विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2021

Egg Shells Benefits: अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

Benefits Of Egg Shell: अंडे के छिलकों का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है. उनको इस्तेमाल करने के तरीके आपके दिमाग में आसानी से नहीं आते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि जिन छिलकों को फेंक देते हैं आप उनका कैसे फिरसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

Egg Shells Benefits: अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे
Egg Shells Benefits: अंडे के छिलकों का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है.

Egg Shells Use For Health: आप अंडे के छिलकों का क्या करते हैं? सभी का जवाब यहीं होगा कि फेंक देते हैं. है ना? अगर आपको लगता है कि अंडे के छिलके केवल कचरे के ढेर हैं तो आप गलत हैं. अगर आप हर बार अंडे खाने के बाद अंडे के छिलकों को बाहर फेंक रहे हैं, तो हम आपको सुझाव देंगे कि ऐसा न करें क्योंकि इसके अद्भुत उपयोग और लाभ हैं. अंडे के छिलकों को कई तरीके से इस्तेमाल कर बेहतरी फायदे लिए जा सकते हैं. अडे का छिलका कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है. यह कैल्शियम कार्बोनेट के रूप में पाया जाता है. इसमें बोरॉन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, लोहा, मोलिब्डेनम, सल्फर, जिंक आदि जैसे अन्य सूक्ष्म तत्व भी होते हैं. अंडे के छिलके का पाउडर हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है. यहां अंडे के छिलको को फिरसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताया गया है.

अंडे के छिलके सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं? | How Are Egg Shells Beneficial For Health?

1. अंडे के छिलके का फेस पैक

एक कटोरी में 1 चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर लें. पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नेचुरल शहद मिलाएं. उपयोग करने के लिए इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं, इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर धो लें. जब आप अंडे के छिलके को फेस पैक के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप पाएंगे कि यह लगभग चावल के आटे के फेस पैक का उपयोग करने जैसा है और यह त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है!

2. अंडे के छिलके का हेयर पैक

अपने बालों की लंबाई के आधार पर एक कटोरी में पर्याप्त मात्रा में अंडे के छिलके का पाउडर लें. अब इसमें दही डालकर गाढ़ा चिकना पेस्ट बना लें. उपयोग करने के लिए, पूरे बालों पर लगाएं, इसे धोने से पहले 15 मिनट तक इंतजार करें. अंडे के छिलके का यह हेयर पैक बालों को चमकदार बनाता है.

3. कैल्शियम सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल

एगशेल पाउडर को कैल्शियम सप्लीमेंट पिल्स की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. आधा चम्मच अंडे के छिलके के पाउडर में लगभग 400 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से अंडे के छिलके के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. कैल्शियम दांतों को फिर से उगाने, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है. आप स्मूदी और पेय में अंडे के छिलके का पाउडर मिला सकते हैं.

4. दांतों के लिए अंडे का छिलका

टूथपेस्ट का उपयोग करने के लिए अंडे के छिलके का पाउडर बहुत अच्छा माना जाता है. टूथपेस्ट बनाने के लिए एक कप में 1 चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर, एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त नारियल तेल डालें. अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इस पेस्ट का हफ्ते में एक बार उपयोग करें, यह दांतों से पट्टिका और टैटार से छुटकारा पाने में मदद करेगा और इसे सफेद और चमकदार बना देगा.

5. अंडे के छिलके की खाद

नाइट्रोजन और फास्फोरस की तरह, पौधों को पनपने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और इसकी कमी से विकास रूक सकता है, पत्तियां मुड़ जाती हैं और काले धब्बे हो सकते हैं. अपने पौधों को कैल्शियम देने का एक आसान और सस्ता तरीका अंडे के छिलके का पाउडर मिलाना है. उर्वरक के रूप में अंडे के छिलके के पाउडर का उपयोग करने के लिए, रोपण करते समय इसे गमले के मिश्रण के साथ मिलाएं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Egg Shells Benefits: अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com