Healthy Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

Food For Hypertension Patients: अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहता है, तो आपको एक हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) लेने की जरूरत है. हाई ब्लड प्रेशर में नस की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. जो लोग जानना चाहते हैं कि हाई बीपी में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In High BP) उनके लिए यह हाई ब्लड प्रेशर फूड्स लिस्ट दी गई है.

Healthy Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

खास बातें

  • हर रोज करेंगे इन 7 चीजोंं का सेवन तो कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी.
  • हाई ब्लड प्रेशर को जल्दी कंट्रोल कर कर सकती हैं ये 7 फूड्स.
  • हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये चीजें.

What To Eat In Hypertension: अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहता है, तो आपको एक हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) लेने की जरूरत है. हाई ब्लड प्रेशर में नस की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. जो लोग जानना चाहते हैं कि हाई बीपी में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In High BP) उनके लिए यह हाई ब्लड प्रेशर फूड्स लिस्ट (High Blood Pressure Foods List) दी गई है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आजकल बहुत ही आम होता जा रहा है. जो लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Blood Pressure) वह यहां जानें कि कैसे कुछ हेल्दी और कारगर चीजों का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर के कारणों में वर्क प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतें हो सकती हैं.

हाई बीपी का इलाज (High BP Treatment) अगर समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर (High BP) के इलाज में डाइट से जुड़े चेंज भी आपकी मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Control Blood Pressure) यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब.

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर अधिक बल लगाता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल (Blood Presssure Level) बढ़ जाता है. आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. यहां ऐसे 7 फूड के बारे में बताया गया है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं...

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल असरदार हैं ये 7 चीजें | These 7 Things Are Effective To Control Blood Pressure

1. नाश्ते में शामिल करें ये एक चीज

अगर आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करते हैं तो यह बेहत ही अच्छा विकल्प है. ओट्स बेहद हेल्दी साबित होते हैं. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सुबह का नाश्ता न भूलें. अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर आप सेहतमंद शरीर की ओर बढ़ सकते हैं. ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है, तो वहीं इसमें फैट भी कम होता है. यह संतुलन आपकी सेहत और ब्लड प्रेशर दोनों के लिए अच्छा है.

2. काली मिर्च

हल्के उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को काली मिर्च खाने से फायदा होगा. यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर रक्त के थक्के बनने से रोकती है चिकनाई पैदा करके रक्त प्रवाह में मदद करती है. आप फलों या सब्जियों की सलाद में कुछ काली मिर्च डाल सकते हैं या सूप में भी एक चुटकी काली मिर्च डाल सकते हैं.

4r83uekHealthy Hypertension Diet: काली मिर्च का सेवन कर पाएं हाई ब्लड प्रेशर से राहत

3. मेथी के बीज

मेथी के बीज में उच्च पोटेशियम और फाइबर होने के कारण यह उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए प्रभावी है. दो चम्मच मेथी के बीजों को पानी में लगभग दो मिनट तक उबालें और फिर इसे ठंडा कर लें. इसके बाद इसके बीज निकालकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रोज दो बार खाएं, सुबह एक बार खाली पेट पर और एक बार शाम को. अपने रक्तचाप के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार के लिए इस उपाय को दो से तीन महीनों तक करें.

4. हरी सब्जियां

अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से निजाद दिलाने का काम करेंगी. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाने के लिए आप अपने आहार में पालक, गोभी, काले, सौंफ या लेट्यूस को शामिल कर सकते हैं.

u4chjbeHypertension Diet: फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है 

5. कीवी

कीवी को अगर आप सुपरफूड कहें तो गलत नहीं होगा. कीवी जितना खाने में स्वाद है उतना ही सेहत के लिए भी फायेदमंद है. कई अध्ययन इस बात को साबित करते हैं कि दिन में तीन कीवी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में मदद मिलती है. इतना ही नहीं कीवी त्वचा के लिए भी अच्छा है. यह डाइजेशन और इम्‍यूनिटी में भी सुधार करता है.

6. लहसुन

ऐसे बहुत से मसाले हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर बढ़े हुए रक्तचाप को निंयत्रित कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है लहसुन. जी हां, हाई बीपी को कंट्रोल करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है. यह हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

7. दही 


दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा. दही आपकी सेहत के लिए अच्छा है. यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. इन्हीं में से एक है फायदा है हाई ब्लड प्रेशर में राहत. हाई ब्‍लड प्रेशर में राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में लो फैट दही शामिल करें. यह कैल्शियम से भरपूर होती है और ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.