Fatty Liver Diet: फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? हेल्दी लीवर डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल!

How To Get Rid Of Fatty Liver: अगर लीवर में वसा की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, तो व्यक्ति फैटी लीवर से पीड़ित हो सकता है, जिस पर ध्यान नहीं दिया गया तो लीवर सिरोसिस की बीमारी हो सकती है. खानपान और लाइफस्टाइल से लेकर फैटी लीवर के कारण (Causes Of Fatty Liver) कई हैं. फैटी लीवर की समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में फैटी लीवर डाइट (Fatty Liver Diet) को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? हेल्दी लीवर डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल!

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

खास बातें

  • फैटी लीवर की समस्या आगे चलकर काफी परेशान कर सकती है.
  • यहां जानें फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?
  • लीवर पाचन तंत्र से आने वाले रक्त को फिल्टर करने के लिए जिम्मेदार होता है.

What To Eat And Avoid In Fatty Liver: फैटी लीवर की समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. खानपान और लाइफस्टाइल से लेकर फैटी लीवर के कारण (Causes Of Fatty Liver) कई हैं. अगर लीवर में वसा की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, तो व्यक्ति फैटी लीवर (Fatty Liver) से पीड़ित हो सकता है, जिस पर ध्यान नहीं दिया गया तो लीवर सिरोसिस की बीमारी हो सकती है. ऐसे में फैटी लीवर के लक्षणों (Symptoms Of Fatty Liver) पर सबसे पहले ध्यान दिया जाना चाहिए. साथ ही फैटी लीवर डाइट (Fatty Liver Diet) को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. जो लोग इस समस्या से परेशान होते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? (What To Eat And What Not In Fatty Liver) हमारे दिल और गुर्दे के बारे में कई चर्चाओं के बीच हम अपने शरीर के एक महत्वपूर्ण अंग लीवर के बारे में बात करने से चूक जाते हैं. यह मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है, जो विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ज्यादातर लोग जानते हैं कि पाचन तंत्र से आने वाले रक्त को शरीर के बाकी हिस्सों में भेजने से पहले लीवर इसे छानने के लिए जिम्मेदार है.

यह रसायन और दवाओं को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है; और ऐसा करते समय, यह पित्त रस का स्राव करता है. यह लगातार विभिन्न संक्रमणों से लड़ने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. फैटी लिवर दो प्रकार का होता है: अल्कोहल फैटी लीवर रोग (Fatty Liver Disease) और गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग. यह जिगर को नुकसान पहुंचाता है. शराब और धूम्रपान से बचना चाहिए. यह याद रखना चाहिए कि लीवर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए.

फैटी लीवर में क्या खाएं और किन फूड्स से करें परहेज? | What To Eat And What Foods To Avoid In Fatty Liver

फैटी लीवर की समस्या हमारे खानपान से जुड़ी है ये सभी जानते हैं, लेकिन अक्सर लोगों को पता नहीं होता है कि फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए. इस समस्या से पीड़ित लोग यहां जानें कि फैटी लीवर में आखिर क्या खाएं और क्या नहीं?

फैटी लीवर में खाएं ये फूड्स | Eat These Foods In Fatty Liver

1. दलिया: शोध से पता चला है कि दलिया में बहुत सारा फाइबर होता है, जो पेट की चर्बी को बहाने में मदद करता है. यह लीवर के कई रोगों को दूर करने का एक उत्कृष्ट तरीका है. दलिया हमें अनावश्यक खाने से बचने में मदद कर सकता है. फैटी लीवर की समस्या में आप दलिया खा सकते हैं.

758s3o48Fatty Liver Diet: दलिया में काफई मात्रा में फाइबर होता है जो फैटी लीवर से राहत दिला सकता है

2. ब्रोकली: ब्रोकली को नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर की बीमारी से बचाने में मददगार पाया जाता है. यह सब्जी, कुल मिलाकर, स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हो सकती है. यह फैटी लीवर डाइट में शामिल करने के लिए एक शानदार सब्जी हो सकती है.

3. चाय: शोध में यह भी पाया गया है कि दिन में दो से तीन कप चाय पीने से लीवरर को बहुत अधिक शराब या अस्वास्थ्यकर आहार से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है. इसमें आप ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं.

4. कॉफी: कई स्टडी में पाया गया है कि फैटी लीवर डाइट में कॉफी पी सकते हैं. कॉफी में क्लोरोजेनिक ऐसिड, पॉलिफेनॉल, मेथिलक्सैन्थिन, कैफीन, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, नाइट्रोजन यौगिक, निकोटिनिक ऐसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में होता है.

5. फिश ऑयल: फिश ऑइल में एन-3 पॉलिअनसैच्युरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में सहायक होता है. इसके अलावा साल्मन, ट्यूना और ट्राउट जैसी मछलियों में भी ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है जो सूजन और जलन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

ahr0lgs

फैटी लीवर में न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods In Fatty Liver

1. जंक और वसायुक्त खाद्य पदार्थ: जंक फूड संतृप्त वसा में उच्च होते हैं. जंक फूड का बहुत अधिक सेवन लीवर की सूजन का कारण बन सकता है. यह स्वास्थ्य के लिए किसी भी प्रकार से हेल्दी नहीं माने जाते हैं.

2. चीनी और शुगर वाली चीजें: सुगन्धित उत्पाद आसानी से लीवर की क्षति का कारण बन सकते हैं. चीनी वसा में परिवर्तित हो जाती है और इससे फैटी लीवर रोग ट्रिगर हो सकता है. ऐसे में इन चीजों के सेवन से हमेशा बचना चाहिए.


3. वाइट ब्रेड: वाइट ब्रेड, वाइट राइस या पास्ता ये सभी प्रोसेस्ड होते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और इनमें फाइबर की मात्रा भी कम होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.