विज्ञापन
This Article is From Nov 22, 2021

मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने Belly Fat घटाने के रहस्य का किया खुलासा, यहां जानें

कॉटिन्हो का कहना है कि बहुत से लोग एक डाइट से दूसरी डाइट पर जा रहे हैं, और फिर भी वे अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने Belly Fat घटाने के रहस्य का किया खुलासा, यहां जानें

घर से काम करने की नए वर्क कल्चर को देखते हुए कई लोगों ने अपना वजन बढ़ा लिया है कि अब उन्हें कम करना मुश्किल हो रहा है. लोगों ने फैट बर्न करने के लिए डाइटिंग और ट्रिक्स का सहारा लिया है लेकिन उनमें से सभी सफल नहीं हो पाए हैं. तो फैट बर्न करने की कुंजी क्या है. क्या वसा को मेटाबॉलिज्म को करने का कोई तरीका है? या आप व्यायाम से अपने फैट को कम कर सकते हैं? अगर आप इन सवालों से जूझ रहे हैं, तो हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के पास कुछ जवाब हैं. इंस्टाग्राम पर एक नए वीडियो में उन्होंने वसा के बारे में एक "छोटा रहस्य" पेश किया है.

कॉटिन्हो का कहना है कि बहुत से लोग एक डाइट से दूसरी डाइट की ओर बढ़ रहे हैं - कीटो से लेकर लो-कार्ब तक हाई-प्रोटीन और वेजिटेरियन से इंटरमिटेंट फास्टिंग तक. लोग लगातार फैट बर्न करने का तरीका ढूंढ रहे हैं. फिर भी वे अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

कोच ऐसे उपकरण शामिल करते हैं जो कुछ के लिए काम कर सकते हैं लेकिन सभी के लिए नहीं. कॉटिन्हो के अनुसार, कुंजी यह समझना है कि शरीर कैसे फैट बर्न करता है और कौन सा हार्मोन, एक विशेष हार्मोन, वजन कम करने में आपकी सफलता को बढ़ा सकता है.

"मैं इंसुलिन के बारे में बात कर रहा हूँ," कॉटिन्हो कहते हैं. जब लोग इंसुलिन के बारे में सुनते हैं, तो वे तुरंत टाइप और 1 और 2 डायबिटीज के बारे में सोचते हैं. लेकिन यह इससे ज्यादा है. इंसुलिन में ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम होता है. यह हार्मोन रक्त से ग्लूकोज को खोलने और ऊर्जा के रूप में उपयोग करने के लिए कोशिकाओं के दरवाजे पर दस्तक देता है, लेकिन अगर इंसुलिन लेवल बढ़ा हुआ है या शरीर इंसुलिन रेजिस्टेंट है, तो ये कोशिकाएं संचार को इग्नोर करती हैं और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा हुआ छोड़कर देती है. इसलिए इंसुलिन लेवल को बनाए रखना होता है हाई या लो नहीं.

आप उस लेवल को हेल्दी कैसे बनाए रखते हैं? कॉटिन्हो ऐसा करने के लिए कहते हैं:

1. हर समय न खाएं. जब आपको सच में भूख लगे तब खाएं.

2. ऐसे फूड्स खाएं जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो और फाइबर अधिक हो.

3. देर रात और कार्ब से भरपूर भोजन एक आपदा की तरह है. इससे इंसुलिन लेवल रात भर हाई बना रहेगा. अगर आपको देर रात को भोजन करना है, तो इसे कम से कम रखें.

4. अपनी थाली को प्रोटीन से भरे लेकिन कार्बोहाइड्रेट को कम शामिल करें. सब्जियां ज्यादा खाएं.

5. सुबह व्यायाम करें लेकिन दिन भर सक्रिय रहें. प्रत्येक भोजन के बाद 10 मिनट टहलें.

6. अपनी नींद की आदतों में सुधार करें और अपने तनाव लेवल को कम करें. अगर आप नींद से वंचित या तनावग्रस्त हैं, तो आप चीनी और कार्ब्स से भरपूर भोजन के लिए तरसेंगे.

यहां देखें उनका वीडियो:

लाइफस्टाइल कोच का दावा है कि फैट बर्न और बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में आपकी यात्रा तब शुरू हो सकती है जब आप समझ जाएंगे कि इंसुलिन के सामान्य स्तर को कैसे बनाए रखा जाए.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने Belly Fat घटाने के रहस्य का किया खुलासा, यहां जानें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com