विज्ञापन
Story ProgressBack

आंवला, बादाम और प्याज, नोट कर लो ये 3 नाम, सफेद बालों के लिए हैं वरदान, यूं इस्तेमाल किया तो नहीं पड़ेगी मेहंदी, डाई या कलर करने की जरूरत

Home Remedies For Grey Hair: कई सारे केमिकल ट्रीटमेंट्स की बजाय आपको कुछ नेचुरल होम रेमिडीज के बारे में जानना चाहिए. जिनसे आप घर पर ही बालों को काला कर पाएं.

Read Time: 5 mins
आंवला, बादाम और प्याज, नोट कर लो ये 3 नाम, सफेद बालों के लिए हैं वरदान, यूं इस्तेमाल किया तो नहीं पड़ेगी मेहंदी, डाई या कलर करने की जरूरत

Home Remedies For Grey Hair: एक उम्र के बाद बालों का सफेद (Safed Baal) होना नेचुरल सी बात है लेकिन यदि कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगें तो ये बड़ी समस्या की बात हो जाती है. क्योंकि कई लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र 20 साल है और उनके बाल सफेद नजर आने लगते हैं. हालांकि इसका एक कारण हमारी आज की मॉर्डन लाइफस्टाइल (Lifestyle) भी है. लेकिन इस समस्या के लिए हमारे पास कुछ घरेलू (Gharelu Nuskhe) और सरल उपाय हैं. जो कि बड़ी आसानी से कम मेहनत और कम पैसों में आपके सफेद बालों को काला कर सकते हैं. ये घरेलू उपाय आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाते. आइए जानते हैं इन्हें घर पर कैसे तैयार करें?

सफेद बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Grey Hair in Hindi)

सेहत के लिए जानना जरूरी है : कम उम्र में ही क्यों होने लगते हैं सफेद बाल

दरअसल, आपकी बॉडी जब अधिक मेलामाइन प्रोड्यूस नहीं कर पाती है तो आपके बालों की एजिंग समय से पहले ही होना शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको बाहरी रेमेडिज अपनाने के साथ-साथ एक अच्छी डाइट को भी फॉलो करना चाहिए. जिसमें आपको फल, हरी सब्जियों सहित हेल्दी फूड शामिल करना चाहिए. आइये जानते हैं कि बालों को नेचुरल तरीके से ब्लैक कैसे किया जाता है और आपको बालों के सफेद होने के कारण, मिथ और उनके उपायों के बारे में. 

सफेद बालों को लेकर कई तरह के मिथ के बारे में जानते हैं-

मिथ 1: सफेद बालों को तोड़ने से सफेद बाल ज्यादा बढ़ने लगते हैं?

हमने अक्सर कई लोगों के मुंह से ये बात सुनी है कि सफेद बालों को तोड़ने से वे और ज्यादा बढ़ जाते हैं. लेकिन क्या ये बात सच में सही है? दरअसल, बालों को जड़ से निकालना अच्छी बात नहीं है, लेकिन इसका बालों के सफेद होने से कोई लेना-देना नहीं है.

मिथ 2: लाइफस्टाइल से बालों के सफ़ेद होने से कोई लेना-देना नहीं है

ये फैक्ट है कि अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इससे आपके बाल सफेद हो सकते हैं. लेकिन आप अच्छा लाइफस्टाइल मैंटेन करने से भी अपने सफेद बालों को ब्लैक नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा शरीर में विटामिन B, फोलिक एसिड और बायोटिन की कमी से भी बाल सफेद हो सकते हैं.

मिथ 3: स्ट्रेस या तनाव के कारण होते हैं बाल सफेद

कई लोगों का मानना है कि बालों के सफेद होने का कारण स्ट्रेस होता है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये बालों के सफेद होने की असली वजह नहीं होती है. हां ऐसा जरूर है कि स्ट्रेस की वजह से आपके बालों के सफेद होने की प्रोसेस तेज होने लगती है. 

बालों को सफेद होने रोकने के घरेलू नुस्खे | Premature Graying: How to Stop White or Gray Hair?


1. आंवला और मेथी सीड्स

आंवला विटामिन सी का खास स्रोत होता है और मेथी या मेथी के सीड्स कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इसमें मौजूद तत्व बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है. इसलिए अपने बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे करें तैयार :

3 बड़े चम्मच तेल (नारियल, जैतून, बादाम) लें और इसमें 6-7 टुकड़े आंवले के डालकर इसे 2-3 मिनट तक उबालें. इसके बाद 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर  उसमें मिला लें. इसे एक बॉटल में भरकर रख लें. ठंडा होने के बाद पूरे स्कैल्प पर इसकी मसाज करें. रात भर इसे बालों में लगा छोड़ दें और सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें.  

2. आलमंड ऑयल और लेमन जूस

बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं नींबू का रस बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है. इस मिश्रण को यूज करने पर आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है. 

कैसे बनाएं :

बादाम के तेल में नींबू के रस को 2:3 के अनुपात में मिलाएं और इसकी मसाज अपनी स्कैल्प पर करें. इसकी मसाज करने के बाद 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें. इससे आपके बालों को नैचुरल चमस मिलेगी और बाल सफेद नहीं होंगे.

3. प्याज का रस

प्याज के रस में बालों को तेजी से बढ़ाने के गुण होते हैं. जो हमारे बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है. प्याज का रस बालों को काला करने के साथ-साथ गंजेपन के इलाज में भी बेहद कारगार होता है.

कैसे करें तैयार :

-2-3 चम्मच प्याज के रस में नींबू डाल लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. इससे अपने स्कैल्प और बालों में मसाज करें. फिर एक घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. इस प्रकिया को हफ्ते में दो बार करें धीरे-धीरे फर्क नजर आने लगेगा.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
आंवला, बादाम और प्याज, नोट कर लो ये 3 नाम, सफेद बालों के लिए हैं वरदान, यूं इस्तेमाल किया तो नहीं पड़ेगी मेहंदी, डाई या कलर करने की जरूरत
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;