Uric Acid Diet: सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बढता है यूरिक एसिड, जानें हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए सबसे खराब चीजें

High Uric Acid: कई ऐसे फूड्स हैं जो सर्दियों में हाई यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकते हैं. ऐसे में आपको यूरिक एसिड को घटाने के उपाय के तौर पर कौन से बचना चाहिए और किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जानिए के लिए पढ़ते रहें.

Uric Acid Diet: सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बढता है यूरिक एसिड, जानें हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए सबसे खराब चीजें

High Uric Acid: प्यूरीन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है.

खास बातें

  • आमतौर पर यूरिक एसिड मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है.
  • गठिया काफी दर्दनाक बीमारी है जो यूरिक एसिड के बढ़ने के होती है.
  • यूरिक एसिड को प्रभावी रूप से कैसे कम करें यह जानने के लिए पढ़ते रहें.

Worst Foods For Uric Acid: सर्दियों के मौसम में हाई यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? या यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या करें? (What To Do When Uric Acid Increases) जैसे सवाल अक्सर परेशान करते हैं. आपको बता दें. यूरिक एसिड आमतौर पर तब बनता है जब हमारा शरीर प्यूरीन नामक पदार्थ को मेटाबॉलाइज करता है. प्यूरीन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है, लेकिन यह कई प्रकार के फूड्स में भी पाया जाता है. आमतौर पर यूरिक एसिड (Uric Acid) मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब हमारी किडनियां यूरिक एसिड को बाहर नहीं धकेल पाते, तो इससे गाउट (जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न) की समस्या हो सकती है. यूरिक एसिड को प्रभावी रूप से कैसे कम करें यह जानने के लिए पढ़ते रहें.

यूरिक एसिड और गाउट को कैसे समझें? | How to Understand Uric Acid And Gout?

गाउट एक ऐसी स्थिति है जब हाई यूरिक एसिड लेवल एक जोड़ के आसपास जमा हो जाता है. इसे अक्सर गठिया का एक दर्दनाक रूप भी कहा जाता है क्योंकि यूरिक एसिड के ये हाई लेवल अक्सर क्रिस्टल बनाते हैं जो जोड़ों के आसपास बहुत अधिक कठोरता और गतिहीनता पैदा करते हैं. यह हृदय और किडनी जैसे अन्य अंगों के लिए भी खतरनाक हो सकता है.

यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय

हाई यूरिक एसिड लेवल वाले ज्यादातर व्यक्ति अपने लक्षणों जैसे कि दर्द, जकड़न आदि का अनुभव करते हैं जो खासकर सर्दियों के मौसम में बढ़ जाते हैं. हालांकि  मौसम कोई भी हो, कुछ ऐसे फूड्स हैं जो समस्या को बढ़ा देते हैं और आपको उनसे दूर रहने की जरूरत है. डाइट से कुछ फूड्स से परहेज करके इन लक्षणों को कम करने और इस दौरान कुछ राहत प्रदान करने में मदद मिल सकती है.

यूरिक एसिड को कम करने के लिए किन फूड्स से परहेज करें? | Which Foods Should Be Avoided To Reduce Uric Acid?

खाने के लिए कोई खास डाइट हाई यूरिक एसिड को पूरी तरह से नहीं रोक पाएगी, लेकिन एक अच्छी गाउट डाइट आपकी मदद करेगी:

हेल्दी वेट तक पहुंचें.
खाने की अच्छी आदतें सेट करें और उनसे चिपके रहें.
प्यूरीन वाले फूड्स को सीमित करें.
यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने वाले फूड्स को शामिल करें.

आने वाले साल 2023 में हेल्थ केयर सेक्टर अपना लेगा ये 5 नई तकनीकें, आप भी जल्दी कर लें स्विच

1) शुगरी बेवरेज का सेवन सीमित करें

अध्ययनों में कहा गया है कि शुगरी ड्रिंक्स में मौजूद हाई फ्रुक्टोज गाउट के लिए एक जोखिम कारक है. इसलिए, सभी शुगरी बेवरेज से दूर रहें. ज्यादातर फलों में पर्याप्त मात्रा में फ्रुक्टोज भी होता है, हालांकि उन्हें कम मात्रा में लेने से आपको सूक्ष्म पोषक तत्व मिल सकते हैं लेकिन कुल मिलाकर फ्रुक्टोज का सेवन सीमित करना जरूरी है. हाई फ्रुक्टोज प्रोडक्ट्स जैसे सोडा और कुछ रस, अनाज, आइसक्रीम, कैंडी और फास्ट फूड भी यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं.

2) शराब को बिल्कुल कम या बंद करें

अल्कोहल प्यूरीन का एक बेहतरीन स्रोत है और अगर आप अक्सर शराब का सेवन करते हैं, तो यूरिक एसिड बढ़ना निश्चित है और इसके साथ-साथ लक्षण भी बढ़ेंगे. इसलिए जितना हो सके शराब को सीमित करने की कोशिश करें.

5 सब्जियां और फल जो Skin Glow बढ़ाने में हैं कारगर, दाग धब्बों को दूर कर दमकती त्वचा पाने में मददगार

3) मांस और सी फूड

ज्यादातर रेड मीट, ऑर्गन मीट, सी फूड जैसे सार्डिन, एंकोवी, मैकेरल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. इनके सेवन से परहेज करना बहुत ज्यादा जरूरी है.

4) कुछ प्रकार की सब्जियां

शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर जैसी सब्जियों में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे यूरिक एसिड बढ़ सकता है और ये गाउट को ट्रिगर करता है.

सावधान! अगर आप भी फलों में नमक छिड़क कर खाते हैं तो हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.