विज्ञापन
This Article is From May 23, 2023

चेयर-टेबल पर नहीं इस तरह बैठकर खाने से मिलते हैं सेहत को ये 5 फायदे, क्या जानते हैं आप?

Sukhasana Posture Benefits: हम में से ज्यादातर लोग चेयर पर बैठकर खाना खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने का ये सही तरीका नहीं है, तो किस पोजीशन में बैठकर खाना चाहिए खाना. यहां जानिए.

चेयर-टेबल पर नहीं इस तरह बैठकर खाने से मिलते हैं सेहत को ये 5 फायदे, क्या जानते हैं आप?
Sukhasana Posture Benefits: सुखासन में बैठकर खाना खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

Best Position To Eat: आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है. खाने की आदतों की बात करें तो आजकल ज्यादातर लोग टेबल-चेयर पर बैठ कर खाना पसंद करते हैं, कुछ तो खड़े होकर या टहलते हुए भी खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने की सबसे सही पोजीशन क्या है. हमारे देश में हमेशा से लोग सुखासन या पद्मासन में बैठकर खाते रहे हैं और ये खाना खाने का सबसे बेहतरीन तरीका भी माना जाता है. आइए सुखासन (Sukhasan) में बैठकर खाना खाने के फायदों पर नजर डालते हैं.

सुखासन में बैठकर खाना खाने के फायदे (Benefits of Eating While Sitting In Sukhasana)

1. पाचन संबंधी समस्याओं से मिलेगी राहत

हमारे बुजुर्ग हमें खाना बैठकर खाने की सलाह देते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से पोषक तत्वों को शरीर आसानी से एब्जॉर्ब कर पाता है. इससे डायजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं.

इस विटामिन की कमी करती है हड्डियों और मसल्स को कमजोर, ये रहा शरीर में कमी पहचानने का सही तरीका

2. मन को शांत करें

सुखासन और पद्मासन मन को शांत करते हैं और टेंस नर्व्स को आराम देते हैं. शांत मन से भोजन करने से बेहतर पाचन में भी मदद मिल सकती है.

3. स्टेबिलिटी बढ़ती है

सुखासन में बॉडी फ्लेक्सिबल होती है और स्टेबिलिटी भी बढ़ती है. इसके साथ ही इस तरह बैठने से पैरों और हिप मसल्स स्ट्रेच होते हैं और मजबूत बनती हैं. जब भी खाना खाएं सुखासन में बैठने की कोशिश करें.

4. पॉश्चर में सुधार होता है

जब हम फर्श पर बैठते हैं तो हमारे शरीर के पॉश्चर में भी सुधार होता है, इस पोजीशन में हमारी पीठ एकदम सीधी होती है, रीढ़ स्ट्रेस होती है और हमारे कंधे पीछे की तरफ स्ट्रेच होते हैं, इससे बार-बार होने वाले सभी दर्द से राहत मिलती है. साथ ही पॉश्चर में भी सुधार होता है.

Hair Fall के बाद करवा रहे हैं Hair Transplant तो जान लीजिए कितने दिन टिकेंगे ये बाल, आएगा इतना खर्चा

5. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

क्रॉस लेग बॉजिशन में बैठने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, क्योंकि यह नसों पर दबाव को आराम देता है. ब्लड सर्कुलेशन पाचन के लिए भी जरूरी है. फर्श पर सुखासन की मुद्रा में बैठकर खाना खाने से दिल पर दबाव भी कम पड़ता है.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
चेयर-टेबल पर नहीं इस तरह बैठकर खाने से मिलते हैं सेहत को ये 5 फायदे, क्या जानते हैं आप?
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com