Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

Exercise For Belly Fat: सिट-अप्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे इफेक्टिव माना जाता है, लेकिन क्या पेट की चर्बी कम करने के लिए केवल सिट अप्स पर निर्भर रहना चाहिए? यहां जानें

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

Exercise For Belly Fat: वजन घटाने का जिक्र आते ही सबसे पहले मन में वर्कआउट ही आता है

खास बातें

  • वजन घटाने का जिक्र आते ही सबसे पहले मन में वर्कआउट ही आता है.
  • बैलेंस डाइट के साथ वर्कआउट शरीर की चर्बी को कम करने में मददगार है.
  • सिटअप्स को पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे इफेक्टिव माना जाता है.

Belly Fat Reducing Exercise: पेट की चर्बी घटाने के बहुत सारे वर्कआउट ट्यूटोरियल में सिट अप्स एक्सरसाइज शामिल हैं. माना जाता है कि ये एक ऐसा व्यायाम है जो कमर के आसपास की चर्बी को खोने में आपकी मदद करते हैं, लेकिन क्या सिट अप्स एक्सरसाइज वास्तव में बेली फैट घटाने में मददगार हैं? वजन घटाने का जिक्र आते ही सबसे पहले मन में वर्कआउट और डाइटिंग की बात आती है. एक अच्छी और बैलेंस डाइट के साथ प्रभावी वर्कआउट शरीर की चर्बी को कम करने में मददगार माना जाता है. कई लोगों को वेट लॉस एक्सरसाइज के बारे में पता नहीं होता है. ज्यादातर लोग पेट की चर्बी घटाने के उपाय तलाशते रहते हैं. सिट-अप्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे इफेक्टिव माना जाता है, लेकिन क्या पेट की चर्बी कम करने के लिए केवल सिट अप्स पर निर्भर रहना चाहिए? यहां जानें

क्या सिट अप पेट की चर्बी को टारगेट करती है | Do Sit Ups Target Belly Fat?

अगर आपको लगता है कि अकेले सिट अप्स करने से आपको सपाट पेट पाने में मदद मिलेगी, तो आप गलत हैं. सिट अप्स आपके पेट को विशेष रूप से टारगेट नहीं करते हैं, लेकिन सामान्य रूप से फैट घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. बिना आराम के 10 मिनट तक मध्यम तीव्रता के सिट अप्स करने से 60 कैलोरी तक बर्न हो सकती हैं.

पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ बैलेंस एक्सरसाइज के लिए अनुशासित और समर्पित रहना जरूरी है. इसलिए, अगर आप अपने पेट से चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए, वह है लंजेस, लेग राइज, ट्विस्ट क्रंच और रिवर्स क्रंचेस को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करना. शुरुआत में अपने साथ बहुत सख्त न हों - धीरे-धीरे शुरू करें और अपने लंजेस और क्रंचेस की संख्या में लगातार वृद्धि करें. अपना रूटीन शुरू करने से पहले हल्का वार्म-अप करना न भूलें.

सिट-अप्स के अन्य लाभ

हालांकि सिट अप्स कुल मिलाकर फैट कम करने का सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन वे कई अन्य लाभ प्रदान करते हैं. वे कोर को मजबूत करते हैं और पेट की मांसपेशियों को बनाने में मदद करते हैं. ज्यादा मांसपेशियां होने से आपके शरीर द्वारा जलाए जाने वाली कैलोरी की मात्रा में वृद्धि होगी, जिससे आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी. साथ ही, अपने पेट की मांसपेशियों के निर्माण से आपका पेट मजबूत होगा, और इस तरह आपको एक तराशा हुआ लुक मिलेगा. हालांकि, यह तभी संभव है जब चर्बी खत्म हो जाए. तो, अपने फिटनेस रूटीन में अन्य व्यायाम जैसे क्रंचेस और प्लैंक शामिल करें. वे आपकी जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.