Diwali 2022: दिवाली के दौरान और बाद एयर पॉल्यूशन से होने वाले अस्थमा ट्रिगर से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Diwali 2022: दिवाली नजदीक आते ही अस्थमा या ब्रोंकाइटिस के मरीज गंभीर रूप से पीड़ित होते हैं. रोशनी के त्योहार के दौरान वायु प्रदूषण और धूल से खुद को बचाएं इन सुझावों को अपनाएं.

Diwali 2022: दिवाली के दौरान और बाद एयर पॉल्यूशन से होने वाले अस्थमा ट्रिगर से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Diwali 2022: दिवाली में काफी ज्यादा वायु प्रदूषण हो जाता है.

Tips For Asthma In Diwali: लोग ट्रेडिशनल कपड़े पहनते है, हल्की मोमबत्तियां और दीए जलाते हैं और कुछ लोग पटाखे भी जलाते हैं. साल के इस समय में लोग ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, फेफड़े के फाइब्रोसिस और एलर्जिक राइनाइटिस जैसी श्वसन स्थितियों को रोकने के लिए उचित सावधानी नहीं बरतते हैं. इसके अतिरिक्त, इस मौसम में दिवाली प्रदूषण अपने चरम पर होता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. प्रदूषकों के जोखिम को कम करने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है और जो लोग अस्थमा जैसे श्वसन रोगों से पीड़ित हैं, उनके लिए जितना संभव हो उतना समय घर के अंदर बिताना बेहतर है.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

अस्थमा के कारण सीने में दर्द बढ़ जाता है, सांस घुट जाती है, खांसी होती है और सांस लेने में कठिनाई होती है. यहां कुछ चीजें हैं जो अस्थमा के रोगी इस दिवाली अचानक हमले की संभावना को कम करने के लिए ले सकते हैं, क्योंकि प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क उनके लिए विशेष रूप से खतरनाक है.

दीपावली के दौरान अस्थमा अटैक से कैसे बचें? | How To Avoid Asthma Attack During Diwali? 

1. धूल से बचें और घर के अंदर रहें

जिन लोगों को पहले से ही सांस लेने में समस्या है या अस्थमा जैसे पहले से मौजूद श्वसन संबंधी विकार हैं, उन्हें जितना हो सके अंदर रहना चाहिए और धूम्रपान के संपर्क को सीमित करना चाहिए.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

2. शराब से बचें

शराब पहले से ही अस्थमा पीड़ितों को बढ़ाने के लिए जानी जाती है. दीवाली के दौरान शराब का सेवन, जब हवा में पहले से ही बहुत सारे उत्तेजक पदार्थ होते हैं, एक शक्तिशाली संयोजन हो सकता है, जिससे अचानक ट्रिगर का खतरा बढ़ जाता है.

3. संतुलित भोजन करें

कम खाएं क्योंकि अधिक खाना, जो दिवाली के आसपास और अपने आप में एक बुरी आदत है, लेकिन अस्थमा के मरीजों के लिए ज्यादा खाना और वसायुक्त भोजन करना ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

4. अपने इनहेलर को संभाल कर रखें

अपने इनहेलर को हर समय बंद रखें, क्योंकि यह अस्थमा की दवाओं की अपनी सामान्य खुराक को बनाए रखने में आपकी मदद करके अस्थमा ट्रिगर से बचने में आपकी मदद कर सकता है.

पीठ दर्द से उठ या बैठ नहीं पा रहे हैं तो इन घरेलू उपचारों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

5. N95 मास्क पहनें

अगर बाहर जा रहे हैं, तो N95 मास्क का उपयोग खतरनाक धुएं को नाक में प्रवेश करने से रोक सकता है.

6. हाइड्रेटेड रहें

दिन भर गुनगुना पानी पीने से शरीर से कई तरह के टॉक्सिन्स समेत कई तरह के टॉक्सिन्स को लगातार बाहर निकाला जा सकता है.

दीपावली की शुभकामनाएं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com