Fertility Problems: महिला हो या पुरुष, प्रजनन समस्याओं को दूर करने के लिए जानें भारत में क्या हैं इलाज के ऑप्शन

Fertility Problems Treatment: गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं? भारत में उपलब्ध विभिन्न प्रजनन उपचार विकल्पों के बारे में जानें.

Fertility Problems: महिला हो या पुरुष, प्रजनन समस्याओं को दूर करने के लिए जानें भारत में क्या हैं इलाज के ऑप्शन

कुछ महिलाओं को प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए उपचार के संयोजन की जरूरत हो सकती है

खास बातें

  • आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो प्रजनन दवाएं मददगार हो सकती हैं.
  • अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान एक अन्य महिला बांझपन उपचार है.
  • फर्टिलिटी रिस्टोरेशन सर्जरी भी की जा सकती है.

Sexual Health : अगर आपको और आपके साथी को बच्चे को गर्भ धारण करने में परेशानी हो रही है, तो आप अकेले नहीं हैं. भारत में, 10% से 15% जोड़े गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं. कम से कम एक साल तक नियमित, असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद गर्भ धारण करने में असमर्थता को कपल्स की अक्षमता के रूप में वर्णित किया जाता है. बांझपन विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है जो प्रजनन में बाधा डालते हैं. सौभाग्य से, कई सुरक्षित और सफल उपचार गर्भधारण की बाधाओं को काफी कह तक कम कर सकते हैं.

आईवीएफ जैसी सहायक प्रजनन तकनीक भारत में सबसे आम प्रजनन उपचार है. अगर आप आईवीएफ के लिए भी प्लान बना रहे हैं, तो कृपया भारत में एक आईवीएफ डॉक्टर से परामर्श करें.

इस लेख में, हम भारत में कई अन्य प्रजनन उपचार विकल्पों पर चर्चा करने जा रहे हैं. हालांकि, हमें पहले यह समझने दें कि आपका प्रजनन विशेषज्ञ आपकी प्रजनन स्थिति का निदान कैसे करेगा.

आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

एक विशेषज्ञ आपकी प्रजनन स्थिति का निदान कैसे करता है?

आपका डॉक्टर आपकी समीक्षा करेगा:

मेडिकल रिकॉर्डश्रेणी

  • इससे उन्हें यह तय करने में मदद मिलेगी कि क्या आप बांझ हैं. पुरुषों की शारीरिक जांच हो सकती है और कई मामलों में उनके शुक्राणु के स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए एक शुक्राणु की जांच की जा सकती है.
  • एक महिला का शोध एक व्यक्तिगत इतिहास और शारीरिक टेस्ट से शुरू होता है, जिसमें एक पैल्विक टेस्ट शामिल है.
  • डॉक्टर तब यह देखने के लिए जांच करेंगे कि क्या वे नियमित रूप से ओव्यूलेशन कर रहे हैं और अपने अंडाशय से अंडे जारी कर रहे हैं. ब्लड टेस्ट से हार्मोन के स्तर को मापा जाता है.
  • अंडाशय और मूत्राशय के विश्लेषण के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग किया जा सकता है, और आगे की एक्स-रे प्रक्रिया का उपयोग गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब का निरीक्षण करने के लिए किया जा सकता है.
  • लगभग 80% जोड़ों में बांझपन का कारण या तो एक ओव्यूलेशन समस्या है, फैलोपियन ट्यूब की रुकावट, या एक शुक्राणु समस्या.

भारत में प्रजनन उपचार | Fertility Treatment In India

भारत में बांझपन का उपचार निम्न पर आधारित है:

  • बांझपन का स्रोत क्या है?
  • आप कब तक गर्भधारण करने में असमर्थ रही हैं?
  • आपकी उम्र और आपके साथी की उम्र

बांझपन के कुछ कारण स्थायी होते हैं. अब हम पुरुषों और महिलाओं के लिए उपलब्ध विभिन्न उपचार विकल्पों पर गौर करते हैं.

अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!

पुरुषों में हेल्दी शुक्राणु या कम शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा की कमी हो सकती है. कुछ में पुरुषों बांझपन के कारण हैं:

  • बदलती जीवन शैली कारक:
  • शराब और ड्रग्स की का सेवन
  • विषाक्त रसायनों को कम करना या निकालना
  • अन्य कारक भी हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं.

पुरुषों के लिए उपचार के विकल्प | Fertility Treatment Options For Men

दवाएं: कुछ दवाएं शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और स्वस्थ गर्भावस्था की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. ये दवाएं शुक्राणु उत्पादन और दक्षता में भी सुधार कर सकती हैं.

सर्जिकल प्रक्रियाएं: सर्जरी एक शुक्राणु रुकावट को उलट सकती है और कुछ मामलों में प्रजनन क्षमता को बहाल कर सकती है. कुछ उदाहरणों में, एक वैरिकोसेले को शल्य चिकित्सा से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाएगी.

शुक्राणु पुनः प्राप्ति: इसका उपयोग तब किया जाता है जब स्खलित द्रव में कोई शुक्राणु नहीं होता है. शुक्राणु पुनर्प्राप्ति का उपयोग एआरटी प्रक्रियाओं में भी किया जाता है, लेकिन जब शुक्राणु का स्तर सीमित या अनियमित होता है.

महिलाओं के लिए उपचार के विकल्प | Fertility Treatment Options For Women

कुछ महिलाओं को प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए केवल एक या दो उपचार की जरूरत होती है. अन्य महिलाओं को गर्भ धारण करने के लिए उपचार के संयोजन की जरूरत हो सकती है.

हेल्दी और क्लियर स्किन पाने के लिए जरूरी है इन 4 विटामिनों का सेवन, आज ही से बनाएं डाइट का हिस्सा!

कुछ सामान्य महिला बांझपन उपचार में शामिल हैं:

  • ओवुलेशन को उत्तेजित करने के लिए प्रजनन दवाएं: फर्टिलिटी दवाएं उन महिलाओं के लिए एक सामान्य उपचार हैं जो ओवुलेशन समस्याओं के कारण गर्भ धारण नहीं कर सकती हैं. इन दवाओं से ओव्यूलेशन नियंत्रित या प्रेरित होता है. अपने प्रजनन उपचार विकल्पों के बारे में भारत के अपने प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करें.
  • आईयूआई (अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान): अच्छा शुक्राणु आईयूआई के दौरान सीधे गर्भाशय में इंजेक्ट किया जाता है जब अंडाशय एक या अधिक अंडे जारी करता है. आईयूआई का समय बांझपन के कारण के आधार पर एक सामान्य चक्र के साथ या प्रजनन दवाओं के साथ सिंक्रनाइज किया जा सकता है.
  • प्रजनन बहाली सर्जरी: गर्भाशय की स्थिति के इलाज के लिए हिस्टेरोस्कोपिक सर्जरी का उपयोग किया जा सकता है. इसमें एंडोमेट्रियल पॉलीप्स, एक गर्भाशय सेप्टम, अंतर्गर्भाशयी निशान ऊतक और कुछ फाइब्रॉएड शामिल हैं.

सहायक प्रजनन तकनीक (Assisted Reproductive Technology)

सहायक प्रजनन तकनीक (एआरटी) किसी भी प्रजनन प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो अंडे और शुक्राणु से संबंधित है. एआरटी कई रूपों में आता है.

सबसे लोकप्रिय एआरटी विधि इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) है. आईवीएफ में शामिल हैं:

  • कई परिपक्व अंडे को उत्तेजित करना और निकालना.
  • एक प्रयोगशाला में वीर्य के साथ उन्हें निषेचन करना.
  • भ्रूण को कई दिनों के बाद गर्भाशय में लगाना.

भारत में एक आईवीएफ केंद्र इस प्रक्रिया को अंजाम देगा. एक आईवीएफ चक्र में, अन्य विधियों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे:

हाई यूरिक एसिड से शरीर को क्या नुकसान होते हैं? जानें लक्षण, कारण और एसिड कंट्रोल करने के कारगर तरीके

इंट्रासाइटोप्लाज्मिक शुक्राणु इंजेक्शन (ICSI): एक परिपक्व अंडे को एक एकल स्थिर शुक्राणु के साथ इंजेक्ट किया जाता है. जब शुक्राणु की गुणवत्ता या मात्रा कम होती है, या पिछले आईवीएफ चक्रों के दौरान निषेचन के प्रयास विफल हो जाते हैं, तो आईसीएसआई का उपयोग अक्सर किया जाता है.

असिस्टेड हैचिंग: भ्रूण के बाहरी खोल को खोलकर, यह प्रक्रिया भ्रूण के आरोपण में गर्भाशय के अस्तर (हैचिंग) में सहायता करती है.

अंडे या शुक्राणु: अधिकांश एआरटी एक जोड़े के अंडे और शुक्राणु का उपयोग करके किया जाता है. अगर आपके अंडे या वीर्य के साथ गंभीर समस्याएं हैं, तो आप इसके बजाय किसी ज्ञात या अज्ञात दाता से अंडे, शुक्राणु या भ्रूण का उपयोग कर सकते हैं.

अब जब आप सभी फर्टिलिटी उपचारों से अवगत हैं, तो अपने इलाज के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ फ़र्टिलिटी डॉक्टर से परामर्श करें. चिंता मत करो; प्रजनन समस्याओं के साथ पितृत्व को प्राप्त करना असंभव नहीं है. आपका विशेषज्ञ आपको अपने पितृत्व के सपने को पूरा करने के लिए जरूरी सभी सहायता प्रदान करेगा.

(डॉ. हृषिकेश पई मुंबई के लीलावती अस्पताल, नवी मुंबई में डी वाई पाटिल अस्पताल और नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ में फोर्टिस अस्पताल  में प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बढ़े हुए वजन और चर्बी से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन हैं ये टिप्स, तेजी से फैट घटाने के लिए सोने से पहले खाएं ये चीजें!

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सोयाबीन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी