Foods For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए 5 शानदार फूड्स, आज ही कर लें डाइट में शामिल

High Uric Acid Foods: हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो गाउट और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय हो सकते हैं.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए 5 शानदार फूड्स, आज ही कर लें डाइट में शामिल

Home Remedies For Gout: आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने की जरूरत है.

खास बातें

  • गाउट ज्यादातर 40 साल बाद पुरुषों को प्रभावित करता है.
  • आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने की जरूरत है.
  • हमारे शरीर में हाई यूरिक एसिड खानपान के कारण ही पैदा होता है.

Home Remedies For Uric Acid: गाउट गठिया का एक जटिल रूप है जो शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमाव के कारण होता है. यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ होता है जब शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनता है. ब्लड यूरिक एसिड को किडनी तक पहुंचाता है और अतिरिक्त मात्रा बाहर निकाल दी जाती है. जब किडनी अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर नहीं निकाल पाती है, तो यह शरीर में गाउट का कारण बनता है, जिसे हाइपरयुरिसीमिया भी कहा जाता है. यह ज्यादातर 40 साल बाद पुरुषों को प्रभावित करता है, हालांकि, यह महिलाओं के रजोनिवृत्ति के बाद ट्रिगर करता है. ऐसे में गाउट से बचने के लिए सबसे पहले आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने की जरूरत है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो गाउट और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय हो सकते हैं.

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1. चेरी

एंथोसायनिन के विशाल भंडार वाली चेरी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गाउट हमले के जोखिम को कम कर सकते हैं. गाउट हमले के जोखिम को कम करने के लिए चेरी या चेरी के अर्क के तीन सर्विंग्स का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है.

2. पपीता

पपीते में एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन की अच्छाई में मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और जोड़ों में सूजन को कम कर सकते हैं. यह क्षारीयता को बढ़ाकर शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. इनके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी से भरा होता है जो सूजन को कम करने और जोड़ों में दर्द और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है.

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3. अजवाइन

अजवाइन के बीज जैसे आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम और अन्य बायोएक्टिव यौगिकों में मौजूद पोषक तत्वों का ढेर गठिया को ठीक करने में सहायता करता है. अजवाइन में बीटा-सेलेनिन उल्लेखनीय संयंत्र यौगिक रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं.रस, अर्क या बीज के रूप में आहार में अजवाइन के बीज शामिल करें.

4. अदरक

अदरक एक बहुमुखी जड़ी बूटी है जो अपने शक्तिशाली औषधीय और पाक उद्देश्यों के लिए प्रसिद्ध है. अदरक के शक्तिशाली इंफ्लेमेटरी प्रभाव सूजन को कम करते हैं, सूजन और रक्त यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं और गाउट के हमलों को राहत देते हैं. एक इंच अदरक लें, 5-10 मिनट के लिए एक कप पानी में अच्छी तरह से डुबोएं और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नियमित रूप से सेवन करें.

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5. नींबू

नींबू और नींबू के रस को गाउट को ठीक करने का अद्भुत प्राकृतिक उपचार माना जाता है. नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करते हैं, मूत्र के पीएच को बढ़ाकर रक्त में यूरिक एसिड के जमाव को तोड़ते हैं और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं. आपको बस इतना करना है कि गाउट के दर्द को कम करने के लिए दिन में 2-3 बार नींबू के रस का सेवन करना चाहिए.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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