‘अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज’, ये हैं Early Riser बनने की 5 कारगर टिप्स

सुबह जल्दी उठने के फायदे तो सब जानते है, लेकिन वाकई अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो इन 5 बातों को गांठ बांध लें.

‘अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज’, ये हैं Early Riser बनने की 5 कारगर टिप्स

अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो इन 5 बातों को गांठ बांध लें.

कल से मैं रात को जल्द सो आऊंगा. सुबह जल्दी उठूंगा. मॉर्निंग वॉक करने जाऊंगा. आलस बिल्कुल नहीं करूंगा. अक्सर खुद से इस तरह के वादे आप भी करते ही होंगे. लेकिन वो वादे कभी पूरे नहीं होते है, इसलिए अगली रात को सोते समय फिर अपने आप से ही झूठे वादे करके फिर सो जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, ऐसा करके आप खुद का कितना बड़ा नुकसान कर रहे हैं, क्योंकि आलस से बड़ा कोई दुश्मन नहीं, इसलिए जल्दी उठिए और महसूस कीजिए ठंडी हवा को, मन को सुकून देने वाले माहौल और खुद के लिए मिले वक्त को. ये वक्त आपकी सोच को बदलने के साथ ही आत्मविश्वास को भी कई गुना बढ़ा देता है. वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी ‘अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज, मेक्स अ मैन हेल्दी एंड वाइज'. क्योंकि ये कहावत नहीं जिन्दगी का असली फलसफा है. सुबह जल्दी उठने के फायदे तो सब जानते है, लेकिन वाकई अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो इन 5 बातों को गांठ बांध लें.

सुबह जल्दी उठने के अचूक मंत्र | Surefire Mantra To Wake Up Early In The Morning

1. कोई अच्छी वजह ढूंढें – बिना कोई अच्छी वजह के हम कोई काम नहीं करते है. तो फिर सुबह उठना तो एक असंभव सी लगने वाली बात से कम नहीं है. जैसे हमें कोई काम करना बहुत ज्यादा पसंद होता है, तो उसे करने के लिए बहुत सारी वजह हम ढूंढ लेते है, तो सबसे पहले कोई ऐसी बहुत ज्यादा अच्छी वजह ढूंढें जो आपके सुबह उठने के मोटिव को पूरा करने में मदद करें.

2. शराब से कोसों दूर रहें - शराब और सिगरेट से जब दूर रहेंगे तभी आप जल्दी उठ पाएंगे. इस बात का खास ख्याल रखें. क्योंकि कैफीन और अल्कोहल से आपकी नींद प्रभावित तो होती ही हैं. आपको आलस भी खूब आता है. बॉडी का पूरा सिस्टम गड़बड़ा जाता है.

qdlcmmnशराब और सिगरेट से जब दूर रहेंगे तभी आप जल्दी उठ पाएंगे.

3. धीरे धीरे आदत डालें – कोई भी काम एक बार में नहीं जाता है. इसलिए पहले दिन अगर जल्दी सोकर नहीं उठ पाए तो इसका मतलब ये नहीं की. कभी उगता हुआ सूरज नहीं देख सकते है. आप धीरे धीरे कोशिश करते रहिए जब तक सुबह उठना आपकी आदत न बन जाए.

4. जल्दी सोने की आदत डालें – हेल्थ एक्सपर्ट कहते है शरीर को केवल 8 घंटे नींद की जरुरत होती है. इसके बाद भी अगर बिस्तर को नहीं छोड़ते हैं, तो इसका साफ मतलब है कि आप आलसी होते जा रहे हैं. इसलिए सबसे पहले अपनी रात को देर तक जागने की आदत को बदलना होगा तभी आप सुबह उठ पाएंगे.


5. सोने से पहले न करें मोबाइल यूज – स्टडी के मुताबिक जो लोग रात में सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल करते है उन्हे गहरी नींद आने में 30 मिनट के 60 मिनट का समय लगता है. क्योंकि इस समय मोबाइल पर देखें गए पोस्ट या मैसेज के बारे में सोच रहे होते हैं. इसलिए जब सोने का समय होने लगे तो 30 मिनट पहले ही मोबाइल को दूर कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.