Eating Too Much Sugar Signs: शरीर में दिखने लगे हैं ये 5 लक्षण तो शुगर खाने पर आज से ही लगा दें लगाम

हाई शुगर वाली डाइट लेने से इम्यूनिटी के समुचित कार्य रुक सकते हैं. कमजोर इम्यून सिस्टम के बाद एक अनहेल्दी शरीर होता है जो अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Eating Too Much Sugar Signs: शरीर में दिखने लगे हैं ये 5 लक्षण तो शुगर खाने पर आज से ही लगा दें लगाम

Eating Too Much Sugar Signs: हाई शुगर डाइट लेने से इम्यूनिटी के समुचित कार्य रुक सकते हैं.

खास बातें

  • हाई शुगर वाली डाइट लेने से इम्यूनिटी के समुचित कार्य रुक सकते हैं.
  • कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से कई समस्याएं हो सकती है.
  • हाई शुगर का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा होता है.

Symptoms Of Eating Too Much Sugar: क्या आप उन लोगों में से हैं जो हर भोजन के अंत में मिठाई के बिना एक दिन भी नहीं रह सकते? आखिर मिठाई या शुगर खाना किसे पसंद नहीं है? हालांकि कभी-कभार इन व्यंजनों का आनंद लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर यह आदत बन जाए तो यह अच्छा नहीं है. संभावना है कि आप पहले से ही जानते हैं कि बहुत अधिक शुगर खाना आपके लिए अच्छा नहीं है. फिर भी आप शायद अभी भी इसे ज्यादा खा रहे हैं. चीनी स्वादिष्ट होती है लेकिन हाई शुगर का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा होता है. हाई शुगर वाली डाइट लेने से इम्यूनिटी के समुचित कार्य रुक सकते हैं. कमजोर इम्यून सिस्टम के बाद एक अनहेल्दी शरीर होता है जो अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

हाई शुगर आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है?

यह समय है कि आप अपनी शुगर की लालसा को नियंत्रित करें. अन्यथा, यह आपको कई स्वास्थ्य रोगों के खतरे में डाल सकता है. बहुत अधिक चीनी से फैट का संचय हो सकता है जो आपको उन अतिरिक्त किलो और फैटी लीवर रोग, टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी दे सकता है. यह दिल की बीमारियों की संभावना को और दोगुना कर सकता है. इसके अलावा, याद रखें कि मोटापा आपके कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है. आप कैसे जानेंगे कि आप बहुत अधिक शुगर खा रहे हैं? यहां ऐसे संकेत दिए गए हैं जिनका मतलब यह हो सकता है कि आपको अब शुगर का सेवन कम करना चाहिए.

1. हाई ब्लड प्रेशर

आपका ब्लड प्रेशर सामान्य माना जाता है अगर यह 120/80 या उससे कम है. सिर्फ नमक ही नहीं, चीनी आपके ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा सकती है. बीएमजे जर्नल ओपन हार्ट में प्रकाशित एक शोध समीक्षा के अनुसार, हेल्दी ब्लड प्रेशर के मामले में सोडियम इंजेक्शन को कम करने की तुलना में शुगर का सेवन सीमित करना अधिक महत्वपूर्ण है.

2. वजन बढ़ना

अतिरिक्त शुगर अतिरिक्त कैलोरी है और चूंकि इसमें कोई प्रोटीन या फाइबर नहीं है, इसलिए यह आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है. शुगर का हाई लेवल इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है जो कुछ अन्य जगहों की बजाय आपके पेट में अतिरिक्त वसा जमा करता है.

3. लो एनर्जी लेवल

आपकी डाइट में शुगर का एक बढ़ा हुआ स्तर आपके एनर्जी लेवल को गिरा सकता है क्योंकि ज्यादातर शुगर से भरपूर फूड्स पोषण की कमी वाले होते हैं.

4. मुंहासे

अगर आप मुंहासे, झुर्रियां और त्वचा की अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो यह विचार करना सार्थक हो सकता है कि आप कितनी चीनी का सेवन कर रहे हैं. हाई शुगर का सेवन एंड्रोजन के स्राव को ट्रिगर करता है जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे होते हैं.

5. मिठाई के लिए अधिक लालसा

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शुगर वाले फूड्स व्यसनी होते हैं इसलिए आप जितना अधिक चीनी खाएंगे उतना ही अधिक आप इसके लिए तरसेंगे.

6. चिड़चिड़ापन

हाई शुगर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप मूड में तेजी से बदलाव हो सकता है, जिसमें लो मूड और चिड़चिड़ापन और मानसिक स्थिति शामिल है.

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7. जोड़ों का दर्द

कुछ अध्ययनों ने नियमित रूप से हाई शुगर का सेवन महिलाओं में गठिया से संभवतः सूजन के कारण जोड़ा है. तो जोड़ों का दर्द भी अधिक शुगर के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों में से एक है.


एक बार जब आप इन लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो समय आ गया है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. हेल्दी खाने की आदतों से चिपके रहें, और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.