अंडे के छिलके के हैं मजेदार हैक्स, गार्डेनिंग से लेकर बरतन की सफाई में ला सकते हैं इस्तेमाल, तरीका जानिए यहां

हम आपको यहां पर अंडे के छिलके को आप कैसे अपने काम ला सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

अंडे के छिलके के हैं मजेदार हैक्स, गार्डेनिंग से लेकर बरतन की सफाई में ला सकते हैं इस्तेमाल, तरीका जानिए यहां

अंडे को छिलके को आप कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल ला सकते हैं.

Anda chilka hacks : सामान्य तौर पर जब घर में सब्जियां कटती हैं तो उसके छिलके फेंक (peel wastage) दिए जाते हैं. क्योंकि बहुत कम लोगों को पता है इसको भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके पहले भी हम आपको छिलकों के हैक्स (egg shell hacks) बता चुके हैं. उसी कड़ी में हम यहां पर अंडे के छिलके को आप कैसे अपने काम ला सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. ब्राइडल वाला ग्लो पाने के लिए हल्दी से बनाइए घर पर क्रीम, बनाने का तरीका यहां जानिए

कैसे करें अंडे के छिलके को रीयूज

बर्तन साफ करें

अंडे के छिलकों का इस्तेमाल बर्तन, गहने और सिंक की सफाई में कर सकते हैं. बस आपको अंडे के छिलकों को कुचलकर पानी में मिलाकर नेचुरल क्लींजर बना सकते हैं. इससे आपके बरतन चमक जाएंगे.

खाद बनाएं

गार्डेनिंग में भी इस छिलके को इस्तेमाल में ला सकते हैं. आपको बता दें कि अंडे का छिलका कैल्शियम और कार्बोनेट में समृद्ध होता है. ऐसे में इनके छिलकों को सुखाकर पीसकर पौधे की मिट्टी में मिक्स कर दीजिए. यह बेहतरीन होता है. 

सब्जियां पकाए

अंडे का छिलका फलों और सब्जियों को पकाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. असल में अंडे के छिलके नमी को अलग से सोख लेते हैं जिससे फल सड़ता नहीं है. यह स्ट्रॉबेरी और टमाटर को पकाने में मदद करता है. 

कीटनाशक बनाएं

अंडे छिलके को आप कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल ला सकते हैं. बस आप अंडे के छिलके को कुचलकर बगीचे में छिड़क दीजिए. इससे छिपकली दूर रहती है. इसके अलावा और भी कीट जो पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं दूर रहेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.