विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 23, 2022

Foods For Anxiety: अक्सर चिंता और तनाव होता है तो डाइट में शामिल करें ये 14 फूड्स, चुटकियों में बना देंगे आपको खुशमिजाज

Foods For Anxiety Relief: हम जो खाते हैं उससे एंजायटी लेवल काफी प्रभावित होता है. यहां हम चिंता को कम करने और हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए बेस्ट फूड्स के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 6 mins
Foods For Anxiety: अक्सर चिंता और तनाव होता है तो डाइट में शामिल करें ये 14 फूड्स, चुटकियों में बना देंगे आपको खुशमिजाज
Foods For Anxiety Relief: जामुन और संतरे खाने से चिंता कम होती है.

How To Get Rid Of Anxiety: चिंता के साथ जीना मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से तनावपूर्ण हो सकता है. लोग अक्सर चिंता को पहचानने में सामान्य गलती करते हैं, हालांकि इनमें एक महत्वपूर्ण अंतर है. चिंतित महसूस करना काम का स्ट्रेस (Stress) हो सकता है, रिजल्ट आना, किसी के साथ डेट पर जाना, या अन्य उदाहरण घबराहट पैदा कर सकते हैं. दूसरी ओर, एंजायटी और एंजियसनेस का एक अधिक गंभीर मामला हो सकता है और यहां तक कि ये एक उत्तेजना के बिना भी हो सकता है.

हम क्या खाते हैं, हमारी लाइफस्टाइल, वर्कआउट रूटीन और कई अन्य कारक हमारे मूड और चिंता के लक्षणों को प्रभावित कर सकते हैं. इस लेख में, हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो चिंता को कम करने और खुश मिजाज को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं.

फूड्स जो चिंता को दूर कर खुशमिजाज बनाते हैं | Foods That Relieve Anxiety And Make You Happy

1) बीज

कद्दू के बीज और चिया बीज जैसे बीज मैग्नीशियम, विटामिन और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर में हैप्पी हार्मोन बनाने को बढ़ावा देते हैं.

क्या है वैरिकोज वेन्स (अपस्फीत शिरा) की बीमारी, इसके कारण, लक्षण और उपचार?

2) खट्टे फल

संतरे, नींबू और नीबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करते हैं. कोशिका क्षति जो चिंता का कारण हो सकती है.

3) दही

दही और कई अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका हैं क्योंकि वे अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं. ट्रिप्टोफैन डोपामाइन और अन्य हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है जो मस्तिष्क के कार्य को भी बेहतर बनाता है.

4) नट्स

बादाम, ब्राजील नट्स आदि जैसे नट्स मैग्नीशियम और अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन का एक और बड़ा स्रोत हैं. ये दोनों पोषक तत्व सेरोटोनिन और डोपामाइन से जुड़े हुए हैं.

खाली पेट ये 3 Drinks पीने से गायब हो जाएगा कमर साइड का मोटापा, लटकती चर्बी यूं चुटकियों में हो जाएगी कम!

5) क्विनोआ

कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन रिलीज होता है और दिमाग को आराम मिलता है. क्विनोआ और अन्य साबुत अनाज चिंता को कम करने और खुश मिजाज को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

pt8tqum8

Photo Credit: iStock

6) जामुन

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन शरीर में हैप्पी हार्मोन जारी करने के लिए जानें जाते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

थायराइड लेवल को कंट्रोल में रखते हैं ये 5 ड्रिंक्स, आराम पाने के लिए आज से ही करें इनका सेवन

7) फैटी फिश

फैटी फिश और हेल्दी फैट से भरपूर अन्य फूड्स शरीर में अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाते हैं जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. सैल्मन और टूना जैसी फैटी मछली भी एंटीडिपेंटेंट्स की प्रभावशीलता को बेहतर साबित कर चुकी हैं.

8) बेल मिर्च

हालांकि खट्टे फल विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत होने के लिए लोकप्रिय हैं, लेकिन संतरे की तुलना में बेल मिर्च में वास्तव में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. वे हमें कोशिका क्षति, क्षति से बचाते हैं जो बाद में चिंता का कारण बन सकती हैं.

9) डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एक अद्भुत सुपरफूड है और मन और शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. यह मैग्नीशियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ये सभी चिंता को कम करते हैं.

Lemon Water के छप्परफाड़ फायदे, Weight Loss और स्लिम कमर पाने के साथ देता है 11 शानदार फायदे

10) एवोकैडो

अगर वे अपनी चिंता को कम करना चाहते हैं तो एवोकाडो प्लांट-बेस्ड डाइटर्स के लिए एक और सुपरफूड है. एवोकैडो बी विटामिन, अमीनो एसिड, फाइबर, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व चिंता को कम करने और हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए जानें जाते हैं.

3lk8lf4

11) चमेली की चाय

चमेली की चाय और कैमोमाइल चाय जैसी चाय बहुत आराम देने वाले के रूप में काम करती है और मन को शांत करने में मदद करती है. वे नियमित चाय और कॉफी के लिए भी एक बेहतर विकल्प हैं जो कैफीन से भरे हैं और चिंता को बढ़ा सकते हैं.

12) अंडे

अंडे मैग्नीशियम के साथ-साथ कई अमीनो एसिड का एक और बड़ा स्रोत हैं जो हैप्पी हार्मोन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं और चिंता को कम करते हैं.

पिंपल्स तुरंत हो जाएंगे साफ, मिलेगी बेदाग और चमकदार स्किन बस अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और घरेलू नुस्खे

13) पत्तेदार साग

बी विटामिन चिंता को कम करने और कई हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे लेट्यूस, पत्तागोभी, पालक, ब्रोकली आदि विटामिन बी का एक बड़ा स्रोत हैं.

14) चिकन

चिकन बी विटामिन के साथ-साथ ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड का एक बड़ा स्रोत है, दोनों को चिंता कम करने से जोड़ा गया है. ये दो पोषक तत्व हैप्पी हार्मोन को भी बढ़ावा देते हैं.

ध्यान रखें कि आप ऐसा भोजन करें जो आपके शरीर और दिमाग के लिए हेल्दी और सुटेबल हो. इसके साथ ही शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने से चिंता के लक्षणों और कई अन्य मूड विकारों को भी कम किया जा सकता है. हालांकि, हम इन फूड्स को सही दवा से बदलने के लिए नहीं कह रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिन ढल जाता है, पर गर्मी नहीं... रात में बढ़ा तापमान पहुंचा रहा स्वास्थ्य को नुकसान, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Foods For Anxiety: अक्सर चिंता और तनाव होता है तो डाइट में शामिल करें ये 14 फूड्स, चुटकियों में बना देंगे आपको खुशमिजाज
प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध स्रोत है मूंग दाल, जानिए ये हरी बीन्स कैसे बढ़ा सकती है आपका प्रोटीन लेवल
Next Article
प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध स्रोत है मूंग दाल, जानिए ये हरी बीन्स कैसे बढ़ा सकती है आपका प्रोटीन लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;