विज्ञापन

पेट का फैट बढ़ने से हैं परेशान, तो सुबह से रात तक बस 3 टाइम खाएं ये चीज, महीने भर में चर्बी हो सकती है गायब

Weight Loss Diet Plan: सही चीज का चुनाव और उसे सही समय पर खाने से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. यहां हम एक ऐसी चीज़ की बात कर रहे हैं, जिसे अगर आप सुबह, दोपहर और रात के खाने में शामिल कर लेंगे, तो वजन घटाना आसान हो जाएगा.

पेट का फैट बढ़ने से हैं परेशान, तो सुबह से रात तक बस 3 टाइम खाएं ये चीज, महीने भर में चर्बी हो सकती है गायब
Weight Loss Diet Plan: सही डाइट लेकर वेट कंट्रोल किया जा सकता है.

Weight Loss Diet Plan: जब भी वजन घटाने की बात आती है एक चीज पर सबका ध्यान अटक जाता है कि वजन कम करने के लिए क्या खाएं? और भला हो भी भला क्यों नहीं, क्योंकि हमारा खानपान ही शरीर की चर्बी (Body Fat) र फैट बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण है. हालाकि फैट बढ़ने की और भी वजहें हो सकती हैं, लेकिन आज की लाइफस्टाइल में हाई कैलोरीज वाली चीजें और जंक फूड खाना वजन बढ़ने का सबसे कॉमन कारण है. आजकल पेट की चर्बी, कमर की चर्बी (Waist Fat) और पूरे शरीर की चर्बी घटाने के लिए लोग काफी परेशान रहते हैं. इसके लिए वजन घटाने की दवा (Vajan Ghatane Ki Dawa) तक खरीदते हैं, लेकिन फैट घटाने के लिए डाइट (Fat loss diet) का खेल समझना जरूरी है. वजन घटाने के लिए डाइट प्लान सोच समझकर बनाना जरूरी है. 

वजन घटाना हो या फिर उसे कंट्रोल रखना हो, हमारे खाने का समय और मात्रा बहुत जरूरी होता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो यह जरूरी नहीं कि आप खाने की मात्रा को बहुत कम कर दें या फिर भूखे रहें. सही चीज का चुनाव और उसे सही समय पर खाने से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. यहां हम एक ऐसी चीज़ की बात कर रहे हैं, जिसे अगर आप सुबह, दोपहर और रात के खाने में शामिल कर लेंगे, तो वजन घटाना आसान हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट और आसान डाइट टिप्स, देंगे फुलनेस की फीलिंग

वजन घटाने के लिए बेस्ट डाइट प्लान | Best Diet Plan For Weight Loss

1. सुबह का नाश्ता: दलिया

सुबह के समय शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है और इसके लिए दलिया सबसे अच्छा विकल्प है. यह फाइबर से भरपूर होता है और इसे खाने से पेट भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती और आप अनहेल्दी स्नैक्स से बच जाते हैं. दलिया में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है.

2. दोपहर का भोजन: सलाद

दोपहर के खाने में अगर आप सलाद शामिल करते हैं, तो यह वजन घटाने में बहुत कारगर साबित होता है. सलाद में विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ होती हैं, जो पोषण से भरपूर होती हैं. इसमें कम कैलोरी होती है और यह आपके शरीर को सभी आवश्यक विटामिन और मिनरल्स प्रदान करती हैं. साथ ही, सलाद खाने से पेट भरा रहता है और आपको बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती.

यह भी पढ़ें: बाहर निकला पेट देख लोग मारते हैं ताने तो खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये फल, कुछ ही दिनों में फुस्स होकर बदलेगा पेट का नक्शा

3. रात का भोजन: सूप

रात के समय हल्का और सुपाच्य भोजन करना सबसे अच्छा माना जाता है. सूप इस मामले में बेहतरीन विकल्प है. यह हल्का होता है और इसमें आप सब्जियों, दालों और चिकन का उपयोग कर सकते हैं. सूप वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

वजन कम करने के अन्य तरीके:

  • दिनभर में पानी खूब पिएं, ताकि शरीर में हाइड्रेशन बना रहे.
  • व्यायाम को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं, जिससे आपका वजन तेजी से घटेगा.
  • शुगर और जंक फूड से बचें, क्योंकि ये वजन बढ़ाने का मुख्य कारण होते हैं.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए इफेक्टिव हैं ये 5 वेट लॉस डाइट, एक बार आजमाकर खुद देखें रिजल्ट

अगर आप इस रूटीन को फॉलो करते हैं और ऊपर बताए गए तीनों भोजन का सही से सेवन करते हैं, तो चाहे कितना भी किलो हो आपका वजन, आप उसे धीरे-धीरे कम कर सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी तरह के बदलाव को अपनाने में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें और नियमितता बनाए रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
पेट का फैट बढ़ने से हैं परेशान, तो सुबह से रात तक बस 3 टाइम खाएं ये चीज, महीने भर में चर्बी हो सकती है गायब
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Next Article
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com