अपने हार्ट को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट करें फॉलो, ये रहे शुरू करने के 7 टिप्स

Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट एंटीऑक्सिडेंट वाले फूड्स जैसे फल, सब्जियां, नट्स और जैतून के तेल से भी भरपूर होता है जो दिल को नुकसान से बचा सकता है. यह फाइबर से भरा होता है, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है.

अपने हार्ट को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट करें फॉलो, ये रहे शुरू करने के 7 टिप्स

मेडेटेरेनियन डाइ हमेशा प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज को बढ़ावा देती है.

Mediterranean Diet For Heart Health: मेडिटेरेनियन डाइट को दुनिया में हेल्दी डाइट में से एक माना जाता है और इसे हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है. मेडिटेरेनियन डाइट सेचुरेटेड और ट्रांस फैट में कम होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ा सकता है. डाइट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट जैसे हेल्दी फैट अधिक होते हैं जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकते हैं.

मेडिटेरेनियन डाइट एंटीऑक्सिडेंट वाले फूड्स जैसे फल, सब्जियां, नट्स और जैतून के तेल से भी भरपूर होता है जो दिल को नुकसान से बचा सकता है. यह फाइबर से भरा होता है, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है.

डाइट में मछली भी शामिल है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है जो सूजन को कम कर सकता है और खून में ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम कर सकता है. यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिसमें मेडिटेरेनियन डाइट हार्ट हेल्थ में सुधार करती है. इस डाइट को शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए हम कुछ टिप्स भी बताएंगे.

हार्ट के लिए कैसे फायदेमंद है मेडिटेरेनियम डाइट | How Is The Mediterranean Diet Beneficial For The Heart?

1. ब्लड प्रेशर कम करना

मेडिटेरेनियन डाइट का हाई फाइबर कंटेंट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. फलों, सब्जियों और फलियों जैसे पोटेशियम से भरपूर फूड्स का अधिक सेवन भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी गंदगी और शरीर की चर्बी

2. सूजन कम करना

पुरानी सूजन हार्ट डिजीज के जोखिम में योगदान कर सकती है. मेडिटेरेनियन डाइट में कई फूड्स के एंटी इंफ्लमेटरी गुण जैसे कि फल, सब्जियां और फैटी फिश, सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार

एक मेडिटेरेनियन डाइट फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होती है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

4. वजन घटाने को बढ़ावा

मेडिटेरेनियन डाइट "लो फैट" डाइट नहीं है, लेकिन यह हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको तृप्त महसूस करने में मदद कर सकता है. इससे वजन कम हो सकता है, जिससे हार्ट हेल्थ में भी सुधार होगा.

Fennel Seeds को इन 4 तरीकों से खा लिया तो जल्द होगा Weight Loss, अगले ही महीने तक पहचान नहीं पाएंगे लोग

मेडिटेरेनियन डाइट शुरू करने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स:

  • अपनी डेली डाइट में भरपूर मात्रा में सब्जियां खाएं. कई फलों और सब्जियों का सेवन करके अपनी डाइट में कई प्रकार के रंग शामिल करें, जो लाभकारी विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं.
  • अपनी डाइट में हेल्दी फैट शामिल करें. जैसे ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, नट्स और बीज.
  • रेड मीट को सीमित करें और मछली और लीन प्रोटीन स्रोतों जैसे पोल्ट्री या फलियां चुनें.
  • साबुत अनाज की ब्रेड, पास्ता और अनाज पर स्विच करें जो बहुत जरूरी फाइबर प्रदान करता है.
  • प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड का सेवन कम करें. प्रोसेस्ड और पैकेज्ड पूड्स को सीमित करें जिनमें अक्सर अधिक नमक, चीनी और अनहेल्दी फैट होता है.
  • नमक की जगह हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल करें। अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करके अपने नमक का सेवन कम करें.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.