विज्ञापन

इन 8 लोगों को रनिंग से फायदे की बजाय हो सकता है भारी नुकसान, जानिए किन लोगों को नहीं दौड़ना चाहिए

Running Side Effects: दौड़ना ज्यादातर लोगों के लिए फायदेमंद है, इसे सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें खासतौर से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं.

इन 8 लोगों को रनिंग से फायदे की बजाय हो सकता है भारी नुकसान, जानिए किन लोगों को नहीं दौड़ना चाहिए
Downsides of Running: यह कुछ मामलों में अनहेल्दी भी हो सकता है.

Disadvantages of Running: जब भी फुल बॉडी वर्कआउट की बात आती है, तो रनिंग उसमें जरूर शामिल होती है. रनिंग को एक फुल बॉडी वर्कआउट के रूप में देखा जाता है और इसे फिट रहने का एक नेचुरल और पॉपुलर तरीका भी माना जाता है. रेगुलर दौड़ने से हार्ट हेल्थ में सुधार, वेट मैनेजमेंट और मेंटल हेल्थ को बढ़ाने जैसे कई लाभ मिलते हैं. हालांकि, यह कुछ मामलों में अनहेल्दी भी हो सकता है. इसके अलावा सही न्यूट्रिशन के बिना बहुत ज्यादा दौड़ने से हार्मोनल इंबैलेंस और पोषण संबंधी कमियां हो सकती हैं. इसलिए, जबकि दौड़ना ज्यादातर लोगों के लिए फायदेमंद है, इसे सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें खासतौर से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं. यहां हम उन कारकों के बारे में बता रहे हैं जिनके तहत दौड़ना आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है.

8 कारक कि आपको क्यों रनिंग नहीं करनी चाहिए? | 8 Factors Why You Shouldn't Run

1. जॉइंट्स और मसल्स की चोटें

दौड़ना खासतौर से कठोर सतहों पर, जोड़ों और मांसपेशियों पर तनाव डाल सकता है, जिससे पिंडली की मोच, टेंडोनाइटिस और घुटने के दर्द जैसी चोटें लग सकती हैं. यह जोखिम उन लोगों के लिए बढ़ जाता है जो गठिया जैसी पहले से मौजूद बीमारियों से पीड़ित हैं या जो खुद को बहुत ज्यादा थका देते हैं.

2. ओवरट्रेनिंग और थकावट

पर्याप्त आराम के बिना बार-बार दौड़ने से ओवरट्रेनिंग हो सकती है, जिसकी वजह से पुरानी थकान, कमजोर इम्यून सिस्टम और परफॉर्मेंस लो हो सकती है. रिकवरी के लिए पर्याप्त समय के बिना शरीर को उसकी सीमा से परे धकेलने से कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन बढ़ सकते हैं, जिससे बर्नआउट और शारीरिक थकावट हो सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी सलाद को गलत तरीके से खाते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया Salad खाने का सही तरीका

3. हार्ट पर दबाव

पहले से ही हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स से पीड़ित व्यक्तियों के लिए तीव्र गति से दौड़ने से हार्ट सिस्टम पर अनावश्यक दबाव पड़ सकता है, जिससे संभावित रूप से अतालता या हार्ट अटैक जैसे कॉम्प्लीकेशन्स हो सकते हैं. दौड़ने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ता है. जबकि यह आमतौर पर फायदेमंद होता है, हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स से पीड़ित लोगों को अपने हार्ट सिस्टम पर पड़ने वाले बढ़ते दबाव से निपटने में कठिनाई हो सकती है.

4. थकान और आनंद की कमी

दौड़ना नीरस या तनावपूर्ण हो सकता है, जिससे थकान और फिजिकल एक्टिविटी में आनंद की कमी हो सकती है, जो फिटनेस और हेल्थ को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. बिना किसी बदलाव के दिन-ब-दिन एक ही तरह की दौड़ को दोहराने से ऊब और मानसिक थकान हो सकती है, जिससे प्रेरणा और जारी रखने की इच्छा कम हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. पाचन संबंधी समस्याएं

दौड़ना, खासतौर से लंबी दूरी, कभी-कभी पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकता है, जैसे क्रैम्प्स, मतली या दस्त, जिसे "रनर्स रेस" के रूप में जाना जाता है. दौड़ने की झटकेदार गति पाचन तंत्र को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है.

6. डिहाइड्रेशन और गर्मी से थकावट

गर्मी में दौड़ने से डिहाइड्रेशन और गर्मी से थकावट का खतरा बढ़ जाता है, जो कि अगर ठीक से न किया जाए तो खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है. जब आप दौड़ते हैं, तो आपके शरीर से पसीने के जरिए पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स निकल जाते हैं. अगर इसकी भरपाई नहीं की जाती है, तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे चक्कर आना, थकान और गंभीर मामलों में हीटस्ट्रोक जैसे लक्षण हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों को भी लोहे जितना मजबूत बना सकता है ये विटामिन, बहुत कम लोगों को होता है पता

7. श्वसन संबंधी समस्याएं

खासतौर से प्रदूषित वातावरण में या ठंड के मौसम में दौड़ने से अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं. हवा में मौजूद प्रदूषक या ठंडी हवा एयरवेस को परेशान कर सकती है, जिससे दौड़ने के दौरान और बाद में सांस लेना मुश्किल हो जाता है. इससे घरघराहट, खांसी या सांस फूलने की समस्या हो सकती है.

8. पोषण संबंधी कमियां

रनिंग के लिए एनर्जी और रिकवरी को बनाए रखने के लिए न्यूट्रिशन की जरूरत होती है, जिसके बिना, धावकों में पोषण संबंधी कमियां होने का जोखिम होता है. तीव्र गति से दौड़ने से शरीर की कैलोरी, विटामिन और मिनरल्स की मांग बढ़ जाती है. अगर डाइट  के जरिए इन जरूरतों को पूरा नहीं किया जाता है, तो आयरन, कैल्शियम और बी विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे थकान, एनीमिया और हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
इन 8 लोगों को रनिंग से फायदे की बजाय हो सकता है भारी नुकसान, जानिए किन लोगों को नहीं दौड़ना चाहिए
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com