How To Tell If An Egg Is Bad: दुकान से लाए अंडे कहीं खराब तो नहीं, कैसे पता लगाएं ताजे हैं या पुराने? यहां हैं 5 आसान तरीके

Ways To Tell If An Egg Is Bad: हालांकि, एक अंडा केवल "खराब हो जाता है" जब यह बैक्टीरिया या मोल्ड के कारण विघटित होने लगता है. आपके अंडे कई और हफ्तों तक खाने के लिए पूरी तरह से सही हो सकते हैं, लेकिन जब आप मार्केट से अंडे लाते हैं तो कैसे पता करें कि अंडे ताजा हैं या पुराने? यहां कुछ आसान तरीकें हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं.

How To Tell If An Egg Is Bad: दुकान से लाए अंडे कहीं खराब तो नहीं, कैसे पता लगाएं ताजे हैं या पुराने? यहां हैं 5 आसान तरीके

How To Tell If An Egg Is Bad: अंडे कई और हफ्तों तक खाने के लिए पूरी तरह से सही हो सकते हैं

खास बातें

  • अंडा तक खराब होता है जब बैक्टीरिया या मोल्ड के कारण विघटित होने लगता है.
  • मार्केट से अंडे लाते हैं तो कैसे पता करें कि अंडे ताजा हैं या पुराने?
  • यहां कुछ आसान तरीकें हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं.

Eggs Are Still Good?: लगभग सभी का सामना इस पहेली से गुजरता है कि क्या वह सही है या नहीं. आप कहेंगे कि हम सामान पर एक्सपायरी डेट देख लेंगे, लेकिन क्या अंडे के मामले में सही है? हम मार्केट से अंडे खरीदते हैं लेकिन ये चेक नहीं करते कि अंडे पुराने हैं या फ्रेश. क्योंकि आपको पता ही नहीं होता है कि अंडे के सही और खराब होने का पता कैसे लगाएं? हम बहुत-सी खाने पीने की चीजों की क्वालिटी, या वह कितनी ताजा हैं, उन्हें देखकर बता देते हैं, लेकिन अंडों के मामले में हम फंस जाते हैं. आप अंडे को फ्रिज में स्टोर करते हैं लेकिन यह याद नहीं रख सकते कि वे कितने समय से आपने स्टोर करके रखे हैं. यह सच है कि समय के साथ अंडे की गुणवत्ता में कमी आने लगती है.

हालांकि, एक अंडा केवल "खराब हो जाता है" जब यह बैक्टीरिया या मोल्ड के कारण विघटित होने लगता है. आपके अंडे कई और हफ्तों तक खाने के लिए पूरी तरह से सही हो सकते हैं, लेकिन जब आप मार्केट से अंडे लाते हैं तो कैसे पता करें कि अंडे ताजा हैं या पुराने? यहां कुछ आसान तरीकें हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं.

अंडे खराब हैं या सही इन 5 तरीकों से लगाएं पता | Find Out These 5 Ways If Eggs Are Bad Or Right

1. एक्सपायरी डेट से पता कर सकते हैं

यह बताने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है कि क्या आपके अंडे अभी भी अच्छे हैं, कार्टन पर तारीख की जांच करना, लेकिन अगर आप इस तारीख के आते ही अपने रेफ्रिजरेटेड अंडे बाहर फेंक देते हैं, तो आप पूरी तरह से अच्छे अंडे बर्बाद कर सकते हैं. एक अंडे के कार्टन पर "एक्सपायरी" या "पैक की तारीख" की जांच करना आपको बता सकता है कि क्या एक अंडा अभी भी अच्छा है. सिर्फ इसलिए कि एक अंडा अपनी एक्सपायरी डेट को पार कर गया है इसका मतलब यह नहीं है कि यह खराब हो गया है.

9eqs1eigHow To Tell If An Egg Is Bad: अंडा एक्सपायरी डेट को पार कर गया है इसका मतलब ये नहीं कि यह खराब है.

2. कैंडल टेस्ट से लगाएं पता

अंडे ताजे हैं या पुराने इसे देखने के लिए आप कैंडलिंग मैथर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक अंधेरे कमरे में कैंडल, टेबल लैंप या फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करना होगा. लाइट के नीचे आपको अंडे को पकड़ना होगा और इसे बाएं से दाएं ओर घूमाना होगा. जब आप ऐसा करेंगे तो आपको अंडे के अंदर की जर्दी और उसके अंदर बनी हुई हवा की एक पोकिट दिखाई देगी. अगर हवा की पॉकिट बड़ी हो तो अंडा पुराना है. वही अगर यह पोकिट छोटी दिखाई दे तो अंडा ताजा है, लेकिन यह तरकीब भी अंडे के सही या खराब होने का पता नहीं बता सकती.

3. सूंघकर कर जान सकते हैं

एक अंडा खराब हो गया है या नहीं यह बताने के लिए सूंघना सबसे पुराना, सबसे सरल और सबसे विश्वसनीय तरीका है. अगर आप पाते हैं कि आपके अंडे अपनी "बेच" या एक्सपायरी डेट क्रोस कर गए हैं, तो आप बता सकते हैं कि क्या वे अभी भी अच्छे हैं या नहीं. अंडे जो खराब हो गए हैं, वे एक कच्ची गंध को छोड़ देंगे, चाहे वे कच्चे हों या पके हुए हों. अगर आप पहले से ही यह नहीं बता पा रहे हैं कि अंडा खोल में है, तो अंडे को एक साफ प्लेट या कटोरे में फेंट लें और उसे सूंघ लें. अगर किसी चीज से बदबू आती है, तो अंडे को उछालें और दोबारा इस्तेमाल करने से पहले कटोरे या प्लेट को गर्म, साबुन वाले पानी से धो लें. अगर चीजें सामान्य गंध करती हैं, तो इसका मतलब है कि गंध बिल्कुल नहीं है, यह एक अच्छा संकेत है कि अंडे अभी भी उपयोग करने के लिए सुरक्षित है.

gpl86tqo

How To Tell If An Egg Is Bad: अंडे को एक साफ प्लेट या कटोरे में फेंट लें और उसे सूंघ लें.

4. देखकर बता सकते हैं अंडे खराब हैं या सही

आपकी नाक के अलावा, आपकी आंखें यह बताने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हैं कि अंडा अच्छा है या बुरा. जबकि अंडा अभी भी अपने खोल में है, जांच लें कि खोल टूटा नहीं है, पतला या पाउडर नहीं बना है. पतलापन या दरार बैक्टीरिया की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, जबकि खोल पर एक पाउडर उपस्थिति मोल्ड का संकेत दे सकता है. अगर खोल सूखा और अभेद्य दिखाई देता है, तो उपयोग करने से पहले अंडे को एक साफ, सफेद कटोरे या प्लेट में दरारें. जर्दी या सफेद में किसी भी गुलाबी, नीले, हरे या काले रंग के मलिनकिरण देखें तो यह बैक्टीरिया के विकास का संकेत दे सकता है. एक अंडे को सूंघने के अलावा, बैक्टीरिया और मोल्ड के संकेतों के लिए इसके खोल की जांच करें.

5. अंडे का पानी में डूबना क्या संकेत देता है

अंडा ताजा है या पुराना, इसे देखने का एक सबसे पुराना तरीका है, पानी में डाल कर देखना. इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाल्टी या डिब्बे में पानी भर कर रखना होगा. इसके बाद पानी में अंडा डालना होगा. अगर अंडा डूब जाता है तो यह ताजा है और अगर यह तैरता है या ऊपर की ओर रहता है तो यह बासी है. इसके जरिए आप यह पता नहीं लगा सकते कि अंडा खराब है या सही। कई बार ऐसा हो सकता है कि जो डूब गया हो वह खराब हो और जो तैर रहा हो वह ठीक हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है