Egg Shells Benefits : बालों की ग्रोथ के लिए इस तरह करें अंडे के छिलकों का इस्तेमाल, तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

अंडे के छिलकों (Egg Shells) को फेंकने से पहले ये जान लें कि ये छिलके आपके बालों को नई जान दे सकते हैं और उनकी ग्रोथ बढ़ा सकते हैं. बस उन्हें कुछ इस तरह करें इस्तेमाल.

Egg Shells Benefits : बालों की ग्रोथ के लिए इस तरह करें अंडे के छिलकों का इस्तेमाल, तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

अंडे के छिलकों (Egg Shells) को बालों पर लगाने से उन्‍हें प्रोटीन मिलता है.

नई दिल्‍ली :

Egg Shells Benefits : अंडे के इस्तेमाल के बाद उसके छिलकों को सिर्फ कचरे के लायक समझा जाता है. वैसे कचरा ही हैं, पर तब तक जब तक आप उसके सारे गुण नहीं जान लेते. अंडे की सफेदी और जर्दी का उपयोग तो सभी जानते हैं. सफेद भाग यानि एग व्हाइट में भरपूर प्रोटीन होता है. ग्रोथ से लेकर डाइटिंग तक हर चीज के लिए कंप्लीट डाइट है एग व्हाइट. अंडे का पीला भाग यानि एग येलो या एग योक भी कई मायने में लाभदायक है. कुछ काम का नहीं है तो बस छिलका. पर, अब इस सोच को बदलने का वक्त आ गया है. ये मानकर चलिए कि जितने जरूरी एग व्हाइट और यॉक है अंडे का छिलका (Egg Shells) भी उतने ही काम आ सकता है. जाहिर सी बात है उसके छिलके को खा नहीं सकते. लेकिन बालों में लगाने के लिए अंडे के छिलके से एक अच्छा हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. जो बालों से जुड़ी कई मुश्किलों को दूर करता है. साथ ही बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मददगार होता है. अंडे के छिलकों (Egg Shells) को अच्छे से सुखा लीजिए और एकदम महीन पीस कर रख लीजिए. उसके बाद बनाइए अलग अलग मास्क और अपने बालों को दें नई जान.

94oh42g



अंडे का छिलका और दही 
अंडे के छिलके (Egg Shells) के पाउडर में दो या तीन चम्मच या अपने बालों की लेंथ के हिसाब से दही मिला लें. इस मास्क को स्कैल्प में अच्छे से लगाएं. और कम से कम 45 मिनट तक रखें. इसके बाद शैम्पू कर लें. फ्रिजी बालों से तो छुटकारा मिलेगा ही खुश्की भी दूर हो जाएगी. और बालों में नई चमक आएगी.

अंडे का छिलका और एग वाइट
एग व्हाइट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. अंडे के कैल्शियम युक्त छिलकों (Egg Shells) के साथ मिलकर ये एक पौष्टिक मास्क तैयार करते हैं. इस मास्क को बालों पर लगाएं. सूखने पर शैम्पू कर लें. बालों का झड़ना कम होगा ही. स्कैल्प को प्रोटीन डाइट मिलेगी. साथ ही ऑयली बालों के लिए ये मास्क बहुत फायदेमंद होगा.

अंडे का छिलका और एग येलो
एग व्हाइट वाला मास्क अगर ऑयली बालों में तेल बैलेंस करता है तो एक येलो के साथ बना मास्क ड्राई बालों के लिए फायदेमंद होता है. ये मास्क लगाने से ड्राई बालों का अच्छा मॉइश्चराइजेशन भी होता है और फ्रिजी व रफ हेयर भी स्मूथ और चमकदार लगने लगते हैं.

saj57v0c

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



अंडे का छिलका और एलोवेरा
अंडे के छिलके (Egg Shells) के पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें. सूखने पर शैम्पू कर लें. इस हेयर मास्क से बालों में नई जान और नई चमक आएगी.

k3k3v7bo