विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा

High Blood Pressure In Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर को अक्सर मैनेज किया जा सकता है और कभी-कभी लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए से रोका जा सकता है. यहां हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
High Blood Pressure During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज किया जा सकता है.

Pregnancy Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें धमनी की दीवारों पर ब्लड का दबाव लगातार बहुत ज्यादा होता है, जिससे संभावित रूप से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. गर्भवती महिलाओं को भी हाई ब्लड प्रेशर का अनुभव हो सकता है, जिसे जेस्टेशनल हाइपरटेंशन या प्रीक्लेम्पसिया के रूप में जाना जाता है. यह हार्मोनल में बदलाव, ब्लड की मात्रा बढ़ने और बढ़ते भ्रूण के लिए शरीर कस्टमाइजेशन सहित कई कारकों के कारण होता है. जबकि जेनेटिक्स और पहले से मौजूद स्थितियों जैसे कुछ जोखिम कारकों को बदला नहीं जा सकता है. गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर को अक्सर मैनेज किया जा सकता है और कभी-कभी लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए से रोका जा सकता है. यहां हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं...

गर्भवती महिलाओं के लिए हाई ब्लड प्रेशर मैनेज करने में मददगार टिप्स | Helpful Tips For Pregnant Women To Manage High Blood Pressure

1. ब्लड प्रेशर की निगरानी करें

रेगुलर निगरानी किसी भी जरूरी बदलाव का जल्द पता लगाने में मदद करती है, जिससे समय पर मेडिकल इंटरवेंशन किया जा सकता है. अपने ब्लड प्रेशर को रोजाना जांचने के लिए होम ब्लड प्रेशर मॉनिटर का उपयोग करें, हर दिन एक ही समय पर रीडिंग का रिकॉर्ड करें.

2. हेल्दी डाइट लें

पौष्टिक डाइट खाने से ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा मिलता है और ब्लड प्रेशर के बेहतर लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो कॉम्प्लीकेशन्स के रिस्क को कम करने में मदद करता है. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर बैलेंस डाइट लें. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नमक का सेवन सीमित करें.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर

3. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहने से ब्लड की मात्रा को बनाए रखने में मदद मिलती है और डिहाइड्रेशन का रिस्क कम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है. दिन भर में खूब पानी पिएं, कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. मीठे पेय और बहुत ज्यादा कैफीन से बचें.

4. रेगुलर एक्सरसाइज करें

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने, तनाव को कम करने और हेल्दी वेट वजन बनाए रखने में मदद करती है, ये सभी बेहतर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में योगदान करते हैं. कोई भी नया व्यायाम शुरू करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. स्ट्रेस को मैनेज करें

स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद करती हैं, जिसका ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. गहरी सांस लें, ध्यान या प्रीनेटल मसाज जैसी रिलेक्सेशन तकनीक का अभ्यास करें. पर्याप्त आराम और नींद लें.

6. कैफीन का सेवन कम करें

आपको कैफीन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है और गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य को बेहतर रखता है. कैफीन का सेवन प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से कम (लगभग एक 12 औंस कॉफी का कप) तक सीमित रखें और शराब से पूरी तरह से बचें.

यह भी पढ़ें: स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प

7. डॉक्टर की सलाह पर दवाएं लेते रहें

दवाएं हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावी रूप से कंट्रोल कर सकती हैं और डॉक्टर की सलाह पर लेने पर जटिलताओं को रोक सकती हैं. अगर आपका डॉक्टर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवा लिखता है, तो उसे ठीक उसी तरह लें जैसा कि निर्देश दिया गया है.

8. एक्टिव रहें और धूम्रपान से बचें

धूम्रपान और सेकेंड हैंड धूम्रपान ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं और बच्चे को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम कर सकते हैं, इसलिए इनसे बचना मां और भ्रूण दोनों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने के लिए मदद लें.

10 Yoga Poses You Should Do Every Day: योगाभ्यास कैसे शुरू करें? 10 आसान योगासन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान
Next Article
बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;