लंबे समय तक तांबे के बर्तन में पानी पीने से किडनी और लिवर हो जाते हैं खराब? क्या है सच, आसान भाषा में समझें

Tambe Ke Bartan Me Pani Pina: तांबे के बर्तन में पानी पीना ठीक है, लेकिन रेगुलर और लंबे समय तक पानी कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. क्या ऐसा वाकई होता है, क्या तांबे की बोतल में पानी पीने से सेहत खराब होती है, यहां जानिए आसान भाषा में.

लंबे समय तक तांबे के बर्तन में पानी पीने से किडनी और लिवर हो जाते हैं खराब? क्या है सच, आसान भाषा में समझें

ज्यादा मात्रा में यह शरीर में तांबे की विषाक्तता पैदा कर सकता है.

Drinking Water In A Copper Bottle: पानी पीने के लिए तांबे की बोतलें कई लोग खरीदते हैं. तांबे में एक जरूरी खनिज होता है जो रेड ब्लड सेल्स को बनाने, हेल्दी बोन्स और टिश्यू की मरम्मत करने जैसे कई कार्यों को करने में मदद करता है. यह कोलेजन को बढ़ावा देता है यानि स्किन के लिए भी फायदेमंद है. न्यूरो सेल्स के साथ-साथ ये इम्यून सिस्टम को भी हेल्दी रखता है, लेकिन क्या आप जानते हैं तांबे की बोतलों को लेकर कुछ चिंताएं हैं? ऐसा कहा जा रहा है कि तांबे के बर्तन में लंबे समय तक पानी का सेवन विषैला हो सकता है और आपके शरीर के अंगों को कुछ नुकसान पहुंचा सकता है. क्या ऐसा वाकई है अगर हां तो आपको इससे कैसे बचना चाहिए.

सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

तांबे की बोतल से रेगुलर पीने से क्या होता है?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट्स के अनुसार, तांबे की बोतल में रखा पानी पीना फायदेमंद है, लेकिन हर समय नहीं क्योंकि यह शरीर में तांबे की विषाक्तता पैदा कर सकता है, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि बोतल को पानी से भरकर रखने से जंग लग सकता है जो कई हेल्थ प्रोब्लम्स को और बढ़ा सकता है. तांबे की बोतल से लंबे समय तक पानी पीने से उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं. माना जाता है कि इन लक्षणों से तांबे की विषाक्तता हो सकती है, जिसकी वजह से लिवर और किडनी डैमेज का खतरा हो सकता है.

कहा जाता है कि जब आप रोज तांबे की बोतल में पानी पीने लगते हैं तो तांबे का क्रिस्टल खून में मिलने लगता है और किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचाता है. सांस लेने पर यह आपकी नाक और गले में जलन पैदा कर सकता है और आपको चक्कर आना और सिरदर्द जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं.

दही में क्या मिलाकर लगाने से आता है चेहरे पर निखार, ये 5 एंटी एजिंग चीजें ला देंगी चेहरे पर रौनक

इससे होने वाले नुकसान को कैसे रोकें?

तांबे की बोतल से होने वाले संभावित नुकसान को रोकने के लिए तांबे के अपने डेली सेवन को सीमित करना चाहिए और दिन में केवल 2-3 बार तांबे की बोतल से पानी पीना चाहिए. दिन भर इसका पानी न पिएं, इससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. तांबे की बोतल में पानी को 6-8 घंटे के लिए रात भर स्टोर करने और सुबह इसे पीने की भी सलाह दी जाती है.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.