विज्ञापन
This Article is From Jul 20, 2023

अंडे के छिलके फेंकने की जगह कुछ इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, स्किन से लेकर पौधों तक को मिलेगा फायदा 

Eggshell Uses: अंडे के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने की जगह कुछ तरीकों से इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. फायदे जानकर आपको भी हैरानी हो सकती है. 

अंडे के छिलके फेंकने की जगह कुछ इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, स्किन से लेकर पौधों तक को मिलेगा फायदा 
Ande Ke Chhilke: अंडे के छिलकों को कई तरह से लाया जा सकता है काम. 

Eggshell Benefits: ज्यादातर फलों और सब्जियों के छिलके फेंक दिए जाते हैं और अन्य खानपान की चीजों को भी छिलका हटाकर ही खाना लोग पसंद करते हैं. इसी सूची में शामिल हैं अंडे के छिलके. अंडे को खाकर अधिकतर लोग इसके छिलके जस के तस उठाकर कूड़ेदान में डाल देते हैं. लेकिन, इन छिलकों के भी कई फायदे होते हैं और इनका इस्तेमाल भी अलग-अलग तरह से किया जा सकता है. ये छिलके (Eggshells) साफ-सफाई से लेकर फेस पैक बनाने तक में काम आते हैं. तो चलिए, बिना देरी किए आप भी जान लीजिए अंडे के छिलकों का इस्तेमाल करना. 

चिपचिपी त्वचा को कह दीजिए अलविदा, ये 4 मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स Oily Skin की दिक्कत कर देंगे दूर 

अंडे के छिलकों का इस्तेमाल | Uses Of Eggshells 

mfu2vsag
  • बरसात के मौसम में अक्सर ही घर में कीड़े-मकौड़े नजर आने लगते हैं. इन कीड़ों को घर से दूर रखने के लिए अंडे के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडे के छिलकों को तोड़कर इन्हें कीड़ों (Insects) के ठिकानों पर रख दें. कीड़े भाग जाएंगे. 
  • पौधों की मिट्टी में अंडे के छिलके डाले जा सकते हैं. इससे मिट्टी को पोषक तत्व और कैल्शियम जैसे खनिज मिलते हैं. खाद की तरह भी अंडे के छिलके इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. 
  • स्किन केयर में भी अंडे के छिलके शामिल किए जा सकते हैं. अंडे के छिलकों को पीसकर इसमें शहद डालें और स्क्रब की तरह चेहरे पर कुछ देर मलने के बाद धो लें. 
  • अंडे के छिलकों से फेस पैक (Face Pack) भी बनाया जा सकता है. इन छिलकों को पीसकर दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 
  • पीले दांतों (Yellow Teeth) को साफ करने में इन छिलकों का कमाल का असर दिखता है. अंडे के छिलकों को पीसें. इस पाउडर में बेकिंग सोडा और नारियल का तेल डालें और पेस्ट बनाकर दांतों पर मलें. दांत फिर से चमकने लगेंगे. 
  • गंदे बर्तन साफ करने के लिए भी अंडे के छिलके काम में लाए जा सकते हैं. अगर बर्तन में कुछ जल गया है और जिद्दी गंदगी छूटने का नाम नहीं ले रही तो अंडे के छिलकों को तोड़कर गंदे बर्तन में डालें. इसमें थोड़ा गर्म पानी और डिश सोप मिला लें. आपको दिखेगा कि कुछ देर रखने पर ही बर्तनों की गंदगी हटने लगी है. अब इन बर्तनों को घिसकर साफ कर लें. 
  • एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका लें और इसमें कुछ अंडे के छिलके (Ande ke chhilke) डाल लें. इस पानी को इरिटेटेड स्किन या खुजली हो रही त्वचा को आराम देने के लिए रूई से लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
अंडे के छिलके फेंकने की जगह कुछ इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, स्किन से लेकर पौधों तक को मिलेगा फायदा 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com