Diabetes Diet: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज में अपने खानपान का चुनाव करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर खाने की चीजों में शुगर होती है. जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है. ऐसे में बिना उनके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को जाने डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) का चुनाव नहीं करना चाहिए.

Diabetes Diet: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

Food To Eat In Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर लेवल को इन 4 फूड्स का सेवन कर करें कंट्रोल.
  • डायबिटीज डाइट में जरूर शामिल करें हेल्दी और लो जीआई वाले फूड्स.
  • करेला डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है.

Food For Lower Blood Sugar: डायबिटीज में अपने खानपान का चुनाव करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर खाने की चीजों में शुगर होती है. जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है. ऐसे में बिना उनके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को जाने डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) का चुनाव नहीं करना चाहिए. फूड्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) उस फूड में शुगर की मात्रा को दर्शाता है. आपको कम जीआई वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ख्याल रखकर ही आप अपने हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रख सकते हैं. कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) किया जा सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) जो लोग हाई ब्लड शुगर लेवल से परेशान हैं वह ये भी सवाल करते हैं कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें?

अपने खानपान को सुधारने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Diabetes) कई हो सकते हैं. कुछ लोग हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए डायबिटीज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Diabetes) भी आजमाते हैं, लेकिन यहां हम आपको 4 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.   

हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाएंगे ये 4 फूड्स | These 4 Foods Will Reduce The High Blood Sugar Level

1. लहसुन

इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं. यह बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. लहसुन शरीर में इंफ्लेमेशन को भी कम करने में मददगार हो सकती है. अगर आप लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो डायबिटीज में यह काफी लाभकारी हो सकती है.

hr7m0ffFood For Lower Blood Sugar: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है लहसुन

2. करेला

यह डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय माना जाता है. ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए करेला कमाल का फूड साबित हो सकता है. करेले में पॉलीपेप्टाइड -पी नामक केमिकल पाया जाता है जो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हेल्दी इंसुलिन लेवल को बनाए रखने के लिए करेला का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

3. जामुन

यह फूड्स डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. कई शोधों में भी सामने आया है कि जामुन ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार हो सकता है. जामुन के बीज इंसुलिन को भी नियंत्रित करने में फायेदमंद हो सकते हैं. आप जामुन के पावडर का भी सेवन कर सकते हैं. यह कमाल का फूड्स डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

3domo3lDiabetes Diet: डायबिटीज में जामुन का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है 

4. मेथी

मेथी भी डायबिटीज में किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है. मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी में फाइबर होने से यह पाचन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखें सुबक छानकर उस पानी का सेवन करने से काफी फायदा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.