Pilates Benefits: हफ्ते में सिर्फ 2 दिन पिलेट्स करने से मोम की तरह पिघलने लगेगा फैट, जानें 10 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Pilates: पिलेट्स एक प्रभावी वर्कआउट रूटीन है जो कोर स्ट्रेंथ पर केंद्रित है. पिलेट्स का अभ्यास अब शरीर को प्रदान किए जाने वाले कई लाभों के लिए किया जाता है.

Pilates Benefits: हफ्ते में सिर्फ 2 दिन पिलेट्स करने से मोम की तरह पिघलने लगेगा फैट, जानें 10 जबरदस्त फायदे

पिलेट्स संतुलन और मस्तिष्क-शरीर के कॉर्डिनेशन में सुधार करता है.

Health Benefits Of Pilates: पिलेट्स एक प्रभावी वर्कआउट रूटीन है जो कोर स्ट्रेंथ पर केंद्रित है. हालांकि, यह केवल कोर स्ट्रेंथ तक ही सीमित नहीं है और इसके कई लाभों के कारण ये विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और परफॉर्म किया जाता है. पिलेट्स का आविष्कार जोसेफ पिलेट्स ने 20वीं सदी में किया था. पिलेट्स (Pilates) को मूल रूप से 'कंट्रोलोजी' कहा जाता था. यह शरीर के व्यायाम को सुविधाजनक बनाने के लिए बनाई गई एक प्रोसेस थी जो डेली लाइफ और कामों में सुधार करेगी. पिलेट्स का अभ्यास (Practicing Pilates) अब शरीर को प्रदान किए जाने वाले कई लाभों के लिए किया जाता है.

डेली पिलेट्स करने के 10 जबरदस्त फायदे | 10 Amazing Benefits Of Doing Pilates daily

1. फैट बर्न करने मदद करता है

पिलेट्स कैलोरी बर्न करने का एक कारगर तरीका नहीं है. हालांकि, यह आपको फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. पिलेट्स आपको मसल्स बिल्डिंग में मदद कर सकता है जो आगे फैट बर्न करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म में भी सुधार कर सकता है.

ये 4 वार्निंग साइन बताते हैं कि शराब पीने से बुरी तरह डैमेज हो रहा है आपका लीवर

2. कोर स्ट्रेंथ बढ़ाता है

कोर स्ट्रेंथ में सुधार एक मुख्य कारण है जिसके लिए पिलेट्स का आविष्कार किया गया था. बेहतर कोर ताकत आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है और लचीलेपन को बढ़ावा देती है और चोट के जोखिम को कम करती है. कोर स्ट्रेंथ पुराने दर्द जैसे पीठ दर्द, कूल्हे में दर्द, गर्दन में दर्द आदि के जोखिम को भी कम करता है.

3. फ्लेसिबिलिटी बढ़ाता है

पिलेट्स लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है. पाइलेट्स के तहत अभ्यास किए जाने वाले व्यायाम हमारे शरीर को गति देने और उनकी लोच बढ़ाने में मदद करते हैं. कोर ताकत और लोच में बढ़ावा भी गतिशीलता में सुधार करती है.

गुजरात के एक शख्स में पाया गया EMM Negative Blood ग्रुप, दुनिया में सिर्फ 8 लोगों का है ये रेयर ब्लड ग्रुप

4. बेहतर पोश्चर

पिलेट्स कोर ताकत में सुधार करता है जो मांसपेशियों में लचीलेपन और ताकत को और बेहतर बनाता है. इसके साथ ही पिलेट्स एक्सरसाइज अच्छी पोस्चर पर फोकस करती है जिससे आपका ओवरऑल पोस्चर भी बेहतर हो सकता है.

5. एनर्जी को बढ़ाता है

योग के समान पिलेट्स माइंडफुलनेस के साथ-साथ फिजिकल वर्कआउट पर भी बेस्ड है. इनका संयोजन हमारे मानसिक स्वास्थ्य, ब्लड फ्लो, फेफड़ों की क्षमता आदि को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये सभी कारक ऊर्जा बढ़ाने वाले हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं.

6. चोट के जोखिम को रोकता है

पिलेट्स में कोर-स्ट्रॉन्ग करने वाले व्यायाम शामिल हैं जो हमारे शरीर को फैलाने में मदद करते हैं. इससे हमारे शरीर की इलास्टिसिटी बढ़ती है. जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें इलास्टिसिटी की कमी के कारण चोट लगने का खतरा होता है.

Vitamin D Deficiency: इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

7. मस्तिष्क और शरीर के कॉर्डिनेशन में सुधार करता है

यह दोनों के बीच बेहतर समझ बनाने में मदद करता है. बेहतर मस्तिष्क और शरीर का कॉर्डिनेशन भी आपको अपनी बीमारियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है और आपको खुद को बेहतर बनाने में मदद करता है.

8. तनाव कम करता है

पिलेट्स मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह तनाव, चिंता आदि को कम करने में मदद करता है. यह मूड विकारों में भी मदद कर सकता है. पिलेट्स तंत्रिका तंत्र को मैनेज करने में मदद करता है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता करता है.

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कई वर्कआउट रूटीन की तरह पिलेट्स हमारी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. पिलेट्स हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है क्योंकि यह हमारे शरीर में कई अंगों और सिस्टम के कामकाज में सुधार करता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि पिलेट्स का अभ्यास करने से वृद्ध वयस्कों में इम्यूनिटी में सुधार हो सकता है.

अति बढ़ गया है यूरिक एसिड तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और ये 4 सिम्पल फूड्स खाएं

10. नींद की क्वालिटी में सुधार करता है

सामान्य रूप से नियमित रूप से व्यायाम करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलती है. पिलेट्स कई कार्यों और कई अंगों में सुधार करने में मदद करता है. यह हैप्पी हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता है जो बेहतर नींद को बढ़ावा देता है.

पिलेट्स कोर स्ट्रेंथ के अलावा कई लाभ प्रदान करता है. हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार भी पिलेट्स का अभ्यास करने से आपका मूड, स्वास्थ्य, नींद आदि में सुधार हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.