Foods That Lose Weight: न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा से बताए 5 बेस्ट हेल्दी स्नैकिंग फूड्स की लिस्ट

Healthy Snacks For Weight Loss: जंक फूड खाने से वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन हेल्दी स्नैक्स के बहुत फायदे हो सकते हैं.

Foods That Lose Weight: न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा से बताए 5 बेस्ट हेल्दी स्नैकिंग फूड्स की लिस्ट

Foods That Lose Weight: हम्मस में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का मिश्रण होता है.

How Can I Lose Weight Easily: भोजन जीवन का एक इसेंशियल कॉम्पोनेंट है. हेल्दी भोजन और जंक फूड पर असंख्य चर्चाएं हुई हैं. पौष्टिक भोजन और जंक फूड के बीच कई अंतर हैं. जबकि चिकना, भूख बढ़ाने वाला और अच्छा दिखने वाला जंक फूड अस्थायी रूप से आपकी भूख को संतुष्ट कर सकता है, अगर आप हेल्दी जीवन जीना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना जरूरी है. कुछ हेल्दी स्नैकिंग विकल्पों में मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने 'न्यूट्रिशन बाय लवनीत बत्रा' के नाम से इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया है.

कैप्शन में लिखा है, "जंक फूड स्नैकिंग से वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन हेल्दी स्नैक्स के बहुत फायदे हो सकते हैं. डाइट में स्नैक्स फायदेमंद हो सकते हैं कुछ तरीके हैं: वे पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकते हैं, एनर्जी लेवल को बनाए रख सकते हैं, और मुख्य भोजन में अधिक खाने से रोक सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं."

High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

इसके बाद उन्होंने कैप्शन में लिखा कि "अपने स्नैक्स का एडवांस प्लान बनाना हमेशा एक अच्छा विचार है".

तो, जंक फूड को इन 5 हेल्दी स्नैक के साथ बदलें:

झालमुरी: इस तीखे और स्वादिष्ट स्नैक को बनाने के लिए मुरमुरे, सरसों का तेल, प्याज, हरी मिर्च और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. आप सब्जियों, भुने चने, मूंगफली और अंकुरित अनाज जैसी कई सामग्रियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

काले चने का सूप: यह आपकी डाइट में अधिक प्रोटीन और आयरन प्राप्त करने का एक स्वादिष्ट और हेल्दी तरीका है. यह डायबिटीज रोगियों और गर्भवती महिलाओं के लिए एक बेहतरीन स्नैक्स है.

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

शकरकंद चाट: अगर आप उपवास कर रहे हैं तो यह भी एक अच्छा स्नैकिंग विकल्प है. यह तृप्ति को बढ़ाता है और साथ ही पेट भी भरता भी है. शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर जड़ वाली सब्जियां हैं. वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो आंत और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

हम्मस (तिल से बना पेस्ट: यह छोले, लहसुन, नींबू के रस, जैतून के तेल और ताहिनी से बनाया जाता है. यह डिप कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का एक बेहतरीन मिश्रण है और अस्वास्थ्यकर डिप्स या मेयोनेज़ जैसे स्प्रेड के लिए एक बढ़िया विकल्प के रूप में कार्य करता है.

भुना हुआ मखाना: यह उन अनएक्सपेक्टेड क्रेविंग्स को शांत करने का सबसे आसान स्नैक है. यह सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है और इसे शाम की चाय के साथ पैक किए गए फूड्स के बजाय इस्तेमाल किया जा सकता है.

गर्मियों में डायबिटीज रोगी अपने हाई ब्लड शुगर पर इन 5 तरीकों से लगाएं लगाम, फिर नहीं होगी दिक्कत

यहां देखें वीडियो:

जब यह तय करने की बात आती है कि स्वाद के मामले में कौन सा बेहतर है. तो हेल्दी भोजन और जंक फूड के बीच की लड़ाई कभी खत्म नहीं होगी. लेकिन, इससे घबराएं नहीं. बस याद रखें कि समय के साथ संशोधन करना दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.