इन फलों और सब्जियों के छिलके कई बीमारियों से निजात दिलाने में हैं अद्भुत, जानें कौन सी समस्या में किसका छिलका करेगा कमाल!

Peels Benefits For Health: कई ऐसे छिलके हैं जो तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकते हैं. आपको बस ये पता होना चाहिए कि कौन सी समस्या का समाधान किस चीज के छिलके से होगा. अगली बार जब आप केला खाएं तो उसका छिलका (Banana Peel) फेंकें नहीं. संतरे और मौसमी के छिलके (Orange Peel) को भी जमा करके रखें.

इन फलों और सब्जियों के छिलके कई बीमारियों से निजात दिलाने में हैं अद्भुत, जानें कौन सी समस्या में किसका छिलका करेगा कमाल!

Fruit And Vegetable Peels Benefits: इन 5 फलों और सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल कर पाएं कई फायदे

खास बातें

  • नाशपाती का छिलका लीवर की समस्याओं को दूर रख सकता है.
  • फलों और सब्जियों के साथ उनके छिलके भी फायदों से भरे हैं.
  • यहां जानें 5 फलों और सब्जियों के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ.

Fruit And Vegetable Peels Benefits: हम हमेशा अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहते हैं और तमाम तरह की दवाइयां और उपचार (Remedy) करते हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं होता है. हम अपनी दादी-नानी के बताए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को भी अपनाते हैं. कई लोगों को कारगर घरेलू उपचारों के बारे में पता नहीं होता है. जबकि हमारे आसपास ऐसी कई चीजें जो संपूर्ण स्वास्थ्य को ख्याल रखकर हमेशा निरोगी काया पाने में मदद कर सकती है. हर समस्या से राहत पाने के लिए कई घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Relief From Every Problem) कमाल है. देखिए जैसे आपको फलों और सब्जियों के छिलकों के फायदों (Benefits Of Fruit And Vegetable Peels) के बारे में ही नहीं पता होगा. जबिक कई ऐसे छिलके हैं जो तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकते हैं. आपको बस ये पता होना चाहिए कि कौन सी समस्या का समाधान किस चीज के छिलके से होगा. अगली बार जब आप केला खाएं तो उसका छिलका (Banana Peel) फेंकें नहीं, इसके साथ ही प्याज के छिलकों के फायदों को भी नजरअंदाज न करें.

संतरे और मौसमी के छिलके (Orange Peel) को भी जमा करके रखें. ये छिलके न सिर्फ मानसिक समस्याओं (Mental Problems) जैसे तनाव, डिप्रेशन से लड़ने में मदद कर सकते हैं बल्कि स्किन, बालों की समस्याओं के साथ कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मददगार हो सकते हैं.

यहां जानें किस रोग को दूर करेगा कौन सा छिलका | Know Here Which Peels Will Remove Which Disease

1. नाशपाती का छिलका: लिवर और पेट की समस्याओं के लिए

नाशपाती का फल कई कमाल के फायदों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाशपाती का छिलका भी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. ब्रिटेन स्थित रॉयल सोसायटी ऑफ मेडिसिन के एक शोध के मुताबिक नाशपाती का छिल्का विटामिन-सी और फाइबर के अलावा ब्रोमलेन का बेहतरीन स्रोत जो चयापचय क्रिया दुरुस्त रखने के साथ ही पेट में मौजूद मृत ऊतकों के शरीर से बाहर निकलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है यह एंजाइम, लीवर रोगों को भी दूर रख सकता है.

07lqceb8Pear Peels Benefits: नाशपाती के छिलके पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं

2. लहसुन का छिलका: हृदयरोग, स्ट्रोक में फायदेमंद

लहसुन में कई कमाल के एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को शानदार फायदे देते हैं, लेकिन अगर आप इसके छिलकों के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज जरूर जान लेना चाहिए. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपे एक जापानी अध्ययन में लहसुन के छिल्के में फिनायलप्रॉपेनॉयड नाम के एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी सामने आई है. जो ब्लड प्रेशर के साथ लो-डेन्सिटी लाइपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी के लिए जाना जाता है.

3. संतरा और मौसमी का छिलका: त्वचा, हृदयरोग, स्ट्रोक

रॉयल सोसायटी ऑफ मेडिसिन के एक अन्य शोध से पता चला है कि संतरे-मौसमी जैसे खट्टे फलों के छिलके में में सुपर-फ्लैवोनॉयड मौजूद होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी लाता है यह एंटीऑक्सीडेंट, रक्त प्रवाह के दौरान धमनियों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ने देता. यह हृदयरोग-स्ट्रोक और त्वचा की समस्याओं सो भी बचा कर सकता है.

4. केले का छिलका: डिप्रेशन, आंखों की समस्याओं में मददगार

केला विटामिन्स और पोषक तत्वों से मिलकर बना होता है. जो स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देता है. ताइवान की चुंग शान मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोध में केले के छिल्के में फील गुड हार्मोन सेरोटोनिन की मौजूदगी दर्ज की गई, जो बेचैनी-उदासी का भाव घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसमें ल्यूटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया गया है, जो आंखों में मौजूद कोशिकाओं को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाकर मोतियाबिंद के खतरे में कमी ला सकता है.

banana peel

Banana Peel Benefits: केले का छिलका आंखों की समस्याओं को दूर कर सकता है 

5. आलू का छिलका : पाचन तंत्र की समस्याएं


आलू ज्यादातर सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप आलू के छिलके के फेंक देते हैं. जाहिर है फेंकते ही होंगे. अब से ऐसा न करें. जी हां! आलू के छिलके में जिंक, आयरन, विटामिन-सी, पोटैशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं. ये सभी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही पाचन तंत्र दुरुस्त रखते हैं और स्किन प्रोब्लम्स के लिए शानदार हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.