Diabetes Prevention Tips: डायबिटीज और शुगर की बीमारी को कोसों दूर रखने के लिए 7 कारगर तरीके

Blood Sugar Level: डाइट में छोटे बदलाव के साथ कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करना डायबिटीज को रोकने और कंट्रोल करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. इसके अलावा, डायबिटीज के विकास के हाई जोखिम वाले लोगों को रोजाना व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है.

Diabetes Prevention Tips: डायबिटीज और शुगर की बीमारी को कोसों दूर रखने के लिए 7 कारगर तरीके

Diabetes Prevention Tips: डायबिटीज लंबे समय तक देखभाल की मांग करता है.

Ways To Prevent Diabetes: जहां एक एक्टिव लाइफस्टाइल डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करती है, वहीं भोजन एक बड़ी भूमिका निभाता है. प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के बिना कार्ब युक्त भोजन के सेवन से असंतुलन होता है जो डायबिटीज का कारण बन सकता है. फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड्स के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं. डायबिटीज लंबे समय तक देखभाल की मांग करता है. प्राकृतिक और हर्बल सप्लीमेंट जैसे मैग्नीशियम, विटामिन डी, एलोवेरा इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. डाइट में छोटे बदलाव के साथ कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करना डायबिटीज को रोकने और कंट्रोल करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. इसके अलावा, डायबिटीज के विकास के हाई जोखिम वाले लोगों को रोजाना व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है.

डायबिटीज को दूर रखने के 7 तरीके | 7 Ways To Keep Diabetes Away

1. नाश्ता न छोड़ें

अपना हर दिन एक हेल्दी नोट पर शुरू करना जरूरी है क्योंकि शोध में पाया गया है कि हफ्ते में एक दिन भी नाश्ता नहीं करने से डायबिटीज होने का खतरा 6 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. जो लोग इसे हर हफ्ते चार से पांच दिन छोड़ते हैं, उनके लिए यह बढ़कर 55 प्रतिशत तक हो सकता है. कार्ब्स और वसा का सेवन कम करने की कोशिश करें और नाश्ते के लिए फल, अंडे, दलिया, स्किम्ड दूध के साथ शुगर फ्री अनाज चुनें.

2. अपनी प्लेट पर लाल रंग बढ़ाएं

लाल मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरी सहित लाल फल और सब्जियां फाइटोकेमिकल्स (पौधे-आधारित रसायन) से भरी हुई हैं जो डायबिटीज सहित कुछ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. इन्हें आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और दोष मुक्त त्वचा पाने के लिए खाएं.

3. घर का बना और ताजा पका हुआ खाना चुनें

जितना हो सके घर पर ही खाएं और प्रोसेस्ड या डीप फ्राई किए हुए फूड्स से बचें जैसे- मीठा पेय, चिप्स, कुकीज आदि.

4. कॉम्पलेक्स कार्ब्स चुनें

अपने दैनिक भोजन में ओट्स, दलिया, क्विनोआ, जौ, फलियां आदि शामिल करें. इनमें फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं.

5. हेल्दी फैट खाएं

हेल्दी फैट बादाम, अखरोट जैसे नट्स, चिया जैसे बीज, साबुत अंडे, ट्राउट, मैकेरल, सैल्मन और सार्डिन जैसी मछलियां इसके कुछ उदाहरण हैं.

6. धूम्रपान और शराब छोड़ें

ये ऐसे कारक हैं जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. अनियंत्रित शराब के सेवन से अग्न्याशय की पुरानी सूजन हो सकती है जिससे इंसुलिन को स्रावित करने की क्षमता कम हो सकती है जो डायबिटीज का कारण बन सकती है.

7. बैठने कम और चलना शुरू करें

शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि पांच दिनों तक बिस्तर पर लेटने से शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंट बढ़ सकता है जिससे ब्लड शुगर लेवल हेल्दी लेवल से ऊपर बढ़ जाता है.

थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.