विज्ञापन
Story ProgressBack

Explainer: मधुमक्खी काट ले तो क्या करें, दर्द और सूजन से बचने के उपाय, जानें कितना खतरनाक हो सकता मधुमक्खी का डंक?

Bee Sting : मधुमक्खी हमें गुणकारी शहद देती है, लेकिन अपने बचाव के लिए डंक मारकर घायल भी कर देती है. दरअसल, मधुमक्खियों के डंक में जहर होता है जिससे शरीर में संक्रमण हो जाता है. इससे बचाव के कई उपचार हैं.

Read Time: 6 mins
Explainer: मधुमक्खी काट ले तो क्या करें, दर्द और सूजन से बचने के उपाय, जानें कितना खतरनाक हो सकता मधुमक्खी का डंक?
Madhumakhi kate to kya kare: क्या सच में डंक मारते ही मर जाती है मधुमक्खी? डंक मारने पर क्या करें?

Home  Remedies For Bee Sting:  मधुमक्खी के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं. इसे शहद के लिए जाना जाता है लेकिन जितना मीठा इसका शहद होता है, डंक उतना ही जानलेवा होता है. मधुमक्खी का डंक एक तरह का घाव है और इसका इस्तेमाल वो खुद की और अपने छत्ते (मधुमक्खियों का घर) की रक्षा करने के लिए करती हैं. इस हालत में दर्द और सूजन से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार (Home remedy) अपना सकते हैं और जल्दी राहत पा सकते हैं. लेकिन, मधुमक्खी जब डंक मारती है तो उस जगह पर सूजन आने के साथ ही तेज दर्द भी शुरू हो जाता है. यही नहीं कई बार तो डंक इतना घातक होता है कि इसके प्रभाव से बुखार तक आ जाता है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी सारी बातें.

मधुमक्खी के काटने पर क्या करें ? (What to Do After Bee Sting)


मधुमक्खी के डंक को लेकर हर किसी के मन में ख्याल आता है कि, इसके डंक को कैसे निकालना चाहिए, क्या उपचार करना चाहिए, इसके इंफेक्शन के लक्षण कैसे होते हैं और डंक मारने के कितनी देर बाद आप ठीक महसूस करते हैं? लेकिन, क्या मधुमक्खी डंक मारने के बाद मर जाती है? इस लेख में इन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है. 

क्या होता है जब मधुमक्खी डंक मारती है?

मधुमक्खी के डंक में जहर होता है और जब मधुमक्खी आपको डंक मारती है, तो उसका डंक उसके शरीर से अलग होकर और आपकी स्किन में चिपक जाता है. यही कारण है कि, मधुमक्खी के जहर के कारण तेज दर्द होता है और उस जगह पर सूजन आ जाती है. 

क्या मधुमक्खी का डंक साधारण होता है?

मधुमक्खी का डंक एक बहुत ही साधारण चोट की तरह होता है. लेकिन, यह डंक किसी को भी लग सकता है. दरअसल, मधुमक्खी अपने बचाव के लिए डंक मारती हैं, जब कोई उनके करीब जाता है और उनको परेशान करता है या फिर उनके छत्ते यानी कि उनके घर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर​ता है. बता दें कि, मधुमक्खियां फूलों के रस से शहद बनाती हैं. ऐसे में ये ज्यादातर फूलों वाले पेड़ों के पास रहती हैं. 

क्या मधुमक्खी के डंक से एलर्जी होती है?

मधुमक्खी के डंक मारने पर कई बार एलर्जी होती है. सांस लेने में कठिनाई या चक्कर आने जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है. ऐसा न करने पर यह डंक जानलेवा भी हो सकता है. इसलिए अधिक परेशानी होने पर आपको अपने आसपास के हॉस्पिटल में पहुंचना चाहिए.

डंक के बाद हो सकते हैं ये लक्षण (Symptoms of a bee sting)

डंक के स्थान पर तेज और जलन के साथ दर्द. डंक के आस-पास की स्किन के रंग में बदलाव. डंक वाली जगह पर सूजन. डंक के बाद त्वचा में खुजली.

एलर्जिक रिएक्शन में शामिल हैं ये लक्षण

जब मधुमक्खी डंक मारती है तो इंसान की त्वचा पर चकत्ते उभरना शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा उन्हें सांस लेने में कठिनाई होने लगती है. जीभ और गले में सूजन आने लगती है. सिर चकराने लगता है या चक्कर आने लगते हैं. पेट में ऐंठन होने लगती है. उल्टी आना या दस्त लगने की शिकायत भी होती है. जिसे मधुमक्खी डंक मारती है उनकी नाड़ी भी तेज होने लगती है.

मधुमक्खी के डंक मारने के बाद क्या करें?| What should be done immediately after a bee sting?

अगर मधुमक्खी आपको डंक मारती है तो सबसे पहले डंक को हटाना चाहिए. इसे निकालने के लिए नाखून का इस्तेमाल करें या लकड़ी से बनी किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, ध्यान रहे आप किसी लोहे से बनी नुकीली चीज का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे अन्य दूसरे इंफेक्शन हो सकते हैं. इसके अलावा चिमटी का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे डंक निकालते समय आपकी त्वचा में अधिक जहर पहुंच सकता है. 

जितनी जल्दी हो सके डंक को निकालने की कोशिश करें, जिससे आपके शरीर में जहर कम पहुंचे. अब डंक निकालने के बाद घाव को साफ करें. इसके लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद डंक वाली जगह पर आइस पैक रखें. यदि उस स्थान पर सूजन अधिक है तो आइस पैक को तौलिये में लपेटकर स्किन पर रख सकते हैं. 

मधुमक्खी के डंक मारने पर इलाज कैसे करें? | मधुमक्खी के डंक के लिए घरेलू उपचार | Home remedies For Bee Stings

- मधुमक्खी के डंक मारने के दौरान या सफाई के बाद आपको एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.
-  एंटीहिस्टामाइन या पेन किलर दवा लें. 
-  मधुमक्खी के डंक से दर्द होता है और खुजली भी हो सकती है. 
- एंटीहिस्टामाइन स्किन के लक्षणों को कम कर सकते हैं और एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर (OTC) दर्द निवारक दवाएं आपके दर्द को कम कर सकती हैं. लेकिन इन्हें लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
- इन दवाओं का उपयोग लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार करें. 
- खुजली को कम करने के लिए आप कैलामाइन लोशन या हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं.

उपचार के कितने समय बाद बेहतर महसूस होगा | How long does a bee sting last for?

डंक निकालने के बाद, लगभग मामलों में इसके लक्षण कम होने लगते हैं. मधुमक्खी के डंक मारने के कुछ घंटों बाद ही लक्षणों में कमी देखने को मिलती है. लेकिन, सूजन और त्वचा का बदला हुआ रंग ठीक होने में दो से तीन दिन लग सकते हैं. वहीं कुछ मामलों में त्वचा को ठीक होने में 7 से 10 दिन भी लग सकते हैं.

क्या डंक मारने के बाद मधुमक्खियां मर जाती हैं? (Why do honeybees die when they sting?)

कई बार मधुमक्खी आपको डंक मारने के बाद मर जाती हैं. हालांकि, सभी मधुमक्खियां डंक मारने के बाद नहीं मरतीं. ऐसा कम ही मामलों में होता है जब, मधुमक्खी का डंक आपकी त्वचा में फंस जाता है और वे अपने डंक को अपने शरीर के बाकी हिस्सों से अलग नहीं कर पाती. इस स्थिति में मधुमक्खी का पेट और डंक उसके शरीर के बाकी हिस्सों से अलग हो जाता है, जिससे मधुमक्खी मर जाती है.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
Explainer: मधुमक्खी काट ले तो क्या करें, दर्द और सूजन से बचने के उपाय, जानें कितना खतरनाक हो सकता मधुमक्खी का डंक?
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस सस्ती सब्जी के छिलके का ऐसे करें इस्तेमाल
Next Article
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस सस्ती सब्जी के छिलके का ऐसे करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;