विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या रोज 15,000 कदम चलने से उम्र बढ़ती है? जानिए वॉक करने के 9 जबरदस्त फायदे

Pedal Chalne Ke Fayde: हर दिन 15,000 स्टेप चलना सेहत के लिए कमाल कर सकता है. हम यहां डेली 15,000 कदम चलने के कई लाभों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

Read Time: 3 mins
क्या रोज 15,000 कदम चलने से उम्र बढ़ती है? जानिए वॉक करने के 9 जबरदस्त फायदे
शोध से पता चलता है कि रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी लंबी उम्र जीने में मदद करती है.

Walking Health Benefits: पैदल चलना हेल्थ और खुशहाली के लिए बेहतरीन है. चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जिसे ज्यादातर लोग खासकर इक्विपमेंट या सुविधाओं की जरूरत के बिना अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. यह हार्ट रिलेटेड लाभ प्रदान करता है, हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करता है, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है, मूड में सुधार करता है और ऑलओवल फिटनेस को बढ़ाता है. हर दिन 15,000 कदम चलना कई व्यक्तियों के लिए एक लाभकारी टारगेट हो सकता है. हम यहां डेली 15,000 कदम चलने के कई लाभों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

हर दिन 15,000 कदम चलने से मिलने वाले शानदार फायदे | Amazing benefits of walking 15,000 steps every day

1. हार्ट हेल्थ में सुधार

रेगुलर चलने से हार्ट मजबूत होता है, ब्लड प्रेशर कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

2. वजन मैनेज करना

चलने से कैलोरी बर्न होती है, वजन घटाने में सहायता मिलती है. हेल्दी वेट बनाए रखने से मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे डायबिटीज और कुछ कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

3. रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार

रेगुलर चलने से फेफड़ों की क्षमता और कार्य में सुधार होता है, जिससे रेस्पिरेटरी हेल्थ बेहतर होती है. इससे दीर्घायु को बढ़ावा मिल सकता है.

बालों को जड़ से मजबूत करेगा ये लाल तेल, नहीं टूटेगा एक भी बाल, बालों के झड़ने पर लगेगी तुरंत लगाम

4. मजबूत मांसपेशियां और हड्डियां

चलना एक वजन उठाने वाला व्यायाम है जो बोन डेंसिटी और मसल्स स्ट्रेंथ को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आपकी उम्र बढ़ने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस और कमजोरी का खतरा कम हो जाता है.

5. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

फिजिकल एक्टिविटी एंडोर्फिन रिलीज करती है, जिससे तनाव, चिंता और अवसाद कम होता है. रेगुलर चलने से कॉग्नेटिव फंक्शन में भी सुधार हो सकता है और मनोभ्रंश का खतरा कम हो सकता है.

6. एनर्जी बढ़ती है

पैदल चलना पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन फ्लो में सुधार करके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है, जिससे आप ज्यादा सतर्क और एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें: पेट निकलने से दिखने लगा है मोटापा, तो सुबह करें सिर्फ ये काम, 15 दिनों में अंदर होने लगेगा मोटा पेट

7. इम्यून फंक्शन

रेगुलर एक्सरसाइज, जैसे पैदल चलना, हेल्दी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

8. स्लीप क्वालिटी में सुधार

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी में सुधार स्लीप पैटर्न को रेगुलेट करने, गहरी और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, जो ऑलओवर हेल्थ और दीर्घायु के लिए जरूरी है.

9. दीर्घायु लाभ

शोध से पता चलता है कि रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी, जिसमें चलना भी शामिल है, लंबी उम्र से जुड़ी है. हर रोज 15,000 कदम चलना ऑलओवर हेल्थ में सुधार और समय से पहले मृत्यु के जोखिम को कम करने में योगदान देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
क्या रोज 15,000 कदम चलने से उम्र बढ़ती है? जानिए वॉक करने के 9 जबरदस्त फायदे
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;