Feet Sensation Causes: आपके पैरों में झुनझुनी होने के हैं ये 5 कारण, यहां जानें सनसनी से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

Feet Sensation Treatment Diet: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल कहती हैं कि कुछ विटामिन की कमी से आपके हाथों और पैरों में झनझनाहट हो सकती है. अगर आप आज से पहले पैरों में झनझनाहट के कारण (Causes Of Tingling Feet) नहीं जानते थे तो यहां विस्तार से बताया गया है.

Feet Sensation Causes: आपके पैरों में झुनझुनी होने के हैं ये 5 कारण, यहां जानें सनसनी से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

Feet Sensation Causes: डिहाइड्रेशन सोडियम लेवल में गिरावट का कारण बन सकता है जो पैरों में झुनझुनी पैदा करता है.

खास बातें

  • आपके शरीर में कुछ विटामिनों की कमी से पैरों में झनझनाहट हो सकती है.
  • यहां हमने आपको उन्हीं विटामिन्स के बारे में बताया है.
  • अगर यह बार-बार हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से कनसल्ट करें.

How To Get Rid Of Feet Tingling: मानव शरीर कई आंतरिक और बाहरी कारकों के आधार पर किसी न किसी तरह से प्रतिक्रिया करता रहता है. कभी-कभी, आप बीमार पड़ जाते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हो सकता है कि आपका शरीर कुछ अनवांटेड बाहरी तत्वों या वायरस से लड़ रहा हो. हालांकि, कभी-कभी ऐसे समस्याएं होती हैं जो गंभीर या तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है, लेकिन वे आपके सिस्टम को आंतरिक रूप से प्रभावित कर सकती हैं. तो, कभी-कभी आपके पैरों में झनझनाहट (Tingling Feet) हो सकती है क्योंकि आपके शरीर में कुछ विटामिनों की कमी होती है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर अपने लेटेस्ट वीडियो में इस बारे में बात की है. यहां हम आपको उन सभी विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी कमी से शरीर में या आपके पैरों में झुनझुनी हो सकती है.

कैप्शन में वह कहती हैं, "आपके पैरों में झुनझुनी! खैर, यह केवल बहुत देर तक बैठे रहने के कारण नहीं हो सकता है. यहां कुछ अन्य कारण दिए गए हैं.

आपके पैरों में झुनझुनी होने के कारण | What Causes Tingling In Your Feet

1) विटामिन बी 12: यह आपकी नसों की मरम्मत के लिए जरूरी है. हालांकि, जब आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो नसें कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति को झुनझुनी महसूस हो सकती है.

2) विटामिन बी 6: यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है. यह नसों को फ्यूल देने में भी भूमिका निभाता है.

सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बढता है यूरिक एसिड, जानें हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए सबसे खराब चीजें

3) थायराइड की जांच: आपको पता होना चाहिए कि TAH लेवल द्वारा एक अंडरएक्टिव थायरॉयड जांच भी इस झुनझुनी सनसनी सहित कई लक्षणों के लिए जिम्मेदार हो सकती है.

4) शुगर लेवल: क्या आप जानते हैं कि आपका शुगर लेवल भी इस स्थिति का कारण बन सकता है? शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है, खासकर आपके पैरों और पैरों को और अतिरिक्त चीनी झुनझुनी पैदा कर सकती है.

5) निर्जलीकरण: यह एक और कारण है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए. जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है, तो यह आपके सिस्टम को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. डिहाइड्रेशन सोडियम लेवल में गिरावट का कारण बन सकता है जिसकी वजह से झुनझुनी और सनसनी हो सकती है.

5 सब्जियां और फल जो Skin Glow बढ़ाने में हैं कारगर, दाग धब्बों को दूर कर दमकती त्वचा पाने में मददगार

अब जब भी आपको अपने पैरों में झुनझुनी महसूस हो, तो इसे नजरअंदाज़ न करें. अगर यह बार-बार हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से कनसल्ट करें.

सर्दियों में ड्राई स्कैल्प, सफेद पपड़ी, डैंड्रफ बनने लगा है तो राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.