गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

Curd Health Benefits: दही के फायदे तो आपने सुने ही होंगे, लेकिन गर्मियों में दही (Curd In Summer) का सेवन करना आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है. दही के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curd) कई हैं. गमियों में हम दही के अलावा भी कई चीजों को ठंडक के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दही का सेवन करने से आप अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ा (Increase Immunity) सकते हैं. गर्मियों दही खाने पाचन को बेहतर (Improve Digestion) रखा जा सकता है.

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

Curd Health Benefits: गर्मियों में दही का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद!

खास बातें

  • गर्मियों में दही खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मिल सकती है मदद.
  • यहां जानें किस समय दही खाना है फायदेमंद.
  • अगर आपको है यह परेशानी तो दही खाने से करें परहेज.

Curd Benefits In Summer: गर्मियों में हम कई ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं जो शरीर को ठंडक दें. दही भी उन ही चीजों में से एक है. दही के फायदे (Curd Benefits) तो आपने सुने ही होंगे, लेकिन गर्मियों में दही (Curd In Summer) का सेवन करना आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है. दही के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curd) कई हैं. गमियों में हम दही के अलावा भी कई चीजों को ठंडक के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दही का सेवन करने से आप अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ा (Increase Immunity) सकते हैं. गर्मियों दही खाने पाचन को बेहतर (Improve Digestion) रखा जा सकता है. ऐसे कई फायदे हैं जो गर्मियों में दही आपको दे सकता है. गर्मियों में रोजाना दही के सेवन से न सिर्फ आपका शरीर ठंडा रहता है बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है.

आप नियमित रूप से यानी की रोजाना दही के सेवन के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे. आप गर्मियों में दही का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. दही आपके शरीर में पैदा होने वाली अत्यधिक गर्मी को कम करने में मदद करता है. दही में कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम, और मैग्नीशियम जैसे पोषक काफी मात्रा में पाए जाते हैं. यहां जानें गर्मियों में दही खाने के फायदे (Curd Benefits In Summer) और दही किस समय नहीं खाना चाहिए. साथ ही जाने कि किन तीन लोगों को दही के सेवन से बचना चाहिए.

गर्मियों में दही का सेवन करने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे | These Are Tremendous Benefits Of Consuming Yogurt In Summer

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

गर्मियों में रोजाना दही का सेवन करने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया के कारण आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बेहतर होता है और ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इम्यूनिटी का बढ़ना कई चीजों पर निर्भर करता है हेल्दी खानपान भी उनमें से एक ही. दही के सेवन इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

curdCurd Health Benefits: दही का रोजाना से पाचन को कर सकता है बेहतर

2. पाचन के लिए लाभदायक 

गर्मियों में अक्सर पाचन खराब रहता है, लेकिन दही का सेवन कर आप इसको हमेशा ठीक रख सकते हैं. पाचन तंत्र को साफ करने के लिए दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की बहुत बड़ी भूमिका होती है. रोजाना भोजन के साथ एक कटोरी दही का सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है और हमारे पेट की गतिविधि में सुधार कर सकता है. दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपको उस भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं.

3. हड्डियों को बनाता है मजबूत

दही में काफी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. दही मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास में मदद कर सकता है. कैल्शियम से भरपूर होने के कारण दही हमारी हड्डियों के साथ-साथ हमारे दांतों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसके लिए रोजाना गर्मियों एक कटोरी दही का सेवन करें और हड्डियों को बनाएं मजबूत.

4. वजन कम करने में फायदेमंद दही

ज्यादा वजन कई लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है. दही प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें आवश्यक पोषक तत्वों के साथ हेल्दी फैट भी होता है. इसका सेवन करने से आप न सिर्फ वजन घटाने में मदद पा सकते हैं बल्कि यह हेल्दी फैट को भी बढ़ावा दे सकता है. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए दही मददगार हो सकता है. दही न केवल आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. 

kd5vi3vg

इस समय न खाएं दही | Do Not Eat Curd At This Time

- रात को दही खाने से पाचन क्रिया में गड़बड़ी पैदा हो सकती है. इसे पचाने के लिए एनर्जी बर्न करने की जरूरत होती है. रात के समय ज्यादातर लोग खाने के बाद सो जाते है, जिससे दिक्कत बढ़ने बढ़ सकती है. इससे शरीर में सूजन हो  सकती है.

- रात के समय दही खाने से शरीर में इंफेक्शन हो सकता है. इससे खांसी और जुखाम हो सकता है. वहीं, गठिया या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रात के समय इसका सेवन करने से परहेज करें. 

किस समय खाने से मिलेगा फायदा | What time will benefit from eating Curd

दही खाने का सबसे बढ़िया समय सुबह का है। इसके अलावा नाश्ते में दही की एक कटोरी में शक्कर मिलाकर खाने से खून की कमी दूर होती है। दही को हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे कैमिकल पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध के मुकाबले जल्दी पच जाता है। जिन लोगों को पेट की परेशानियां उनके लिए दही या उससे बनी लस्सी, छाछ का उपयोग करना फायदेमंद होता है। 

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही | These People Should Not Eat Yogurt


- जिन लोगों को जोड़ों में दर्द और अर्थराइटिस की समस्या है वे इसे लेने से बचें. अगर दही फिर भी लेना चाहते हैं तो कमरे के तापमान पर दिन में ही लें.
- ज्यादा दही खाने से शरीर कई बार फूड्स से मिलने वाला आयरन और जिंक सोखने पर रोक लगाता है. ऐसे में इसका ज्यादा सेवन न करें.
- अस्‍थमा वाले रखें ध्‍यान ज्यादा दही का सेवन अस्थमा पेशेंट्स की मुश्किलें बढ़ा सकता है. 
- अति हर चीज की बुरी होती है. ऐसे में ज्यादा दही का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.