गुजरात के एक शख्स में पाया गया EMM Negative Blood ग्रुप, दुनिया में सिर्फ 8 लोगों का है ये रेयर ब्लड ग्रुप

Rare Blood Group: गुजरात में एक 65 वर्षीय हार्ट पेशेंट में 'ईएमएम नेगेटिव' ब्लड ग्रुप का पता चला था. आपको बता दें दुनिया भर में केवल आठ लोगों का ब्लड ग्रुप दुर्लभ है.

गुजरात के एक शख्स में पाया गया EMM Negative Blood ग्रुप, दुनिया में सिर्फ 8 लोगों का है ये रेयर ब्लड ग्रुप

गुजरात के एक शख्स में Blood Test के दौरान ईएमएम नेगेटिव ब्लड ग्रुप की पहचान की गई.

गुजरात (Gujarat) में डॉक्टरों ने एक 65 वर्षीय व्यक्ति में एक रेयर ब्लड ग्रुप (Rare Blood Group) की पहचान की है, जिसे हार्ट सर्जरी से पहले ब्लड की जरूरत थी. उस व्यक्ति को अपने ब्लड ग्रुप से मेल खाने वाला ब्लड नहीं मिला, जिसके कारण डॉक्टरों ने उसके सैम्पल पर कुछ टेस्ट किए. वे हैरान रह गए जब पता चला कि उस व्यक्ति का 'ईएमएम नेगेटिव' ब्लड ग्रुप (EMM Negative Blood Group) है ये दुनिया भर में ऐसा नौवां मामला. इस बात का पता पिछले साल तब चला जब राजकोट का रहने वाला शख्स सर्जरी के लिए अस्पताल गया.

सामान्य तौर पर, चार प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं जो पॉपुलर हैं - ए, बी, ओ और एबी. इंसान में दुर्लभ 'ईएमएम नेगेटिव' ब्लड ग्रुप की मौजूदगी की पुष्टि इस महीने की शुरुआत में हुई थी.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

ईएमएम ब्लड ग्रुप के बारे में जरूरी बातें | Important Things About The EMM Blood Group

  1. EMM नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोग किसी को भी ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं. वे न तो किसी से खून ले सकते हैं.
  2. रेयर ब्लड ग्रुप सूरत में लोक समर्पण ब्लड ग्रुप सेंटर और रिसर्च सेंटर में पाया गया. खोज करने वाले डॉ सनमुख जोशी ने NDTV.com को बताया कि मरीज को अहमदाबाद के ब्लड बैंक से रेफर किया गया था.
  3. उनके शरीर से एकत्र किए गए ब्लड सैंपल का लैब टेस्ट मौजूदा ग्रुप्स से काफी अलग और अजीब था.
  4. डॉ जोशी ने कहा कि उनके प्लाज्मा में कुछ एंटीबॉडी मौजूद होने के कारण कोई ब्लड मैचिंग नहीं पाया गया. इसलिए, उन्होंने आगे के टेस्ट के लिए उस व्यक्ति और उसके परिवार के सैम्पल न्यूयॉर्क भेजने का फैसला किया.
  5. "संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में वैज्ञानिक के सहयोग से रोगी को ईएमएम नेगेटिव टाइप किया गया था और इसे इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन में डिस्कस किया गया था और ईएमएम नामक नया ब्लड ग्रुप सिस्टम में ईएमएम 042 साइन के साथ पहचाना और सौंपा गया था"
  6. OMIM के अनुसार, मानव जीन और आनुवंशिक विकारों की एक ऑनलाइन लिस्ट, ईएमएम को 42वें ब्लड ग्रुप सिस्टम के रूप में नामित किया गया है.
  7. OMIM लेख में कहा गया है कि इस रक्त समूह वाले लोगों में PIGG जीन में होमोजीगस लॉस-ऑफ-फंक्शन म्यूटेशन के कारण ईएमएम फेनोटाइप होता है. उनके पास स्वाभाविक रूप से एंटी-ईएमएम एंटीबॉडी होते हैं जिन्हें रेगुलर ब्लड टाइप और क्रॉसिंग के दौरान पहचाना जाता है.

लेख में आगे कहा गया है कि इन एंटीबॉडी में तीव्र हेमोलिटिक ट्रांसफ्यूजन रिएक्शन का कारण बनने की क्षमता है.

अति बढ़ गया है यूरिक एसिड तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और ये 4 सिम्पल फूड्स खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com