PCOS की समस्या से हैं परेशान तो रोजाना करें ये एक्सरसाइज, मिलेगी निजात

Exercise For PCOS: पीसीओएस (PCOS) महिलाओं में होने वाली आम समस्या में से एक है. पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) हार्मोन की समस्या है. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट भी इसका एक कारण है.

PCOS की समस्या से हैं परेशान तो रोजाना करें ये एक्सरसाइज, मिलेगी निजात

Exercise For PCOS: पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) हार्मोन की समस्या है.

Exercise For PCOS: पीसीओएस (PCOS) महिलाओं में होने वाली आम समस्या में से एक है. पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम)  हार्मोन की समस्या है. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट भी इसका एक कारण है. इस समस्या में आपके शरीर में हार्मोन बैलेंस बिगड़ जाता है और उससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. महिलाओं और लड़कियों में ये समस्या कई कारणों से हो सकती है. पीसीओएस की समस्या में अनचाहे बाल, अनियमित पीरियड्स, गालों में पिंपल्स और लोअर बैली फैट, प्रजनन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. इस समस्या को लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव और एक्सरसाइज से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

 

पीसीओएस से निजात दिलाने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज-

1. जुम्‍बा एक्‍सरसाइज

जुम्‍बा एक्‍सरसाइज को ज्यादातर लोग वजन को कम करने के लिए करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह एक्सरसाइज बेहद आसान सेहतमंद रखने में मददगार है. इसे करने से पीरियड्स से संबंधित समस्याओं और पीसीओएस में आराम मिल सकता है. 

How To Remove Mehndi: हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके 

vvj22fio

2. वॉक-

वॉक सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है ये हम सभी जानते हैं. यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक लंबी वॉक से करते हैं तो पूरे शरीर को सेहतमंद रखा जा सकता है. वॉक करने से पीसीओएस जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. 

3. स्विमिंग-

स्विमिंग वजन घटाने के लिए और ब्लड सर्कुलेशन के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है. रोजाना स्विमिंग करने से पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

 Lemon Juice For Face: इन 3 कारणों से आपको चेहरे पर लगाना चाहिए नींबू का रस, कुछ ही दिनों में खिलने लगेगी त्वचा

4. योग-

योग शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. शरीर को फिट और हेल्दी रखने में योग अहम भूमिका निभा सकते हैं. रोजाना योग करने से हार्मोन डिसबैलेंस में राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.