों में इनका जमकर इस्तेमाल होता है. इन्हें फ्रूट जूस में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम चेरी में 50 कैलोरी होती हैं. 

2) टमाटर (Tomatoes)

टमाटर खाने से खून बढ़ता है, लेकिन टमाटर के बस यही फायदे नहीं हैं. विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है.

क्या स्विमिंग स्ट्रेस और डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में कारगर है? जानें क्या Swimming इर्रिटेशन और चिंता का रामबाण उपाय है

3) पपीता (Papaya)

पपीता के इस्तेमाल व सेवन से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं. पपीता के इस्तेमाल से त्वचा में चमक व सौम्यता आती है, इससे आपका व्यक्तिव आकर्षक बनता है. हेल्दी शरीर के लिए रोज दो कटोरी पपीता खाएं. इस फल में पपाइन नाम का एंजाइम होता है जो भोजन को तेजी से पचाता है, मेटाबॉलिज्म सुधारता है और वजन कम करने में मदद करता है. रोजाना 55 कैलोरी वाले पपीते का सेवन कर आप हेल्दी और ब्यूटिफुल बनी रह सकती है.

4) अमरूद (Guava)

यूएसडीए के मुताबिक महज 100 ग्राम अमरूद में 228.3 ग्राम विटामिन सी होती हैं. अमरूद आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी होता है. यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटगरी में रखा गया है. इसमें विटामिन C, लाइकोपीन, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं. इस वंडर फूड को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं.

Home Remedies For Hives: शीतपित्त के दाने निकल आएं और जलन हो तो बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

5) सेब (Apples)

यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि सेब का सिरका रंग निखाने में भी कारगर है. इसमें एस्ट्रिंजेंट तत्व होते हैं जो त्वचा तक खून के बहाव को बढ़ाता है और पॉर्स को छोटा करता है. यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और आपके पीएच लेवल को भी बेहतर रखता है. 

6) एवाकाडो (Avocado)

एवाकाडो को अपने खाने में शामिल करें. इसमें इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने और दिल, फेफड़े, किडनी के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी मात्रा में होता है. एवाकाडो खाने से विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
Fruits For Ladies: महिलाओं और लड़कियों को किस उम्र में जरूर खाने चाहिए ये 6 फल, जानें कौन सी समस्याओं का करते हैं नाश
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;