Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

How To Improve Digestion Power: पाचन शक्ति को इंप्रूव करने के लिए डाइट काफी मायने रखती है. सच तो यह है कि आपकी रसोई में पहले से ही बहुत सारे हेल्दी फूड्स मौजूद हैं, आपको बस इसका सही उपयोग करने की जरूरत है और इन्हें अपने दैनिक भोजन में अधिक शामिल करने का प्रयास करना चाहिए.

Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति को इंप्रूव करने के लिए डाइट काफी मायने रखती है.

खास बातें

  • पाचन तंत्र ही ठीक नहीं है तो आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं.
  • पाचन शक्ति को इंप्रूव करने के लिए डाइट काफी मायने रखती है.
  • यहां 5 5 सुपर पौष्टिक चीजें हैं जो आपके पाचन को इंप्रूव कर सकती हैं.

Foods For Digestive Health: पाचन शक्ति के मजबूत होने से हमारे पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अगर आपका पाचन तंत्र ही ठीक नहीं है तो आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय कई हो सकते हैं, लेकिन एक अच्छी डाइट से बेहतर और कुछ नहीं है. पाचन शक्ति को इंप्रूव करने के लिए डाइट काफी मायने रखती है. सच तो यह है कि आपकी रसोई में पहले से ही बहुत सारे हेल्दी फूड्स मौजूद हैं, आपको बस इसका सही उपयोग करने की जरूरत है और इन्हें अपने दैनिक भोजन में अधिक शामिल करने का प्रयास करना चाहिए. हम आपको 5 सुपर पौष्टिक चीजें बताएंगे जो हर रसोई में पाई जाती हैं और आप रोजाना उनका सेवन पाचन शक्ति को इंप्रूव कर सकते हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए असरदार फूड्स | Effective Foods To Strengthen The Digestive System

1. दही

दही प्रोटीन और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया का एक बड़ा स्रोत है. इसके अलावा, यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भी भरा हुआ है. एक दही एक ऐसा फूड है जिसे आपको रोजाना कम से कम एक बार जरूर खाना चाहिए. यह आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, तनाव को कम कर सकता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है.

081j1dgFoods For Digestion Problems: पाचन तंत्र ही ठीक नहीं है तो आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं.

2. दलहन

आपकी पेंट्री में मौजूद रंग-बिरंगी दालें पोषण का पावरहाउस हैं. हर एक पोषक तत्वों से भरा हुआ है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. दालें फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, हमारे शरीर को आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक दो पोषक तत्व हैं. वे विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन ए, बी, सी, ई, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भी भरे हुए हैं.

3. बाजरा

हम चावल और गेहूं को बहुत महत्व देते हैं और अक्सर शक्तिशाली बाजरा के बारे में भूल जाते हैं. लस मुक्त बाजरा वास्तव में गेहूं की तुलना में ज्यादा हेल्दी होते हैं. डायटरी फाइबर से भरपूर घुलनशील और अघुलनशील दोनों, बाजरा को प्रीबायोटिक के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे आपके पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करते हैं. यह कब्ज से राहत देता है, पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है और वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है.

4. मसाले

भारत सुगंधित मसालों का देश है, जो अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. ज्यादातर मसाले अपने एंटी इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं. वे सूजन को कम करने, घावों को ठीक करने, शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और यहां तक कि कुछ घातक बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी, दालचीनी, मेथी, काली मिर्च ये सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और आपको इन्हें अपने व्यंजनों में इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटना चाहिए.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. लहसुन

लहसुन का स्वाद वास्तव में तीखा होता है, लेकिन यह एक मजबूत स्वाद भी होता है, जो किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बना सकता है. यह भारत में खाना पकाने की लोकप्रिय सामग्री में से एक है और इसका उपयोग इसके शक्तिशाली औषधीय लाभों के लिए भी किया जाता है. अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से हाई और लो ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को कम करने, कोरोनरी हृदय रोग, कैंसर और फाइब्रोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए