Morning Rituals: सुबह उठकर सबसे पहले जरूर करें ये 6 काम, हेल्दी माइंड से लेकर पाचन तंत्र तक मिलेंगे कई फायदे

Healthy Morning Rituals: अपने टारगेट को पाने का सबसे अच्छा तरीका अपने दिन की सही शुरुआत करना है. सुबह को दिन का सबसे शक्तिशाली हिस्सा माना जाता है. आप अपने दिन के पहले दो घंटे कैसे बिताते हैं, वास्तव में आपको बाकी दिन की रूपरेखा तैयार करने में मदद मिलती है.

Morning Rituals: सुबह उठकर सबसे पहले जरूर करें ये 6 काम, हेल्दी माइंड से लेकर पाचन तंत्र तक मिलेंगे कई फायदे

Morning Rituals: आयुर्वेद भी मॉर्निंग रुटीन में हेल्दी आदतों को शामिल करने की सिफारिश करता है.

खास बातें

  • अपने मॉर्निंग रुटीन में कुछ हेल्दी आदतों को शामिल करें.
  • यहां उन हेल्दी आदतों के बारे में जानें जिनसे आपको दिन की शुरुआत करनी है.
  • सुबह को दिन का सबसे शक्तिशाली हिस्सा माना जाता है.

Ayurvedic Morning Rituals: अपने टारगेट को पाने का सबसे अच्छा तरीका अपने दिन की सही शुरुआत करना है. सुबह को दिन का सबसे शक्तिशाली हिस्सा माना जाता है. आप अपने दिन के पहले दो घंटे कैसे बिताते हैं, वास्तव में आपको बाकी दिन की रूपरेखा तैयार करने में मदद मिलती है. यह आपको अपना काम समय पर पूरा करने के लिए केंद्रित, ऊर्जावान और सुव्यवस्थित रखता है. आप अपने डेली रुटीन के बारे में जो विकल्प चुनते हैं, वे या तो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं या इसे कमजोर कर देते हैं. आयुर्वेद भी अपने मॉर्निंग रुटीन में कुछ हेल्दी आदतों को शामिल करने की सिफारिश करता है. जो शरीर को प्रकृति की लय के साथ तालमेल बैठाने, तीनों दोषों (वात, पित और कफ) को संतुलित करने का काम करता है. तो आप कैसे करते हैं अपने दिन की शुरुआत? यहां उन 7 हेल्दी आदतों के बारे में जानें जिनसे आपको अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए.

अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करें ये आदतें | Include These Habits In Your Morning Routine

1. मॉर्निंग मेडिटेशन

सुबह अलार्म बजने के बाद मैं जो पहला काम है वह मेडिटेशन करना है. यह एक लंबा ध्यान नहीं होना चाहिए. आमतौर पर लगभग 5 से 10 मिनट कर सकते हैं, लेकिन 10 डीप ब्रीथिंग भी दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

2. जीभ खुरचना

जीभ को धीरे से खुरचने से उसे साफ करने में मदद मिलती है. आयुर्वेद के अनुसार यह पाचन में मदद कर सकता और जीभ से मृत बैक्टीरिया को निकालने में काफी मददगार हो सकता है. यह भी ऑयल पुलिंग के साथ होना चाहिए.

814d4rloMorning Rituals: इससे जीभ से मृत बैक्टीरिया को निकालने में काफी मदद मिल सकती है

3. सिर की मालिश करें

डेली सिर की मालिश आपके लिए चमत्कार कर सकती है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और तनाव से राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

4. हाइड्रेटिंग ड्रिंक या आयुर्वेदिक ड्रिंक का आनंद लें

सुबह की शुरुआत एक गिलास सादा पानी या नींबू पानी के साथ करना फायदेमंद है. आप सबसे पहले किसी भी पाचक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें और सादी चाय, लेमन टी, अदरक की चाय या सौंफ की चाय से अपने सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं.

5. व्यायाम

भले ही आपके पास व्यायाम करने के लिए केवल 5 मिनट का समय ही क्यों न हो, कुछ जंपिंग-जैक या सूर्य नमस्कार करें. आपका रक्त प्रवाहित होने से आपको सुबह उठने और अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद मिलेगी.

egrm7km8Morning Rituals: कुछ जंपिंग-जैक या सूर्य नमस्कार करें.

6. हेल्दी नाश्ता खाओ


कोशिश करें हल्के और हेल्दी नाश्ते का आनंद लें, जैसे फल या मुट्ठी भर बादाम, अंडे, ओट्स. नाश्ता करने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और आपका दिमाग भी सक्रिय रहता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.