Hair Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्कैल्प, सफेद पपड़ी, डैंड्रफ बनने लगा है तो राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Dry Scalp: आप मौसम के अनुकूल उपचार और घरेलू उपचार अपनाकर अपने बालों के रूखेपन और बेजानपन को कम कर सकते हैं. यहां हम सर्दियों में ड्राई हेयर के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार शेयर कर रहे हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्कैल्प, सफेद पपड़ी, डैंड्रफ बनने लगा है तो राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Haircare Tips: ड्राई स्कैल्प से डैंड्रफ और खुजली हो सकती है.

खास बातें

  • ड्राई स्कैल्प के लिए सर्दियों का मौसम सबसे आम समय होता है.
  • एक ड्राई स्कैल्प खुजली और कठोरता का कारण बन सकती है.
  • आपको कभी-कभी डैंड्रफ के समान डैड स्किन के कुछ गुच्छे दिखाई दे सकते हैं.

Dry Scalp Home Remedies: ड्राई स्कैल्प के लिए सर्दियों का मौसम सबसे आम समय होता है, जो ठंडे तापमान, बहुत ज्यादा गर्मी या कम पोषण के कारण होता है. एक ड्राई स्कैल्प खुजली और कठोरता का कारण बन सकती है, लेकिन अगर बहुत ज्यादा खुजली हो तो ये रूसी या एक्जिमा के कारण होती है. आपको कभी-कभी डैंड्रफ के समान डैड स्किन के कुछ गुच्छे दिखाई दे सकते हैं. इसके अलावा आपके बाल सुस्त, टूटने और गिरने की संभावना वाले दिखाई दे सकते हैं. आप मौसम के अनुकूल उपचार और घरेलू उपचार अपनाकर अपने बालों के रूखेपन और बेजानपन को कम कर सकते हैं. यहां हम सर्दियों में ड्राई हेयर के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार शेयर कर रहे हैं.

ड्राई स्कैल्प और बालों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Cure Dry Scalp And Hair

1) करी पत्ते का तेल

करी पत्ते के तेल का उपयोग बालों को पोषण देने के लिए किया जाता है और यह स्कैल्प के रोगों के लिए एक प्रसिद्ध उपचार है. नतीजतन, यह ड्राई स्कैल्प के लिए अनुशंसित है. यह आपके बालों को पोषण देने के लिए एक शक्तिशाली उपचार है क्योंकि यह विटामिन सी, ई, ए और फोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. बस हफ्ते में 1-2 बार अपने स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें.

सर्दियों में इस तरह रखें अपने New Born Baby का ध्यान, अक्सर नहीं पड़ेगा बच्चा बीमार

2) नारियल का तेल

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नारियल का तेल आपकी स्कैल्प को पोषण देने में मदद कर सकता है. एक ड्राई स्कैल्प केवल उन कई त्वचा स्थितियों में से एक है जिनके लिए नारियल के तेल का उपयोग किया जाता है. यह स्कैल्प को हाइड्रेट कर सकता है और इसके एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के कारण संक्रमण की संभावना को कम किया जा सकता है. शोध के अनुसार यह एटोपिक डर्मेटाइटिस के लिए भी पर्याप्त उपचार हो सकता है.

3) केले का हेयर मास्क

ये हाइड्रेटिंग और पौष्टिक होते हैं, केले डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प के लिए एक बेहतरीन उपाय हैं. उनके पास हाइड्रेटिंग गुण होते हैं और प्राकृतिक जीवाणुरोधी के रूप में कार्य करते हैं. दो फायदों को मिलाने से आपकी ड्राई स्कैल्प को साफ होने में मदद मिल सकती है. नारियल या जैतून के तेल के कुछ बड़े चम्मच का उपयोग करके, एक केले को मैश या प्यूरी करें. अगर आप इसे ब्लेंड कर लेंगी तो आपके बालों को धोना आसान हो जाएगा. इसे अपने स्कैल्प में मसाज करने के बाद दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें.

चेहरे पर पुराने दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने में प्रभावी हैं ये 5 ऑयल, Pigmentation को भी कहें अलविदा

4) एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा में कई गुण होते हैं जो सिर की रूखी त्वचा में मदद कर सकते हैं. इसमें जलन कम करने वाले गुण होते हैं. एक विश्वसनीय स्रोत जो मॉइस्चराइजर के रूप में अच्छी तरह से काम करता है और त्वचा की जलन को कम करने में मदद कर सकता है. सिर धोने से ठीक पहले एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प पर लगभग 10-15 मिनट के लिए लगाएं.

appniu

5) दही और अंडे का हेयर मास्क

जबकि अंडे में फैट और प्रोटीन सेलुलर लेवल के डैमेज से बचकर स्कैल्प को पोषण और संरक्षित करने में मदद करते हैं. दही त्वचा को शांत कर रही है और एक्सफोलिएट भी कर सकती है. आधा कप दही को 1 फेंटे हुए पूरे अंडे के साथ मिलाएं. बाल धोने से 10 मिनट पहले स्कैल्प पर लगाएं.

सर्दियों में ये बीमारियां करती हैं बेहद परेशान, जानिए खुद को फिट रखने के आसान उपाय

6) जोजोबा तेल और शैम्पू

जोजोबा तेल, नारियल के तेल की तरह एक शक्तिशाली मॉइस्चराइजर हो सकता है जो ड्राई स्कैल्प को तुरंत राहत देता है. इसके अतिरिक्त, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिनका उपयोग स्कैल्प से संबंधित त्वचा रोगों के इलाज के लिए किया जा सकता है. ड्राई स्कैल्प का इलाज करने के लिए आप अपने शैम्पू में जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. यह लगातार हाइड्रेशन प्रदान करेगा और आपके शैम्पू को आपकी स्कैल्प को और अधिक शुष्क होने से रोकेगा.

अपने स्कैल्प को पोषण देने और सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए इन टिप्स को अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.