विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में सौंफ का पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं, इस विधि से बनाएंगे तो मिलेंगे ये 10 गजब के फायदे

Health Benefits Of Fennel Water: सौंफ का पानी एक नेचुरल ड्रिंक है जो कई स्वास्थ्य दे सकती है. सौंफ के बीजों को पानी में भिगोकर और फिर उस पानी को पीकर तैयार किया जाता है. यहां सौंफ के पानी के कुछ बड़े फायदों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
गर्मियों में सौंफ का पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं, इस विधि से बनाएंगे तो मिलेंगे ये 10 गजब के फायदे
ये पानी गर्मी के महीनों के दौरान शरीर को ठंडा और तरोताजा रखा जा सकता है.

Benefits of Fennel Water: सौंफ के बीज का पानी एक फ्रेश ड्रिंक है जो सौंफ के बीज को रात भर पानी में भिगोकर और उसका पानी पीने से बनाया जाता है. इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण गर्मियों में इसका सेवन खासतौर से हेल्दी होता है. सौंफ के बीज में प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं जो शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं, जिससे वे गर्म मौसम के लिए आइडियल बन जाते हैं. इस प्रकार सौंफ के बीज का पानी पीने से हमारी हेल्थ सुधार हो सकता है और गर्मी के महीनों के दौरान शरीर को ठंडा और तरोताजा रखा जा सकता है. यहां हम गर्मियों में सौंफ के बीज के पानी के सेवन के कई फायदों के बारे में बता रहे हैं.

गर्मियों में सौंफ के बीज के पानी के गजब फायदे | Amazing Benefits of Fennel Seed Water In Summer

1. हाइड्रेशन

पानी में मिलाए गए सौंफ के बीज पानी के स्वाद को बढ़ाते हैं, इससे हम ज्यादा पानी पीते हैं. इस प्रकार हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं. बॉडी टेंपरेचर को बनाए रखने, सेलुलर फंक्शन्स को सपोर्ट करने के लिए अच्छा हाइड्रेशन जरूरी है.

2. ठंडक देने वाला

सौंफ के बीज में शीतलन गुण होते हैं जो सेवन करने पर शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं. यह शीतलन प्रभाव गर्मी से संबंधित समस्याओं जैसे गर्मी की थकावट और डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद कर सकता है, जो इसे गर्मियों के लिए आइडियल बनाता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में चेहरे पर निखार के लिए हफ्ते में 2 बार लगाएं इस दाल का लेप, लोग पूछेंगे आपसे ग्लोइंग स्किन का राज

3. पाचन में सहायक

सौंफ के बीज में एनेथोल होता है, जो पाचक रसों और एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करता है. बेहतर पाचन बेहतर पोषक तत्वों के अवशोषण, सूजन को कम करने और अपच को रोकने में मदद कर सकता है.

4. एंटीऑक्सीडेंट गुण

सौंफ के बीज फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक यौगिकों और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं.

5. सूजनरोधी प्रभाव

सौंफ के बीज में एनेथोल और लिमोनेन जैसे यौगिकों में सूजन-रोधी गुण होते हैं. सूजन को कम करने से गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ये 5 आदतें बदल सकती हैं आपकी जिंदगी, सेहत को लेकर कभी नहीं होगी कोई दिक्कत

6. ब्लड प्यूरिफिकेशन

सौंफ के बीज शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और इससे त्वचा साफ हो सकती है.

7. हार्मोनल बैलेंस

सौंफ के बीज में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं. हार्मोनल संतुलन मासिक धर्म के लक्षणों को कम कर सकता है, प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और मूड में बदलाव को स्थिर कर सकता है.

8. वेट मैनेजमेंट

सौंफ के बीज का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है और फाइबर की मात्रा के कारण भूख कम हो सकती है. बेहतर मेटाबॉलिज्म और कम भूख वजन घटाने और रखरखाव में योगदान करते हैं.

9. रेस्पिरेटरी हेल्थ

सौंफ के बीज के सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. बेहतर श्वसन स्वास्थ्य सर्दी, खांसी और अन्य रेस्पिरेटरी प्रोब्लम्स की घटनाओं को कम करता है, खासतौर से गर्म और आर्द्र स्थितियों में फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो हेना में ये चीज मिलाकर लगाएं, बालों पर लंबे समय तक टिकेगा काला रंग

10. हेल्दी स्किन

सौंफ के बीज के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से मुकाबला करके और कोलेजन को बढ़ावा देते हैं और स्किन हेल्थ में सुधार करते हैं. हेल्दी स्किन उम्र बढ़ने के लक्षणों, मुंहासों और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करती है, जिससे त्वचा चमकदार और साफ होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
गर्मियों में सौंफ का पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं, इस विधि से बनाएंगे तो मिलेंगे ये 10 गजब के फायदे
एंटी माइक्रोबियल रेजिस्टेंस हेल्थ के लिए खतरनाक, हर मिनट होती है दो की मौत : विशेषज्ञ
Next Article
एंटी माइक्रोबियल रेजिस्टेंस हेल्थ के लिए खतरनाक, हर मिनट होती है दो की मौत : विशेषज्ञ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;