विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2021

फोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? Neck Pain And Stiffness से राहत के लिए इन 2 व्यायामों को करें

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए ये 2 एक्सरसाइज सुझाते हैं.

Read Time: 5 mins
फोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? Neck Pain And Stiffness से राहत के लिए इन 2 व्यायामों को करें
लगातार फोन और अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करने से गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द हो सकता है.

मोबाइल फोन का उपयोग काफी बढ़ गया है और इसके साथ ही गर्दन में दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगी हैं. रोजाना लंबे समय तक लगातार मोबाइल फोन को घूरते रहने से गर्दन के आगे और पीछे के हिस्से पर दबाव पड़ता है, जिससे जकड़न हो जाती है. जल्द ही, आप गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से में रेंगने वाले दर्द को महसूस कर सकते हैं. जब यह नियमित रूप से होता है, तो यह डिस्क उभार स्पॉन्डिलाइटिस, और गर्दन, कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से से संबंधित अन्य दर्द के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे दर्द को दूर करने और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने दो सरल व्यायाम शेयर किए.

गर्दन के दर्द और जकड़न से राहत के लिए आजमाएं ये आसान व्यायाम

फेसबुक पर एक वीडियो में ल्यूक कहते हैं कि जब आप लगातार घंटों तक अपनी गर्दन को नीचे की स्थिति में रखते हैं, तो आपको सूजन का अनुभव हो सकता है. ल्यूक कहते हैं कि गर्दन को स्वाभाविक रूप से उस स्थिति में रखने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है. आप गर्दन को ऊपर, नीचे, बगल में घुमा सकते हैं, लेकिन अगर इसे बहुत देर तक एक ही स्थिति में रखा जाए, तो इससे जकड़न, लो ब्लड प्रेशर, ऐंठन, मांसपेशियों में ऐंठन आदि हो जाती है.

ल्यूक गर्दन को मजबूत करने के लिए 2 दो सरल व्यायाम शेयर करते हैं. हालांकि, वह गंभीर स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित लोगों को कोई भी व्यायाम करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेने की चेतावनी देते हैं.

एक्सरसाइज 1

अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने कंधे पर रखें (बस सुनिश्चित करें कि जब आप इस खिंचाव को करते हैं, तो आपका बायां कंधा ऊपर नहीं आता है). इसके बाद अपने सिर को दाहिने कंधे की ओर ले जाएं और इसे थोड़ी देर के लिए पकड़ें. अपने कानों को दाहिने कंधे की ओर ले जाएं. सुनिश्चित करें कि दाहिना कंधा भी ऊपर नहीं जाता है. 10-15 काउंट के लिए रुकें.

अब दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें. अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं कंधे पर रखें और अपने कानों को बाएं कंधे की ओर ले जाएं. इसे 10-15 तक गिनें और आराम करें.

ज्यादा जोर न लगाएं क्योंकि व्यायाम करते समय आपकी गर्दन में मोच आ सकती है. इसे एक या दो बार धीरे से करें.

एक्सरसाइज 2

अपने हाथों को अपनी गर्दन के पीछे (बहुत धीरे से) पकड़ें. अपनी ठुड्डी को थोड़ा ऊपर झुकाएं और अपनी कोहनियों को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें. आप अपने बाइसेप्स, कंधों, अपनी ऊपरी पीठ और अपनी छाती पर खिंचाव महसूस करेंगे. इसे लगभग 10 तक गिनें और फिर आराम करें. इसे धीरे से करें; अगर आप इसे तेजी से करते हैं तो आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं. आप इसे दो बार कर सकते हैं.

यहां देखें ल्यूक कॉटिन्हो का वीडियो:

ल्यूक आगे कहते हैं कि यह देखने के लिए कि क्या आप अपनी गर्दन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, यह देखने के लिए सबसे अच्छे टेस्ट में से एक है सिर को धीरे से पीछे की ओर झुकाना (जहां तक आप जा सकते हैं), और अगर आप अपनी गर्दन के अंदर पिन और सुइयों की तरह महसूस करते हैं, तो जान लें कि आपकी गर्दन की मांसपेशियां और नसें तंग होती हैं.

हालांकि आप अपने फोन को नीचे की ओर देखने से पूरी तरह से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, लेकिन ये 2 व्यायाम गर्दन पर होने वाले दर्द और तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
फोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? Neck Pain And Stiffness से राहत के लिए इन 2 व्यायामों को करें
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Next Article
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;