विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान

Turai Khane Ke Nuksan: तोरई एक हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, लेकिन कुछ खास कंडिशन में इसे खाने से समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको नीच बताई गई किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो तोरई का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Read Time: 3 mins
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Disadvantages of Ridge Gourd: ये सब्जी न सिर्फ टेस्टी होती है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

Turai Ki Sabji Khane Ke Nuksan: तोरई जिसे रिज गार्ड भी कहा जाता है. ये एक पॉपुलर और हेल्दी सब्जी है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. तोरई कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. ये सब्जी न सिर्फ टेस्टी होती है बल्कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. हालांकि, कुछ लोगों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए. क्या आप जानते हैं कि किन लोगों को तोरई खाने से बचने की सलाह दी जाती है? आइए जानते हैं वे कौन लोग हैं जिन्हें तोरई नहीं खानी चाहिए.

किन लोगों को तोरई का सेवन नहीं करना चाहिए? | Who Should Not Consume Ridge Gourd?

1. एलर्जी से ग्रस्त लोग

कुछ लोगों को तोरई या इसके संबंधित पौधों से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों में तोरई का सेवन करने पर खुजली, सूजन, लाल चकत्ते और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. अगर किसी को तोरई से एलर्जी है, तो उसे इसे खाने से बचना चाहिए.

2. पेट की समस्याओं वाले लोग

तोरई एक फाइबर से भरपूर सब्जी है, जो सामान्यतः पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है. लेकिन, कुछ लोगों में बहुत ज्यादा फाइबर के कारण पेट में गैस, फूला हुआपन या डायरिया की समस्या हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों का पाचन तंत्र सेंसिटिव होता है, उन्हें तोरई का सेवन सीमित मात्रा में या बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

3. गर्भवती महिलाएं

हालांकि तोरई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, गर्भवती महिलाओं को इसे ज्यादा मात्रा में खाने से बचना चाहिए. इसका कारण यह है कि कुछ मामलों में तोरई में कड़वाहट हो सकती है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है.

4. किडनी संबंधी समस्याओं वाले लोग

तोरई में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. किडनी की समस्याओं से ग्रस्त लोगों को पोटैशियम की ज्यादा मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि उनकी किडनी पोटैशियम को ठीक से फ़िल्टर नहीं कर पाती. इसलिए, किडनी के रोगियों को तोरई का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें

5. ऑक्सलेट सेंसिटिविटी

कुछ लोगों को ऑक्सलेट संवेदनशीलता होती है. तोरई में ऑक्सलेट की मात्रा होती है, जो इन लोगों में किडनी स्टोन या अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए, ऑक्सलेट सेंसिटिविटी लोगों को तोरई खाने से बचना चाहिए.

तोरई एक हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, लेकिन कुछ खास कंडिशन में इसे खाने से समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो तोरई का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
Next Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;