विज्ञापन

क्या महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को यौन इच्छा ज्यादा होती है? जानिए जवाब में एक्सपर्ट ने क्या कहा...

Sexual Desire In Men vs Women: सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा ने एनडीटीवी के साथ बातचीत के दौरान इस सवाल का जवाब दिया. यौन संबंधों का मुद्दा बहुत पर्सनल और पेचीदा होता है, लेकिन विषेशज्ञों की इस पर स्पष्ट राय है.

क्या महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को यौन इच्छा ज्यादा होती है? जानिए जवाब में एक्सपर्ट ने क्या कहा...
सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा ने एनडीटीवी के साथ बातचीत के दौरान इस सवाल का जवाब दिया.

Why Men Have More Sexual Desire: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों की खबर देखकर, अपने आसपास कई पुरुषों की घटिया हरकतों के बारे में सुनकर या देश-विदेश में मी टू जैसे अभियानों को देखकर एक बड़ा सवाल उठता है कि क्या पुरुषों की यौन इच्छा ज्यादा होती है? साथ ही ज्यादातर रिश्तों में यौन संबंधों को लेकर पुरुषों को ही डिमांडिंग स्थिति में देखा जाता है. पारंपरिक तौर पर भी बेहद कम महिलाओं को इस मामले में पहल करते हुए पाया गया है. हालांकि, यौन संबंधों का मुद्दा बहुत पर्सनल और पेचीदा होता है, लेकिन विषेशज्ञों की इस पर स्पष्ट राय है.

यह भी पढ़ें: क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए

क्या पुरुषों में यौन इच्छा ज्यादा होती है? (Do Men Have More Sexual Desire?)

सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा ने एनडीटीवी के साथ बातचीत के दौरान इस सवाल का जवाब दिया. उन्होंने बताया कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में यौन इच्छा या यौन संबंधों की जरूरत ज्यादा होने की बात को डेटा या साइंस के तौर पर सही नहीं माना जा सकता है. डॉक्टर झा ने बताया कि साइंटिफिक फैक्ट है कि यौन संबंधों के दौरान पुरुषों का एक बार ऑर्गेज्म होता है, जबकि महिलाओं को मल्टीपल ऑर्गेज्म हो सकता है. हालांकि, इस बारे में कहा जाता है कि महिलाओं को पहले ऑर्गेज्म के बाद अगला ऑर्गेज्म जल्दी हो सकता है.  

पुरुषों को एक्टिव और महिलाओं को पैसिव पार्टनर कहना गलत:

डॉक्टर निधि झा ने कहा कि कई बार फेक ऑर्गेज्म की चर्चा सुनते हैं. आखिर ऐसा क्यों होता है? क्योंकि महिला अपने पार्टनर की फीलिंग्स की कद्र करती है. इस फैक्ट से साफ है कि महिलाएं भी यौन संबंधों के दौरान एक्टिव पार्टर ही होती है. पुरुषों को एक्टिव और महिलाओं को पैसिव पार्टनर कहने के पीछे कहीं न कहीं पितृ सत्तात्मक समाज की वजह से भी हो सकता है. इसी कारण से महिलाएं अपनी यौन इच्छा को ज्यादा प्रदर्शित नहीं कर पाती या यौन संबंधों में ज्यादा एक्टिव नहीं मानी जाती. हालांकि, अब इसमें तेजी से बदलाव आ रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है? जानिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए

यौन इच्छा के मामले में पुरुष और महिलाओं में खास फर्क नहीं:

डॉक्टर झा ने कहा कि साइंस के मुताबिक, यौन इच्छा के मामले में पुरुष और महिलाओं में कोई खास फर्क नहीं है. डेटा एनालिसिस और फैक्टस भी यही दिखाते हैं कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं किसी भी तरह से कम नहीं है और शारीरिक संबंधों में महज पैसिव पार्टनर ही नहीं है. ऑर्गेज्म का अहसास करने के मामले में भी वह कम नहीं हैं. उन्होंने कहा कि महिलाएं यानी फीमेल पार्टनर को यौन संबंधों के दौरान ऑर्गेज्म आने में टाइम लगता है, लेकिन यह बहुत स्ट्रॉन्ग होता है और एक से ज्यादा बार भी आ सकता है.

पुरुषों की यौन इच्छा पर कई कही-सुनी बातें:

डॉक्टर निधि झा ने यह भी बताया कि पुरुषों को एक के बाद एक लगातार या थोड़ा रुक कर कई बार यौन संबंध बनाने और उसको यौन इच्छा या ताकत से जोड़े जाने की बात भी मिथ है. ऐसा शायद ही कभी हो सकता है. कही-सुनी या गलत सोर्स से मिली जानकारी के आधार पर ही ऐसे दावे किए जाते हैं. साइंस के मुताबिक, पुरुषों का एक बार ऑर्गेज्म आने के कई घंटे के बाद ही दोबारा यौन संबंधों की इच्छा या ऑर्गेज्म हो सकता है.

सेक्स एजुकेशन क्या है, क्यों जरूरी है और बच्चों को कब से देनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बुढ़ापा रहेगा कोसो दूर लंबी हो जाएगी आपकी लाइफ, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर किए सीक्रेट टिप्स आप भी कर लें नोट
क्या महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को यौन इच्छा ज्यादा होती है? जानिए जवाब में एक्सपर्ट ने क्या कहा...
World Rabies Day 2024: विश्व रेबीज दिवस की थीम के साथ जानें क्यों मनाया जाता है ये दिन, महत्व और जानवर के काटने पर क्या करें
Next Article
World Rabies Day 2024: विश्व रेबीज दिवस की थीम के साथ जानें क्यों मनाया जाता है ये दिन, महत्व और जानवर के काटने पर क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com